Belly Fat: ये 5 हानिकारक आदतें बढ़ाती हैं आपके पेट का मोटापा, जानें पेट की चर्बी घटाने के उपाय

Reasons To Increase Belly Fat: पेट की चर्बी जितना दिखती है उससे कहीं अधिक खतरनाक है क्योंकि यह फैट आपके पेट के अंदर गहराई में जमा हो जाता है और आपके आंतरिक अंगों को घेर लेता है.

Belly Fat: ये 5 हानिकारक आदतें बढ़ाती हैं आपके पेट का मोटापा, जानें पेट की चर्बी घटाने के उपाय

Causes Of Belly Fat: पेट की चर्बी बढ़ने के कारणों के बारे में जानने के लिए यहां पढ़ें.

खास बातें

  • फैट आपके पेट के अंदर गहराई में जमा हो जाता है तो ये खतरनाक हो सकता है.
  • पेट की चर्बी कई स्वास्थ्य जोखिमों के जोखिम को बढ़ा सकती है.
  • खाने, तनाव कम करने और पर्याप्त पानी पीने से इसे कंट्रोल किया जा सकता है.

Why My Belly Keeps Growing: पेट की चर्बी को शुरू शुरू में अच्छा माना जा सकता है, खासकर उन लोगों में जो दुबले-पतले हैं. हालांकि, यह जितना दिखता है उससे कहीं अधिक खतरनाक है क्योंकि यह फैट आपके पेट के अंदर गहराई में जमा हो जाता है और आपके आंतरिक अंगों को घेर लेता है. पेट की चर्बी (Belly Fat) की हाई ब्लड प्रेशर, डायबिटीज, हृदय रोग, स्लीप एपनिया और कई अन्य स्वास्थ्य जोखिमों के जोखिम को बढ़ा सकती है. जो लोग आलसी जीवन जीते हैं, तनाव में रहते हैं, भोजन छोड़ते हैं, देर तक जागते हैं या अधिक भोजन करते हैं, उनमें पेट की चर्बी बढ़ने का खतरा (Risk Of Increasing Belly Fat) अधिक होता है. हेल्दी खाने, तनाव कम करने और पर्याप्त पानी पीने से इसे कंट्रोल किया जा सकता है.

पेट की चर्बी बढ़ने के कुछ सामान्य कारण | Some Common Reasons For Increasing Belly Fat

1) ताजा खाना न खाना

आयुर्वेद भी एक अच्छी तरह से पका हुआ, ताजा गर्म बैलेंस और समय पर खाने की सलाह देता है. अगर आप ऐसा नहीं करते हैं तो शरीर की फैट बर्न करने की क्षमता भी कम हो जाती है.

हार्ट को हेल्दी रखने के लिए सिम्पल 10 तरीके, कभी नहीं पड़ेगी डॉक्टर के पास जानें की जरूरत

2) आलसी लाइफस्टाइल

आलसी जीवन जीने से आपके पेट की चर्बी बढ़ने का खतरा बढ़ जाता है. अगर आप कोई शारीरिक गतिविधि नहीं कर रहे हैं, तो योग को अपने रूटीन में 30 मिनट के लिए शामिल करें. ये आपकी काफी हद तक मदद कर सकता है.

lazy morning

3) हाई प्रोटीन डाइट न लेना

आपको यह समझने की जरूरत है कि हाई प्रोटीन डाइट का सेवन जिसमें दालें, बादाम, पिस्ता, अखरोट, काजू आदि शामिल हैं, प्रोटीन, फाइबर, विटामिन और कार्बोहाइड्रेट की संतुलित मात्रा हेल्दी वेट बनाए रखने में मदद करते हैं और आपकी अनहेल्दी खाने की लालसा को कम करते हैं.

थायराइड रोगियों के लिए नहीं करना चाहिए इन फूड्स और सप्लीमेंट का सेवन, वर्ना बढ़ जाएगी बीमारी

4) नींद की कमी

नींद की कमी भी पेट की चर्बी बढ़ने से जुड़ी हुई है. माना जाता है कि नींद की कमी होने पर कोई भी अधिक या अनहेल्दी खाना शुरू कर देता है जिससे पेट की चर्बी या मोटापा बढ़ने लगता है.

5) शराब और धूम्रपान

शराब और धूम्रपान का अधिक सेवन करने से व्यक्ति का मेटाबॉलिज्म धीमा हो जाता है. जबकि अत्यधिक शराब किसी की भूख को बढ़ा सकती है जो दुर्भाग्य से फास्ट और तले हुए फूड्स के माध्यम से तृप्त होती है जो फैट के जमा होने का कारण बनती है. धूम्रपान भी हानिकारक है और इससे बचना चाहिए.

पेट की चर्बी दूर करने के उपाय | Ways To Get Rid Of Belly Fat

- ऐसे पूड्स को डाइट में शामिल करें जो प्रोटीन से भरपूर हों जैसे अंडे का सफेद भाग, चिकन, स्प्राउट्स आदि जो अधिक तृप्ति प्रदान करते हैं और चीनी की क्रेविंग को कम करते हैं.

अपने डायबिटीज के खतरे को पहले से ही कम करने के लिए जरूर खाएं ये फूड्स

- तनाव मैनेजमेंट के लिए योग और वेट ट्रेनिंग का अभ्यास करें.

- अपने हृदय स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के लिए HIIT ट्रेनिंग करें जो पेट की चर्बी को कम करने में भी मदद करता है.

- शराब का सेवन सीमित करें.

- खुद को हाइड्रेट रखें और कोशिश करें कि हर दिन 8 गिलास पानी पिएं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.