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This Article is From Feb 03, 2023

Magnesium Sources: अक्सर नहीं दिखते मैग्नीशियम की कमी के लक्षण, इन 7 फूड्स को खाकर करें डेली जरूरत को पूरा

Magnesium Rich Food: मैग्नीशियम से भरपूर भोजन लेने से आप अपनी डेली जरूरतों को आसानी से पूरा कर पाएंगे. यहां मैग्नीशियम से भरपूर फूड्स की लिस्ट शेयर की गई है.

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Magnesium Sources: अक्सर नहीं दिखते मैग्नीशियम की कमी के लक्षण, इन 7 फूड्स को खाकर करें डेली जरूरत को पूरा
Magnesium Deficiency: मैग्नीशियम से भरपूर फूड्स को डाइट में शामिल करना जरूरी है.

Foods For Magnesium: मैग्नीशियम कई ऐसे फूड्स में मौजूद होता है जो पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं, जैसे कि साबुत अनाज, नट्स, बीज, फलियां और कई फल और सब्जियां. मैग्नीशियम एक अविश्वसनीय रूप से जरूरी खनिज है. यह शरीर में कई क्रियाओं के संचालन में मददगार है और वेलबीइंग को बढ़ावा देता है. हालांकि, मैग्नीशियम की कमी (Magnesium Deficiency) शराब, क्रोहन रोग, सीलिएक रोग या कुछ दवाओं के उपयोग सहित कुछ मेडिकल डिजीज के कारण लगातार मैग्नीशियम के कम सेवन के कारण हो सकती है.

हालांकि मैग्नीशियम से भरपूर भोजन (Magnesium Rich Food) लेने से आप अपनी डेली जरूरतों को आसानी से पूरा कर पाएंगे. यहां मैग्नीशियम से भरपूर फूड्स की लिस्ट शेयर की गई है.

मैग्नीशियम से भरपूर फूड्स की लिस्ट | List Of Foods Rich In Magnesium

1) बीज

अन्य बीजों में अलसी और चिया के बीज मैग्नीशियम से भरपूर होने के लिए जाने जाते हैं. हालांकि कद्दू के बीज में सबसे ज्यादा मिनरल पाया जाता है. कद्दू के बीजों की एक सर्विंग से दिन भर के लिए रिकंमेंडेड मैग्नीशियम की मात्रा का ज्यादातर हिस्सा मिल जाता है.

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2) एवोकैडो

एवोकाडो मैग्नीशियम का एक स्वादिष्ट और पोषक तत्वों से भरपूर स्रोत है. एवोकैडो में पोटेशियम, बी विटामिन और विटामिन के होता है. इसके अलावा उनमें अन्य फलों के विपरीत बहुत अधिक फैट, हार्ट हेल्दी मोनोअनसैचुरेटेड फैट होता है. एवोकैडो भी फाइबर का एक शानदार स्रोत हैं. एक एवोकैडो में बहुत कम सुपाच्य कार्बोहाइड्रेट होते हैं क्योंकि इसके ज्यादातर कार्बोहाइड्रेट फाइबर होते हैं.

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3) बीन्स

सोयबीन में काफी मात्रा में मैग्नीशियम पाया जाता है. सफेद बीन्स, फ्रेंच बीन्स, ब्लैक-आइड बीन्स और छोले में भी खनिज की जरूरी मात्रा में मौजूद होती है.

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4) साबुत अनाज

मैग्नीशियम ब्राउन चावल जैसे साबुत अनाज में पाए जाने वाले कई खनिजों में से एक है. क्विनोआ, बाजरा, जौ और जई जैसे अन्य साबुत अनाज में भी मैग्नीशियम प्रचुर मात्रा में होता है. ज्यादातर साबुत अनाज में मैग्नीशियम पाया जाता है.

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Foods For Magnesium: मैग्नीशियम साबुत अनाज में पाए जाने वाले कई खनिजों में से एक है. Photo Credit: iStock

5) डार्क चॉकलेट

डार्क चॉकलेट स्वादिष्ट और बेहद सेहतमंद होती है. यह मैग्नीशियम से भी भरपूर होता है. इसके अतिरिक्त आयरन, कॉपर और मैंगनीज से भरपूर डार्क चॉकलेट में प्रीबायोटिक फाइबर भी होता है, जो आंत में अच्छे बैक्टीरिया को खिलाने में मदद कर सकता है.

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6) नट्स

बादाम, काजू और मूंगफली पौष्टिक स्नैक्स हैं जो मैग्नीशियम से भरपूर होते हैं. बादाम में 80 मिलीग्राम प्रति औंस या डेली जरूरी मात्रा का लगभग 20 प्रतिशत होता है. दो बड़े चम्मच पीनट बटर में 49 मिलीग्राम और एक औंस काजू में 74 मिलीग्राम होता है. 

7) क्विनोआ

क्विनोआ को चावल की तरह ही बनाया और खाया जाता है. इसके बहुत सारे स्वास्थ्य लाभ हैं जैसे हाई प्रोटीन और खनिज सामग्री. एक कप पके हुए क्विनोआ में 118 मिलीग्राम मैग्नीशियम मौजूद होता है. इसके अतिरिक्त इसमें बहुत सारे हेल्दी एंटीऑक्सीडेंट होते हैं. ये फूड्स एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर होते हैं जो खतरनाक रसायनों से लड़ते हैं.

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ये फूड्स न केवल मैग्नीशियम से बल्कि कई प्रकार के पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं और आपकी डाइट के लिए एक बढ़िया विकल्प हो सकते हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

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