Teeth Whitening Tips: मोती की तरह चमकने लगेंगे दांत बस फॉलो करें ये आसान टिप्स

Teeth Whitening Tips: अगर आप भी अपने पीले दांत से परेशान हैं और अपने दांतों को मोती की तरह चमकाना चाहते हैं तो आज हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे जिन्हें फॉलो कर आप अपने दांतों चमका सकते हैं.

Teeth Whitening Tips: मोती की तरह चमकने लगेंगे दांत बस फॉलो करें ये आसान टिप्स

Teeth Whitening Tips: इन होम रेमेडीज से मोती की तरह चमकने लगेंगे आपके दांत

दांत हमारे चेहरे की खूबसूरती पर चार चांद लगाने का काम करते हैं, लेकिन अगर यही दांत पीले पड़ जाएं तो ये मुश्किल का सबब बन जाते हैं. पीले और गंदे दांतों की वजह से कई बार तो लोग खुलकर हंस भी नहीं पाते. दरअसल पीले दांत चेहरे की खूबसूरती को बिगाड़ देते हैं और धीरे-धीरे कई बीमारियों को भी जन्म देते हैं. तो अगर आप भी अपने पीले दांत से परेशान हैं और अपने दांतों को मोती की तरह चमकाना चाहते हैं तो यह खबर खास आपके लिए है. आज हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे जिन्हें फॉलो कर आप अपने दांतों  को सफेद मोती की तरह चमका सकेंगे. इसके अलावा इससे आपके दांत हेल्दी और मजबूत भी बनेंगे.

दांतों को चमकदार बनाने के लिए इन घरेलू उपाय की लें मदद-

1. ऑयल पुलिंग 

यह तकनीक आयुर्वेदिक मेडिसिन में काफी पॉपुलर है. आप बैक्टीरिया को बाहर निकालने के लिए 1 बड़े चम्मच तिल, नारियल या जैतून के तेल को अपने मुंह में 20 मिनट तक घूमाते हैं. हाल ही में एक रिसर्च में पाया गया है कि नारियल के तेल का इस्तेमाल करने से दांतों की सड़न को रोका जा सकता है. इसके अलावा कोकोनट ऑयल से ऑयल पुलिंग करने से दांत मोती की तरह चमकने लग जाएंगे. इसका इस्तेमाल करने के लिए अपने मुंह में एक बड़ा चम्मच वर्जिन कोकोनट ऑयल 10-15 मिनट के लिए घुमाएं फिर ब्रश कर लें. 

Acid Reflux और खट्टी डाकरें अक्सर करती हैं परेशान, तो इन 5 कारणों को न करें इग्नोर 

apj9pfg

2. बेकिंग सोडा

बेकिंग सोडा दाग धब्बों को दूर करने में मदद कर सकता है. अमेरिकन डेंटल एसोसिएशन के जर्नल (2) में पब्लिश एक अध्ययन में दाग हटाने और दांतों को सफेद करने में मदद करने के लिए बेकिंग सोडा बेस्ड डेंटिफ्राइस के साथ टूथ ब्रशिंग देखी गई. दातों की सफेदी के लिए आप बेकिंग सोडा का एक गाढ़ा पेस्ट बना सकते हैं. इसके लिए एक चम्मच बेकिंग सोडा में पानी की कुछ बूंदों को मिलाएं. इस मिश्रण में से कुछ को अपने टूथब्रश पर लें. कुछ मिनट के लिए मिश्रण का उपयोग करके अपने दांतों को ब्रश करें. इसके बाद अपने मुंह को पानी से धो लें.

3. एक्टिवेटेड चारकोल

अगर आप दांतों के पीलेपन से परेशान हैं या फिर मोती की तरह चमकते हुए दांत पाने की ख्वाहिश है तो एक्टिवेटेड चारकोल इसमें आपकी मदद कर सकता है. यह दातों की सतह पर जाकर एब्सॉर्ब होकर काम करता है जिससे दांत सफेद होते हैं. इसका इस्तेमाल करने के लिए एक गीले टूथब्रश को पाउडर एक्टिवेटेड चारकोल में डुबोएं. इससे अपने दांतों को 1-2 मिनट तक ब्रश करें. अब अपने मुंह को पानी से धो लें.

Diwali 2022: इस बार पॉल्यूशन फ्री और ईको फ्रेंडली दिवाली मनाने के लिए अपनाएं ये 4 तरीके

 4. हाइड्रोजन पेरोक्साइड

हाइड्रोजन पेरोक्साइड आपके दांतों के शेड को बेहतर बनाने में मदद कर सकता है. यह उन लोगों के लिए एक बेहतरीन घरेलू उपाय है जो सीमित बजट पर अपने दांतों को सफेद करना चाहते हैं. इसका इस्तेमाल करने के लिए 3-5% हाइड्रोजन पेरोक्साइड को आधा कप पानी में मिलाएं. इस मिश्रण को 30-60 सेकेंड के लिए अपने मुंह में घुमाएं. घोल को थूक दें और बिना किसी टूथपेस्ट का इस्तेमाल किए अपने दांतों को ब्रश करें.आखिरी में अपने मुंह को पानी से अच्छी तरह धो लें.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.