Acid Reflux और खट्टी डाकरें अक्सर करती हैं परेशान, तो इन 5 कारणों को न करें इग्नोर

Causes Of Acid Reflux: "एसिड रिफ्लक्स को अक्सर गलत समझा जाता है. हमें लगता है कि यह पेट में अतिरिक्त एसिड के कारण है. ऐसा बहुत कम ही होता है."

Acid Reflux और खट्टी डाकरें अक्सर करती हैं परेशान, तो इन 5 कारणों को न करें इग्नोर

आयरन से भरपूर फूड्स खाने से एसिड रिफ्लक्स कम हो सकता है.

Acid Reflux: आइए समझते हैं कि एसिड रिफ्लक्स क्या है. क्या आपने कभी अपने सीने में असहज जलन का अनुभव किया है? वह स्थिति जब आप अपने स्वाद कलियों पर खट्टा स्वाद महसूस करते हैं. वैसे कई बार एसिड रिफ्लक्स के कारण ऐसा होता है. हालांकि, जब लोग कुछ इस कंडिशन से गुजरते हैं, तो उन्हें लगता है यह एसिडिटी के कारण हो रहा है. है ना? क्या होगा अगर हम आपको बताएं कि यह गलत है? न्यूट्रिशनिस्ट राशि चौधरी ने इंस्टाग्राम पर एक पोस्ट के जरिए एसिड रिफ्लक्स से जुड़ी कुछ जरूरी बातें शेयर की हैं.

कैप्शन में वह कहती हैं, "एसिड रिफ्लक्स को अक्सर गलत समझा जाता है. हमें लगता है कि यह पेट में अतिरिक्त एसिड के कारण है. ऐसा बहुत कम ही होता है."

एसिड रिफ्लक्स के बारे में आपको क्या जानना चाहिए?

1) उनके अनुसार यह स्वास्थ्य समस्या पेट में कम एसिड का परिणाम है. वह कहती हैं कि विटामिन बी12 और आयरन की कमी वाले लोगों के लिए पर्याप्त एसिड का स्राव करना मुश्किल हो सकता है. कम एचसीएल वाले व्यक्तियों को बी12 और आयरन को अवशोषित करने में कठिनाई होती है. पेट का एसिड प्रोटीन से इन पोषक तत्वों को निकालने में मदद करता है.

इन 6 बड़ी स्वास्थ्य समस्याओं का इलाज करने में मददगार है लौंग, जानें कैसे की जाती है उपयोग

2) यह भी एक प्रमुख कारण है कि लोग प्रोटीन को ठीक से पचा नहीं पाते हैं. तभी वे अक्सर बालों के झड़ने जैसे लक्षणों से परेशान रहते हैं. वे बालों की ग्रोथ के लिए जरूरी दो प्रमुख पोषक तत्वों बी12 और फेरिटिन को अवशोषित नहीं कर पाते हैं.

3) राशी बताती हैं कि कई मामलों में, एच पाइलोरी इंफेक्शन को गलत डायग्नोस किया जाता है. अगर आपको लक्षण दिखते हैं, तो आपको उन्हें दूर करने की दिशा में काम करना होगा.

4) आपको पता होना चाहिए कि कभी-कभी अगर आप खाना खाने के बाद लगातार फूला हुआ महसूस करते हैं, गैस महसूस करते हैं और डकार की समस्या होती है, तो आप शायद पेट में एसिड कम कर रहे हैं.

पतली कमर और सुडौल बॉडी का राज; स्ट्रॉन्ग, लीन और फिटर बॉडी पाने के लिए डाइट में करें ये जरूरी बदलाव

5) नियमित रूप से फूड्स (जिनके प्रति आप संवेदनशील हैं) खाने से भी एसिड रिफ्लक्स या जीईआरडी हो सकता है. अपने शरीर को अच्छी तरह से जानना और फूड ट्रिगर्स या इन फूड्स के प्रति आपकी सीमा को समझना हीलिंग शुरू करने का एक तरीका है.

जी हां, अक्सर लोग एसिड रिफ्लक्स से निपटने के लिए घरेलू नुस्खे अपनाना पसंद करते हैं. हालांकि, अगर आपको लगता है कि समस्या ने आपको परेशान करना शुरू कर दिया है तो डॉक्टर के पास जाने की सलाह दी जाती है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com