Foods For Liver: लीवर को क्लीन और मजबूत करने के लिए खाएं ये 5 गजब के फूड्स, Digestion पावर भी बढ़ेगी

Foods That Increase Liver Power: लीवर को हेल्दी रखने के तरीके (Ways To Keep Liver Healthy) कई हैं लेकिन सबसे ज्यादा जरूरी है क् आप एक हेल्दी डाइट को फॉलो करें. यहां कुछ फूड्स हैं जो लीवर हेल्थ का ख्याल रखते हैं.

Foods For Liver: लीवर को क्लीन और मजबूत करने के लिए खाएं ये 5 गजब के फूड्स, Digestion पावर भी बढ़ेगी

Foods For Liver: लीवर को हेल्दी रखने के लिए खाएं ये 5 चीजें.

खास बातें

  • आपका लीवर शरीर को साफ और डिटॉक्सीफाई करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है
  • ग्रीन टी अपने एंटीऑक्सीडेंट बूस्ट के लिए जानी जाती है.
  • यहां कुछ फूड्स हैं जो लीवर हेल्थ का ख्याल रखते हैं.

How To Clean My Liver: आपका लीवर शरीर को साफ और डिटॉक्सीफाई करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. कई फूड्स लीवर के स्वास्थ्य पर कहर बरपा सकते हैं और बदले में आपको लीवर की बीमारियों (Liver Disease) का शिकार बना सकता है. लीवर के लिए हेल्दी फूड्स (Healthy Foods For Liver) की तलाश आपके लिए सबसे जरूरी काम है. लीवर को हेल्दी रखने के तरीके (Ways To Keep Liver Healthy) कई हैं लेकिन सबसे ज्यादा जरूरी है क् आप एक हेल्दी डाइट को फॉलो करें. यहां कुछ फूड्स हैं जो लीवर हेल्थ का ख्याल रखते हैं.

हेल्दी लीवर के लिए बेहतरीन फूड्स | Top Best Foods For A Healthy Liver

1) चुकंदर और गाजर

चुकंदर में मौजूद बीटासायनिन और बीटानिन कार्सिनोजेन्स के कारण लीवर को चोट से बचाते हैं जबकि गाजर में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट लीवर की विषाक्तता को कम करते हैं. इसलिए आपको हफ्ते में तीन बार 1 कप चुकंदर या गाजर खाने का टारगेट रखना चाहिए या हर दिन एक गिलास चुकंदर या गाजर का रस पीना चाहिए.

Migraine Triggers से बचने के लिए 9 कारगर तरीके, जल्द अपनाएं और पाएं माइग्रेन से छुटकारा

2) नींबू का सेवन करें

नींबू विटामिन सी से भरपूर होते हैं और लीवर को ऑक्सीडेटिव क्षति से बचाते हैं. सर्वोत्तम लाभ प्राप्त करने के लिए आपको हर सुबह गर्म पानी में नींबू पीना चाहिए या अच्छे स्वास्थ्य की दोहरी खुराक के लिए इसे ग्रीन टी में मिलाना चाहिए.

c4embelg

3) हरी पत्तेदार सब्जियां

हरी पत्तेदार सब्जियां जैसे पालक, कोलार्ड साग, सरसों का साग, आदि अपने एंटीऑक्सिडेंट और विटामिन सामग्री के कारण फैटी लीवर की समस्या को दूर करते हैं. एक अच्छे लीवर के लिए आपको अपनी डेली डाइट में एक कप पत्तेदार साग खाने का टारगेट रखना चाहिए.

दूध में अंजीर मिलाकर सोने से पहले पिएं, इन फायदों की हो जाएगी बौछार, जानें सेवन करने का तरीका

4) एक सेब डेली 

सेब में मौजूद पॉलीफेनोल्स लीवर के सीरम और लिपिड लेवल को कंट्रोल में रखते हैं. सेब में पेक्टिन और मैलिक एसिड होता है जो विषाक्त पदार्थों और कार्सिनोजेन्स को हटाने में मदद करता है. सेब में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो आपको फैटी लीवर से बचाते हैं.

5) ग्रीन टी पिएं

ग्रीन टी अपने एंटीऑक्सीडेंट बूस्ट के लिए जानी जाती है. हर दिन 2 कप ग्रीन टी का सेवन करने से नॉन-अल्कोहलिक फैटी लीवर की समस्या को दूर रखने में काफी मदद मिलती है.

महिलाओं के लिए 5 बेस्ट वर्कआउट्स, अपर बॉडी को करते हैं टोन और फ्लेक्सिबल

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.