Turmeric Milk: हेल्दी हल्दी वाला दूध पीने के कई नुकसान भी, जानें किन लोगों को नहीं करना चाहिए इसका सेवन

Bad Side Of Turmeric Milk: हल्दी वाला दूध हमेशा या हर किसी के लिए हेल्दी नहीं हो सकता है. इसके कई दुष्प्रभाव भी हैं जिन्हें आपको नजरअंदाज नहीं करना चाहिए. यहां जानिए कि किन लोगों हल्दी के दूध का सेवन करने पर नुकसान हो सकता है.

Turmeric Milk: हेल्दी हल्दी वाला दूध पीने के कई नुकसान भी, जानें किन लोगों को नहीं करना चाहिए इसका सेवन

Disadvantages Of Turmeric Milk: इस पीले मसाले का उपयोग केवल खाने बनाने तक ही सीमित नहीं है.

खास बातें

  • आयुर्वेद में हल्दी का उपयोग सदियों से किया जा रहा है.
  • हल्दी का उपयोग केवल खाने बनाने तक ही सीमित नहीं है.
  • हल्दी वाला दूध पीने के नुकसान शायद बहुत कम ही लोग जानते होंगे.

Turmeric Milk Side Effects: हल्दी एक लोकप्रिय मसाला है, जिसका उपयोग भोजन को पीला रंग देने के लिए व्यापक रूप से किया जाता है, लेकिन इस पीले मसाले का उपयोग केवल खाने बनाने तक ही सीमित नहीं है. हल्दी में कुछ अद्भुत औषधीय गुण होते हैं और आयुर्वेद में इसका उपयोग सदियों से कई स्वास्थ्य संबंधी बीमारियों के इलाज के लिए किया जाता रहा है. इसे दूध में मिलाया जाता है, घावों पर लगाया जाता है और दुनिया भर में सप्लीमेंट के रूप में लिया जाता है. हल्दी में असली हीरो कर्क्यूमिन है, जो एक शक्तिशाली प्लांट रसायन है, जिसके बारे में माना जाता है कि इसमें पावरफुल इंफ्लेमेटरी प्रभाव होते हैं. यह घुटने के दर्द के इलाज, कोलेस्ट्रॉल को मैनेज करने, हृदय रोग के जोखिम को कम करने में प्रभावी माना जाता है.

हालांकि, कुछ लोगों को हल्दी का सेवन करते समय सावधानी (Caution While Consuming Turmeric) बरतने की जरूरत होती है क्योंकि इसके दुष्प्रभाव हो सकते हैं. हल्दी वाले दूध के नुकसान (Disadvantages Of Turmeric Milk) भी हो सकते हैं शायद बहुत कम ही लोग जानते होंगे. यहां हम आपको बताएंगे कि किन लोगों हल्दी वाले दूध का सेवन नहीं करना चाहिए.

ये 5 लोग न करें हल्दी वाले दूध का सेवन | These 5 People Should Not Consume Turmeric Milk

1) गर्भवती और स्तनपान कराने वाली महिलाएं

हल्दी को एक बेहतरीन इम्यूनिटी बूस्टर माना जाता है. यह आम तौर पर गर्भवती और स्तनपान कराने वाली महिलाओं के लिए सुरक्षित है जब इसे खाने में लिया जाता है क्योंकि पके हुए फूड्स में करक्यूमिन का लेवल कम होता है. औषधीय रूप में लेने पर इसे असुरक्षित माना जाता है क्योंकि यह मासिक धर्म को बढ़ावा दे सकता है या गर्भाशय को उत्तेजित कर सकता है, जिससे गर्भावस्था को खतरा हो सकता है.

चेहरे की झुर्रियां छिपाने के लिए नहीं करना पड़ेगा मेकअप, रोज करें ये 5 काम हर रोज निखरेगी त्वचा

2) एनीमिया से पीड़ित होने पर

आयरन की कमी से एनीमिया होता है. यह तब होता है जब शरीर पर्याप्त रेड ब्लड सेल्स नहीं बनाता है या बॉडी ब्लीडिंग के कारण अत्यधिक रेड ब्लड सेल्स को खो देता है या यह रेड ब्लड सेल्स को नष्ट कर देता है. ऐसी स्थिति में अधिक मात्रा में हल्दी लेने से आयरन के अवशोषण को रोका जा सकता है, जिससे स्थिति और खराब हो सकती है.

3) ब्लीडिंग डिसऑर्डर

किसी भी प्रकार के ब्लड डिसऑर्डर वाले लोग, जो लोग खून को पतला करने वाली दवाएं ले रहे हैं या अक्सर नाक से खून आने का अनुभव करते हैं, उन्हें करक्यूमिन का सेवन करते समय सावधानी बरतनी चाहिए. अत्यधिक सेवन आपके ब्लड क्लॉटिंग की क्षमता को धीमा कर सकता है, जिससे चोट लगने और ब्लीडिंग का खतरा बढ़ सकता है.

Blood Sugar कंट्रोल करने के लिए इस लकड़ी की छाल है कमाल, चूस लेती है Diabetes रोगियों के शरीर से पूरी शुगर

l1s7qa1o

Turmeric Milk Side Effects: हल्दी वाली दूध खून का थक्का बनने से रोक सकता है. Photo Credit: iStock

4) डायबिटीज

डायबिटीज रोगियों को अपने खान-पान पर खास ध्यान देना चाहिए. उन्हें अपने ब्लड शुगर लेवल को मैनेज करने की जरूरत है. यह बहुत अधिक या बहुत कम नहीं होना चाहिए. करक्यूमिन खून में शुगर की मात्रा को कम करने के लिए जाना जाता है. अगर इसे सावधानी से नहीं लिया गया तो यह ब्लड शुगर को बहुत कम कर सकता है, जो हानिकारक हो सकता है.

डेली इस तरीके से करेंगे Coriander का इस्तेमाल तो खून साफ होकर Urine के रस्ते बाहर निकल जाएंगे Uric Acid के क्रिस्टल

5) किडनी की पथरी

किडनी की पथरी मिनरल्स और नमक के जमाव के कारण बनने वाले क्रिस्टल होते हैं. सबसे आम खनिज कैल्शियम ऑक्सालेट है. हल्दी में ऑक्सालेट भी अधिक होता है, जो कैल्शियम के साथ बंध सकता है और किडनी की पथरी का कारण बन सकता है. इसलिए अगर आप किडनी की पथरी की समस्या से पीड़ित हैं तो सावधानी बरतना सबसे अच्छा है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.