Fast Weight Loss Tea: तेजी से वजन कम करने और पेट की चर्बी घटाने के लिए बेहद फायदेमंद हो सकती हैं ये 5 तरह की चाय

How Can I Lose Weight Fast: कुछ अध्ययनों से यह भी पता चला है कि चाय वजन घटाने और पेट की चर्बी से लड़ने में मदद कर सकती है. माना जाता है कि कुछ प्रकार की चाय वजन घटाने के लिए कारगर उपाय हो सकती हैं. यहां वजन कम करने और शरीर में वसा कम करने के लिए सबसे अच्छी चाय हैं.

Fast Weight Loss Tea: तेजी से वजन कम करने और पेट की चर्बी घटाने के लिए बेहद फायदेमंद हो सकती हैं ये 5 तरह की चाय

Weight Loss Tea: चाय एक ड्रिंक है जिसका दुनिया भर में आनंद लिया जाता है.

खास बातें

  • चाय एक ड्रिंक है जिसका दुनिया भर में आनंद लिया जाता है.
  • चाय पीने को कई स्वास्थ्य लाभों से जोड़ा गया है.
  • वजन कम करने के लिए चाय का सेवन काफी लाभकारी हो सकता है.

Tea That Helps Lose Weight Fast: चाय एक ड्रिंक है जिसका दुनिया भर में आनंद लिया जाता है. आप इसे चाय की पत्तियों पर गर्म पानी डालकर बना सकते हैं और उन्हें कई मिनटों तक रहने दे सकते हैं ताकि उनका स्वाद पानी में बह जाए. यह सुगन्धित पेय कैमेलिया सिनेंसिस की पत्तियों से बनाया जाता है, जो कि एक प्रकार का सदाबहार झाड़ी है. चाय पीने को कई स्वास्थ्य लाभों से जोड़ा गया है, जिसमें कोशिकाओं को नुकसान से बचाने और हृदय रोग के जोखिम को कम करना शामिल है, लेकिन आपने सुना होगा कि वजन कम करने के लिए चाय का सेवन काफी लाभकारी हो सकता है. अब सवाल आता है कि कौन सी चाय वजन घटाने में कारगर है?

क्या चाय वजन कम करने का नेचुरल उपाय है? कुछ अध्ययनों से यह भी पता चला है कि चाय वजन घटाने और पेट की चर्बी से लड़ने में मदद कर सकती है. माना जाता है कि कुछ प्रकार की चाय वजन घटाने के लिए कारगर उपाय हो सकती हैं. यहां वजन कम करने और शरीर में वसा कम करने के लिए सबसे अच्छी चाय हैं.

चाय जो आसानी से आपका वजन कम कर सकती हैं | Tea That Can Easily Reduce Your Weight

1. ग्रीन टी

ग्रीन टी चाय के सबसे प्रसिद्ध प्रकारों में से एक है, और इसे कई स्वास्थ्य लाभों के साथ जोड़ा जाता है. यह वजन घटाने के लिए सबसे प्रभावी चाय में से एक मानी जाती है. ग्रीन टी में वजन और शरीर की चर्बी दोनों को कम करने के लिए पर्याप्त प्रमाण पाए गए हैं.

2. पुएर चाय

यह चाय एक प्रकार की चाइनीज काली चाय है जिसे फर्मेटेड किया गया है. भोजन के बाद अक्सर इसका आनंद लिया जाता है, और इसमें एक सुगंध होती है जो लंबे समय तक संग्रहीत होती है. कुछ जानवरों के अध्ययन से पता चला है कि पुएर चाय ब्लड शुगर और रक्त ट्राइग्लिसराइड्स को कम कर सकती है, और जानवरों और मनुष्यों में हुए अध्ययनों से पता चला है कि पुएर चाय वजन घटाने में मदद करने में सक्षम हो सकती है.

3. ब्लैक टी

काली चाय में चाय के अन्य प्रकारों की तुलना में अधिक ऑक्सीकरण होता है, जैसे कि ग्रीन, सफेद या ऊलोंग चाय. ऑक्सीकरण एक रासायनिक प्रतिक्रिया है जो तब होती है जब चाय की पत्तियां हवा के संपर्क में आती हैं, जिसके परिणामस्वरूप ब्राउनिंग होती है जो काली चाय की विशेषता गहरे रंग का कारण बनती है. काली चाय के कई अलग-अलग प्रकार और मिश्रण उपलब्ध हैं, जिनमें अर्ल ग्रे और अंग्रेजी ब्रेकफास्ट जैसी लोकप्रिय किस्में शामिल हैं. कई अध्ययनों में पाया गया है कि वजन नियंत्रण में आने पर काली चाय प्रभावी हो सकती है.

4. ऊलोंग चाय

ऊलोंग चाय एक पारंपरिक चाइनीज चाय है जिसे आंशिक रूप से ऑक्सीकरण किया गया है, इसे ऑक्सीकरण और रंग के मामले में ग्रीन टी और काली चाय के बीच कहीं रखा गया है. यह अक्सर फल, सुगंधित सुगंध और एक अद्वितीय स्वाद के लिए जानी जाती है, हालांकि ये ऑक्सीकरण के स्तर के आधार पर काफी भिन्न हो सकते हैं. कई अध्ययनों से पता चला है कि ऊलोंग चाय फैट बर्न में सुधार और चयापचय में तेजी से वजन घटाने में मदद कर सकती है.

Covid-19 वैक्सीन के बाद क्यों लग रही है ठंड या बुखार? जानें टीके से पहले और बाद की सावधानियां

5. हर्बल चाय

हर्बल चाय में गर्म पानी में जड़ी बूटियों, मसालों और फलों के जलसेक शामिल होते हैं. वे पारंपरिक चाय से भिन्न होते हैं क्योंकि उनमें आमतौर पर कैफीन नहीं होता है, और कैमेलिया साइनेंसिस की पत्तियों से नहीं बनता है. लोकप्रिय हर्बल चाय किस्मों में रूइबोस चाय, अदरक की चाय, गुलाब की चाय और हिबिस्कस चाय शामिल हैं. हालांकि हर्बल चाय की सामग्री और संरचना में काफी भिन्नता हो सकती है, लेकिन कुछ अध्ययनों में पाया गया है कि हर्बल चाय वजन घटाने और वसा घटाने में मदद कर सकती है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.