Tamarind Juice Benefits: अनगिनत फायदों से भरा है इमली जूस, वजन घटाने, पाचन में सुधार और हेल्दी लीवर के लिए है कमाल

Benefits Of Tamarind Juice: स्वादिष्ट और ताजा इमली का रस घर पर सिर्फ कुछ सामग्री का उपयोग करके तैयार किया जा सकता है. इमली जूस के फायदे कई हैं आपको इन्हें मिस नहीं करना चाहिए.

Tamarind Juice Benefits: अनगिनत फायदों से भरा है इमली जूस, वजन घटाने, पाचन में सुधार और हेल्दी लीवर के लिए है कमाल

Benefits Of Tamarind Juice: डायबिटीज रोगियों के लिए इमली जूस काफी लाभकारी माना जाता है.

खास बातें

  • डायबिटीज रोगियों के लिए इमली जूस काफी लाभकारी माना जाता है.
  • वजन कम करने के लिए इमली जूस का सेवन किया जा सकता है.
  • इमली विटामिन, मिनरल्स और डाइटरी फाइबर से भरपूर एक फल है.

Health Benefits Of Tamarind Juice: मीठे और चटपटे इमली उपयोग आमतौर पर भारतीय रसोई में अलग-अलग तरह के स्वाद के लिए किया जाता है. सिर्फ सब्जियां और दाल ही नहीं, इमली का उपयोग ताजी ड्रिंक और सूप तैयार करने के लिए भी किया जाता है. इमली के स्वास्थ्य लाभ कई हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि इमली का जूस भी कई कमाल के फायदों से भरा हुआ है. डायबिटीज रोगियों के लिए इमली जूस काफी लाभकारी माना जाता है. इसके लिए ही वजन कम करने के लिए इमली जूस का सेवन किया जा सकता है. इमली विटामिन, मिनरल्स और डाइटरी फाइबर से भरपूर एक फल है जो आपकी संपूर्ण सेहत के लिए फायदेमंद हो सकता है. अपनी डेली डाइट में इमली को शामिल करने का एक आसान तरीका इसका रस पीना है. इमली के रस के आपके स्वास्थ्य के लिए कई फायदे हैं. कुछ को यहां लिस्टेड किया गया है.

कैसे बनाएं इमली का जूस? | How To Make Tamarind Juice?

सामग्री:

  • शुगर सिरप या शहद
  • इमली
  • पानी
  • बर्फ के टुकड़े

जानें बनाने का तरीका

  • इमली को धोकर सारे बीज निकाल दें.
  • एक पैन में, दो गिलास पानी डालें और उबाल लें.
  • अब पानी में इमली डालें और आंच को मध्यम कर दें.
  • कुछ मिनटों के बाद, इसे आंच से उतार लें और ठंडा होने दें.
  • पेय को छान लें.
  • अब पानी में शहद या शक्कर मिलाएं और अच्छी तरह से मिलाएं.
  • रस को ठंडा परोसें.

इमली के जूस का सेवन करने के फायदे | Benefits Of Consuming Tamarind Juice

1. पाचन में सुधार करता है

फिट और हेल्दी रहने के लिए, एक हेल्दी पाचन तंत्र की आवश्यकता होती है. अगर आप अपच, कब्ज, ऐंठन या पेट फूलने जैसे किसी भी पाचन संबंधी समस्या से पीड़ित हैं तो यह इमली का रस आपके लिए फायदेमंद हो सकता है. इमली के रस में हल्के मूत्रवर्धक गुण होते हैं जो आपके पाचन तंत्र को बढ़ावा देते हैं और पाचन संबंधी किसी भी समस्या को रोकते हैं.

2. वजन घटाने के लिए अच्छा है

वजन कम करना वास्तव में आसान नहीं है, कम से कम तब नहीं जब आप शराब पी रहे हों या सही नहीं खा रहे हों. खैर, अगर हम आपको बताएं कि कुछ स्वादिष्ट इमली का रस पीने से आपका वजन कम हो सकता है? इमली एक फल है जिसमें जीरो फैट मौजूद होता है. हालांकि, यह बहुत सारे फाइबर के साथ पैक किया गया है. वजन कम करने के लिए फाइबर से भरपूर फूड्स महान हैं. वे आपको अधिक समय तक भरे रखते हैं और आपको अस्वास्थ्यकर स्नैक्स का सेवन करने से रोकते हैं.

edo5b1eo

Benefits Of Tamarind Juice: इमली में काफी मात्रा में फाइबर होता है 

3. लीवर को डिटॉक्सिफाई करता है

अस्वास्थ्यकर जीवनशैली और खान-पान की आदतें बहुत सारे स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं को जन्म देती हैं, एक आम समस्या है लीवर की बीमारियां. हम सभी को अपने लीवर को हर हाल में डिटॉक्सिफाई करने की जरूरत है ताकि किसी भी तरह के नुकसान से बचा जा सके. यह विशेष रूप से तब किया जाता है जब आप शराब पीते हैं या अगर एक फैटी लीवर रागी हैं. इमली आपके लीवर के लिए एक बेहतरीन भोजन है, यह विषाक्तता को कम करता है और आपको स्वस्थ रखता है.

4. डायबिटीज को रोकता है

इमली में चीनी की मात्रा कम होती है. इमली के रस का सेवन करने से ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित करने में मदद मिल सकती है जो डायबिटीज के रोगियों के लिए वास्तव में फायदेमंद है. इमली में सक्रिय तत्व होते हैं जो इंसुलिन के स्तर को कम करते हैं और शरीर में ग्लूकोज को संतुलित करते हैं.

Increase Oxygen Level: कितना होना चाहिए ऑक्सीजन लेवल, शरीर में इसे कैसे ठीक रखें

5. त्वचा के लिए अच्छा है


इमली का रस पीना आपकी त्वचा के लिए चमत्कार कर सकता है. इमली का रस आपकी त्वचा के कई समस्याओं जैसे निशान, जले के निशान, मृत त्वचा की परतें, एक्जिमा आदि का इलाज करने में मदद कर सकती है. यह त्वचा पर किसी भी निशान को हल्का करता है और आपकी त्वचा की उपस्थिति में सुधार कर सकता है. यह विटामिन सी के साथ पैक किया जाता है जो आपकी त्वचा के स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छा है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.