Healthy Heart Tips: हार्ट को हेल्दी रखने के लिए सिम्पल 10 तरीके, कभी नहीं पड़ेगी डॉक्टर के पास जानें की जरूरत

Ways To Keep Heart Healthy: दिल को कैसे सुरक्षित रखें इसके लिए कुछ आसान से टिप्स हैं जिन्हें फॉलो किया जा सकता है. अगर आप भी हार्ट हेल्दी टिप्स (Heart Healthy Tips) जानना चाहते हैं तो यहां पढ़ें.

Healthy Heart Tips: हार्ट को हेल्दी रखने के लिए सिम्पल 10 तरीके, कभी नहीं पड़ेगी डॉक्टर के पास जानें की जरूरत

How To Improve Heart Health: दिल को हेल्दी रखने के लिए कुछ चीजों में नियमित रहने की जरूरत है.

खास बातें

  • किसी को ये पता नहीं है कि आपको हार्ट की बीमारियां नहीं होंगी.
  • खानपान की आदतों की वजह से भी दिल की बीमारियों का खतरा बढ़ रहा है.
  • दिल को कैसे सुरक्षित रखें इसके लिए कुछ आसान से टिप्स हैं.

How To Keep Heart Healthy And Strong: दिल के रोगियों की तादाद दिन प्रतिदिन बढ़ रही है और हार्ट अटैक कई युवाओं को भी चपेट में ले चुका है. किसी को ये पता नहीं है कि आपको हार्ट की बीमारियां (Heart Diseases) नहीं होंगी. आज की बदलती खानपान की आदतों (Eating Habits) की वजह से भी दिल की बीमारियों का खतरा लगातार बढ़ा रहा है, लेकिन आपको बता दें हेल्दी लाइफस्टाइल (Healthy Lifestyle) ऑप्शन के जरिए हृदय रोग को काफी हद तक रोका जा सकता है. अगर हम दिल को हेल्दी रखने के उपाय (Ways To Keep Heart Healthy) या आदतों को फॉलो करते हैं तो हम हमेशा दिल के रोगों से दूर रहेंगे. दिल को कैसे सुरक्षित रखें (How To Protect Heart) इसके लिए कुछ आसान से टिप्स हैं जिन्हें फॉलो किया जा सकता है. अगर आप भी हार्ट हेल्दी टिप्स (Heart Healthy Tips) जानना चाहते हैं तो यहां पढ़ें.

इन हेल्दी हार्ट टिप्स को आज से ही आजमाएं | Try These Healthy Heart Tips From Today

1. हर हफ्ते एक्टिव रहें

किसी व्यक्ति का हार्ट तब हेल्दी रहता है जब वह व्यायाम करता है. हृदय स्वास्थ्य के लिए शारीरिक गतिविधि जरूरी है. अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन अच्छे हृदय स्वास्थ्य के लिए हर हफ्ते कम से कम 150 मिनट का मध्यम व्यायाम या 75 मिनट का जोरदार व्यायाम करने की सलाह देता है. चाहे आप चलें या दौड़ें, खेल खेलें या स्वीमिंग करें.

थायराइड रोगियों के लिए नहीं करना चाहिए इन फूड्स और सप्लीमेंट का सेवन, वर्ना बढ़ जाएगी बीमारी

2. हेल्दी फैट खाएं

फैट हेल्दी और अनहेल्दी दोनों तरह के होते हैं. सब्जियों, नट्स, बीजों और मछली से प्राप्त हेल्दी फैट हृदय रोग के जोखिम को कम कर सकता है, खराब कोलेस्ट्रॉल को कम कर सकता है और अच्छे कोलेस्ट्रॉल को बढ़ा सकता है.

3. आलसी लाइफस्टाइल से बाहर निकलें

लंबे समय तक गतिहीन समय आपके हृदय स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचा सकता है. गतिहीन गतिविधियों में कंप्यूटर पर काम करना, टेलीविजन देखना या पढ़ना जैसी चीजें शामिल हो सकती हैं. अध्ययनों से पता चलता है कि गतिहीन लाइफस्टाइल हृदय रोग के बढ़ते जोखिम को बढ़ाते हैं.

r9jlb8eg

4. धूम्रपान न करें और सेकेंड हैंड धुएं से बचें

धूम्रपान आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक माना जाता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि यह आपके दिल के लिए भी हानिकारक है? अध्ययनों से पता चलता है कि धूम्रपान कोरोनरी हृदय रोग का एक प्रमुख कारण है, जिससे दिल का दौरा पड़ सकता है.

गले में दर्द या खराश है तो इन घरेलू नुस्खों से पाएं तुरंत आराम, जानें डॉक्टर से कब मिलें

5. मोटापा

अधिक वजन आपके दिल के स्वास्थ्य के लिए एक दुश्मन है. ये अपने साथ कई तरह के स्वास्थ्य जोखिम लेकर आता है. अधिक वजन होने से आपकी धमनियों की दीवारों पर अतिरिक्त दबाव पड़ता है और आपके दिल को कड़ी मेहनत करनी पड़ती है. यह आपको एथेरोस्क्लेरोसिस जैसी अन्य बीमारियों के विकास के जोखिम में भी डालता है, जिससे उच्च रक्तचाप, हृदय रोग, दिल का दौरा और स्ट्रोक हो सकता है.

6. अधिक खाने से बचें

आपका आहार आपके दिल के स्वास्थ्य में भारी योगदान देता है. अत्यधिक खाने से अस्वास्थ्यकर वजन बढ़ सकता है, हृदय स्वास्थ्य के लिए एक बड़ा जोखिम हो सकता है, इसलिए पोर्शन कंट्रोल का विकल्प चुनें.

lazy fat woman generic

7. कोलेस्ट्रॉल फ्रेंडली फूड खाएं

खराब कोलेस्ट्रॉल का हाई लेवल आपके दिल के स्वास्थ्य के लिए खतरा है. ऐसी चीजों को सीमित करें जिनमें सेचुरेटेड फैट हो, जो आपके कोलेस्ट्रॉल को बढ़ा सकते हैं. इनमें मक्खन, चरबी, वसायुक्त मांस और पूर्ण वसा वाले डेयरी प्रोडक्ट शामिल हैं.

9. संगीत सुनें

आप पहले से ही जानते होंगे कि संगीत सुनने से आपको तनाव दूर करने में मदद मिल सकती है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि धीमी गति वाला संगीत आपके ब्लड प्रेशर को कम करने और आपके हृदय गति परिवर्तनशीलता में सुधार करने में भी आपकी मदद कर सकता है?

दूध में अंजीर मिलाकर सोने से पहले पिएं, इन फायदों की हो जाएगी बौछार, जानें सेवन करने का तरीका

10. अपने दांतों की देखभाल करें

हृदय शरीर के कई कार्यों से जुड़ा होता है. आपको यह सुनकर आश्चर्य हो सकता है कि खराब दंत की देखभाल से आपके हृदय स्वास्थ्य प्रभावित होता है. अध्ययन बतातें हैं कि जो मसूड़ों की बीमारी हृदय रोग का खतरा बन सकती है. अपने दांतों की देखभाल करना और मसूड़ों की बीमारी को दूर रखना भी शरीर की सूजन प्रतिक्रिया को कम करता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.