White Color Foods: खाने की ये 3 सफेद चीजें हैं जहर के समान, कई अंगों को पहुंचाती हैं नुकसान, आज ही करें परहेज

Unhealthy White Foods: हालांकि अनहेल्दी खाने की चीजें अलग-अलग रंगों की हो सकती हैं, लेकिन ज्यादातर व्हाइट फूड्स अनहेल्दी होते हैं क्योंकि ये प्रोसेस्ड होते हैं और इनमें कार्बोहाइड्रेट की मात्रा अधिक होती है. आइए जानते हैं कि वे कौन से व्हाइट फूड्स हैं, जिनसे आपको परहेज करना चाहिए.

White Color Foods: खाने की ये 3 सफेद चीजें हैं जहर के समान, कई अंगों को पहुंचाती हैं नुकसान, आज ही करें परहेज

White Foods: कई सफेद चीजें रिफाइंड और प्रोसेस्ड होती हैं.

Processed Foods: बढ़ती आधुनिकता जहां हमारा जीवन सुविधाजनक बना रही है, वहीं खानपान की बदलती आदतें हमें अधिक बीमार भी बना रही हैं. पैकेज्ड और प्रोसेस्ड फूड में पोषक तत्वों की कमी होती है, जिन्हें खाकर लोग मोटापे का शिकार तो होते ही हैं, साथ ही डायबिटीज (Diabetes) और ब्लड प्रेशर (Blood Pressure) जैसी हेल्थ कंडिशन का खतरा भी बढ़ जाता है. ज्यादातर व्हाइट फूड्स (White Foods) अनहेल्दी होते हैं क्योंकि ये प्रोसेस्ड होते हैं और इनमें कार्बोहाइड्रेट की मात्रा अधिक होती है. आइए जानते हैं कि वे कौन से व्हाइट खाने की चीजें हैं, जिनसे आपको परहेज करना चाहिए.

हेल्दी रहना है तो इन चीजों से करें परहेज | Avoid These Things If You Want To Stay Healthy

1) व्हाइट शुगर

प्रोसेस्ड शुगर शरीर के वजन को बढ़ाता है और हृदय रोग का कारण भी बनता है. इसके साथ ही ये बैड कोलेस्ट्रॉल के लेवल को बढ़ाता है और आपकी भूख को कम करता है. इससे आपके दांतों में भी कैविटी होती है. सफेद शक्कर की जगह आप शहद या गुड़ का सेवन कर सकते हैं.

इन 3 पत्तियों को रोज सुबह खाने से कंट्रोल हो जाता है Blood Sugar, हाई ब्लड प्रेशर वालों को भी होगा गजब फायदा

2) सफेद ब्रेड

व्हाइट ब्रेड उन व्हाइट फूड्स में से एक है, जिनसे आपको बचना चाहिए. रिफाइंड आटे को बनाने के दौरान अनाज में से फाइबर, विटामिन और मिनरल्स अलग हो जाते हैं. ऐसे में व्हाइट ब्रेड को खाने से आपको कोई पोषक तत्व नहीं मिलते. सफेद ब्रेड खाने के बजाय आप होल ग्रेन ब्रेड खाएं, जिसे खाने से वजन भी नहीं बढ़ता.

3) सफेद चावल

सफेद पास्ता और ब्रेड की तरह सफेद चावल भी रिफाइंड अनाज का ही एक रूप है. सफेद चावल में स्टार्च होता है और इसमें कैलोरी और कार्बोहाइड्रेट की मात्रा भी अधिक होती है.  प्रोटीन और फाइबर की कमी के कारण इससे वजन भी बढ़ता है. डायबिटीज के मरीजों के लिए इसका सेवन बहुत अधिक नुकसानदायक माना जाता है.

हेल्दी हल्दी वाला दूध पीने के कई नुकसान भी, जानें किन लोगों को नहीं करना चाहिए इसका सेवन

पोषण से भरपूर व्हाइट फूड:

  • सब्जियां: मशरूम, शलजम, प्याज, फूलगोभी और सफेद बीन्स.
  • मीट: व्हाइट फिश और चिकन
  • डेयरी प्रोडक्ट: दूध, दही और पनीर
  • अन्य फूड्स: अंडे का सफेद भाग और नारियल
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.