Daily Healthy Habits: सेहतमंद रहने के लिए आपको किसी भी कीमत पर फॉलो करनी चाहिए ये 5 आदतें

How Can I Keep Myself Healthy: यहां 5 हेल्दी डेली हैबिट्स हैं जो आपको अपने शारीरिक और मानसिक कल्याण में सुधार करने में मदद कर सकती हैं, तो आज से ही उन्हें फॉलो करें और खुद में बदलाव देखें.

Daily Healthy Habits: सेहतमंद रहने के लिए आपको किसी भी कीमत पर फॉलो करनी चाहिए ये 5 आदतें

Daily Healthy Habits: सभी को वास्तव में एक हेल्दी लाइफस्टाइल को फॉलो करने की जरूरत है

खास बातें

  • सभी को वास्तव में एक हेल्दी लाइफस्टाइल को फॉलो करने की जरूरत है.
  • रोजाना पांच हेल्दी आदतें आपके समग्र स्वास्थ्य को बदल देंगी.
  • ये 5 हेल्दी हैबिट्स शारीरिक और मानसिक कल्याण में सुधार लाएंगी.

Habits That Make You Healthy: आपने शायद सुना है कि हेल्दी स्वास्थ्य एक आदत है, लेकिन अपनी लाइफस्टाइल में से, वर्कआउट और डिटॉक्स के लिए समय निकालना कठिन हो सकता है. सभी को वास्तव में एक हेल्दी लाइफस्टाइल को फॉलो करने की जरूरत है, जो आपकी नियमित दिनचर्या में लाभकारी आदतों को शामिल करता है. रोजाना पांच हेल्दी आदतें आपके समग्र स्वास्थ्य को बदल देंगी, जो समय के साथ और भी बेहतर हो जाएंगी. एक आदत ऐसा कुछ जो एक व्यक्ति अक्सर एक नियमित और दोहराव तरीके से करता है. सप्ताह में कई बार पैदल चलना या जॉगिंग करना आपके जीवन और स्वास्थ्य की गुणवत्ता के लिए चमत्कार करेगा. यहां 5 हेल्दी डेली हैबिट्स हैं जो आपको अपने शारीरिक और मानसिक कल्याण में सुधार करने में मदद कर सकती हैं, तो आज से ही उन्हें फॉलो करें और खुद में बदलाव देखें.

हमेशा हेल्दी रहने के मंत्र | Mantra To Always Be Healthy

1. रणनीतिक रूप से पिएं पानी

हम सभी ने प्रत्येक दिन पर्याप्त पानी पीने के महत्व को सुना है. यह सुझाव दिया गया है कि आप प्रत्येक दिन कम से कम 3 से 5 लीटर पानी पीना चाहिए. गर्म गर्मी के दिनों में और भी अधिक हो सकता है. हालांकि, क्या आप जानते हैं कि दिन में ऐसे विशिष्ट समय हैं जो हाइड्रेटिंग आपके स्वास्थ्य के लिए और भी अधिक फायदेमंद हैं?

सुबह-सुबह पानी पीना न केवल आपको जगाने में मदद करता है, बल्कि यह दिन के लिए आपके मेटाबॉलिज्म को भी शुरू करता है. यह विषाक्त पदार्थों को बाहर निकाल देगा और आपके मस्तिष्क को जल्द ही पंप कर देगा. इसके अलावा, प्रत्येक भोजन से 30 मिनट पहले एक गिलास पानी पीने से आपको भोजन करते समय फुलर महसूस करने में मदद मिलेगी, जिससे वजन कम करना आसान हो जाता है.

2. हर दिन सनस्क्रीन लगाएं

वास्तव में, कई अध्ययनों से यह निष्कर्ष निकला है कि बिना धूप के भी सनस्क्रीन को हर एक दिन लगाना चाहिए. बारिश, बर्फ, या चमक, हर सुबह सनस्क्रीन लगाने की आदत में पड़ना आपकी त्वचा को समय के साथ बदल देगा. माना जाता है कि रोजाना सनस्क्रीन से आपकी त्वचा की झुर्रियां, धब्बे, और त्वचा कैंसर के जोखिमों से लड़ा जा सकता है.

3. स्ट्रेचिंग

आपको एक घंटे तक स्ट्रेचिंग नहीं करनी पड़ेगी, आप बस हर दिन कुछ मिनटों में अपने शरीर को अलग-अलग तरीकों से स्ट्रेच करके अपने लचीलेपन में सुधार कर सकते हैं. अपनी दिनचर्या में कुछ स्ट्रेच को शामिल कर, आप अपने जोड़ों के लचीलेपन को बढ़ाएंगे, जिससे आपकी चोट का खतरा कम होगा. इसके अलावा, आपको अपनी मांसपेशियों और मस्तिष्क को भेजे गए ऑक्सीजन युक्त रक्त के प्रवाह के कारण ऊर्जा का त्वरित बढ़ावा मिलेगा.

4. अपनी प्लेट को फलों और सब्जियों से भरें

हम में से बहुत से लोग इस टिप को जानते हैं, लेकिन हम में से कुछ लोग ही इसका पालन करते हैं. जब आप अपने खाने का मेनू बनाते हैं, तो बहुत सारे सलाद, स्ट्यू, सूप, कच्ची सब्जियां, ताजे फल, स्मूदी और कॉम्पोट्स शामिल करें. फल और सब्जियां पोषक तत्वों से भरपूर होती हैं, कैलोरी में कम होती हैं, और सस्ती होती हैं.

Covid-19 वैक्सीन के बाद क्यों लग रही है ठंड या बुखार? जानें टीके से पहले और बाद की सावधानियां

5. अधिक हरा साग खाएं


प्रत्येक दिन तीन हेल्दी भोजन (स्नैक्स सहित) से चिपकना कठिन हो सकता है. हालांकि, कुछ सुपरफूड्स को अपनी डेली डाइट में शामिल करके, आप समय के साथ हेल्दी भोजन के लाभ देख सकते हैं. गहरे पत्ते वाले साग को दिल के लिए स्वस्थ, उम्र बढ़ने के लक्षणों को कम करने वाली अच्छाई के साथ पैक किया जाता है, जो आपके इनसाइड को ख़ुशी देता है! पत्तेदार साग फोलेट, टेलोमेरेस और एंटीऑक्सिडेंट से भरे होते हैं. ये पदार्थ विषाक्त पदार्थों से लड़ने के लिए एक साथ काम करते हैं, हार्मोन को ठीक से संसाधित करते हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.