विटामिन्स के लिए सप्लीमेंट लेते हैं तो इन 3 बातों को रखें याद, जानिए सेहत के लिए Supplement लेना क्यों है बहुत जरूरी

Supplements For Vitamins: पोषण विशेषज्ञ लवनीत बत्रा ने सप्लीमेंट डाइट को हमारी रूटीन में प्रभावी ढंग से शामिल करने के लिए कुछ जरूरी टिप्स शेयर किए हैं.

विटामिन्स के लिए सप्लीमेंट लेते हैं तो इन 3 बातों को रखें याद, जानिए सेहत के लिए Supplement लेना क्यों है बहुत जरूरी

कैल्शियम और विटामिन डी सप्लीमेंट आमतौर पर हड्डियों के लिए उपयोग किए जाते हैं.

Supplements Importance: आज की तेज-तर्रार दुनिया में बैलेंस और पौष्टिक डाइट बनाए रखना चुनौतीपूर्ण है. हमारी बिजी लाइफस्टाइल, प्रोसेस्ड फूड्स और पोषक तत्वों की कमी वाली चीजे सेहत पर असर डाल सकती हैं. यहीं पर सप्लीमेंट बड़ी भूमिका निभाते हैं. बिना किसी जोखिम के ज्यादा लाभ पाने के लिए भरोसेमंद ब्रांडों से अच्छी क्वालिटी वाले सप्लीमेंट चुनना जरूरी है. अपनी लेटेस्ट इंस्टाग्राम स्टोरी में न्यूट्रिशनिष्ट लवनीत बत्रा ने सप्लीमेंट डाइट को हमारे रूटीन में शामिल करने के लिए कुछ टिप्स शेयर किए हैं.

सप्लीमेंट डाइट लेते समय अपनाएं ये 3 टिप्स | Follow these 3 tips while taking supplement diet

1. समय मायने रखता है

बेहतर एब्जॉर्प्शन के लिए फैट में घुलनशील विटामिन (ए, डी, ई, के) भोजन के साथ लें. भोजन के साथ लेने पर ये विटामिन बेहतर एब्जॉर्ब होते हैं, क्योंकि पाचन के दौरान डायटरी फैट उनके एब्जॉर्प्शन में सहायता करते हैं.

यह भी पढ़ें: सोने से पहले 5 मिनट में लगा लीजिए ये एक चीज, हफ्तेभर में चेहरा दिखेगा जवां और टाइट होने लगेगी झुर्रियों से लटकती स्किन

2. कैल्शियम और आयरन से एक साथ परहेज करें

वे एक-दूसरे के एब्जॉप्शन को रिस्ट्रिक्ट कर सकते हैं. कैल्शियम अक्सर डेयरी या सप्लीमेंट डाइट से प्राप्त होता है, आयरन के एब्जॉर्प्शन में बाधा डाल सकता है, जिससे कमी हो सकती है.

3. आयरन के साथ विटामिन सी

विटामिन सी प्लांट बेस्ड फूड्स में पाए जाने वाले नॉन-हीम आयरन के एब्जॉप्शन को बढ़ाता है. यह कॉम्बिनेशन एक स्ट्रेटेजिक डाइट अप्रोच बनाता है, जो शरीर के आयरन को प्रभावी ढंग से अवशोषित और उपयोग करने की क्षमता को सुविधाजनक बनाता है.

सप्लीमेंट डाइट कैसे यूजफुल हैं?

1. पोषण संबंधी कमियों को भरना

सप्लीमेंट, डाइट में मौजूद पोषण संबंधी कमियों को भरने का एक सुविधाजनक तरीका प्रदान करते हैं. आपको जरूरी विटामिन, मिनरल्स और अन्य पोषक तत्व मिलते हैं जिनकी आपके द्वारा खाए जाने वाले फूड्स में कमी हो सकती है.

यह भी पढ़ें: रात को एक गिलास पानी में भिगोएं ये बीज, सुबह तक बन जाता है अमृत, कब्ज हो, मोटापा या डायबिटीज हर बीमारी में मददगार

2. खास पोषक तत्वों की जरूरत को पूरा करना

कुछ लोगों में खास डाइट रिस्ट्रिक्शन, प्रायोरिटीज या हेल्थ कंडिशन हो सकती हैं जो अकेले भोजन से जरूरी न्यूट्रिएंट्स लेना चुनौतीपूर्ण बना देती हैं. सप्लीमेंट्स इन पोषक तत्वों की जरूरतों को पूरा करने के लिए एक अच्छा तरीका प्हैं.

3. एथलेटिक प्रदर्शन को बढ़ाना

एथलीटों और रेगुलर फिजिकल एक्टिविटी लोगों को कुछ पोषक तत्वों की ज्यादा जरूरत होती है. प्रोटीन पाउडर या विटामिन जैसे सप्लीमेंट, मसल्स रिकवरी में मदद कर सकते हैं.

4. हेल्थ कंडिशन को मैनेज करना

कुछ हेल्थ कंडिशन के कारण पोषक तत्वों की जरूरतें बढ़ सकती हैं या पोषक तत्वों के अवशोषण में कठिनाई हो सकती है. सप्लीमेंट जरूरी पोषक तत्व प्रदान करके इन कंडिशन को मैनेज करने में बड़ी भूमिका निभा सकते हैं.

5. बोन हेल्थ के लिए फायदेमंद

कैल्शियम और विटामिन डी की डोज आमतौर पर हड्डियों को हेल्दी रखती है, खासकर उन लोगों में जिन्हें अपनी डाइट या सूरज के संपर्क से इसकी पर्याप्त मात्रा लेने में कठिनाई हो सकती है.

जैसे-जैसे लोगों की उम्र बढ़ती है, उनकी न्यूट्रिशन रिलेटेड जरूरतें बदल सकती हैं. उम्र से संबंधित कमियों को दूर करने और लाइफ के कई स्टेज में सप्लीमेंट्स की जरूरत होती है.



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)