विज्ञापन
Story ProgressBack

Heat Stroke: क्यों लगती है लू, क्या हैं इसके लक्षण और कैसे करें बचाव, जानिए किन्हें होता है लू लगने

Treatment of Heat Stroke: लू दो तरह का होता है. एक्सर्शनल हीट स्ट्रोक अधिक गर्मी के कारण होता है जबकि नॉन एक्सर्शनल हीट स्ट्रोक का कारण उम्र या बीमारियां होती हैं. आइए जानते हैं क्या हैं लू लगने के लक्षण (Symptoms of Heat Stroke), किन्हें होता है लू का ज्यादा खतरा और कैसे कर सकते हैं लू से बचाव और उपचार.

Read Time: 3 mins
Heat Stroke: क्यों लगती है लू, क्या हैं इसके लक्षण और कैसे करें बचाव, जानिए किन्हें होता है लू लगने
Lu Lagne par Kya kare: समय पर इलाज न किया जाए तो लू लगना बन सकता है जानलेवा.

Symptoms And Treatment Of Heat Stroke: गर्मी के मौसम में तापमान बढ़ने के साथ साथ लू लगने (Heat Stroke ) का खतरा बढ़ जाता है. लू लगने के सबसे प्रमुख लक्षण बेहोशी और भम्र के दौरे हैं. लू के पीड़ित पर अगर तुरंत ध्यान नहीं दिया जाए तो आर्गन फेल होने, कोमा या मौत का खतरा होता है. लू दो तरह का होता है. एक्सर्शनल हीट स्ट्रोक अधिक गर्मी के कारण होता है जबकि नॉन एक्सर्शनल हीट स्ट्रोक का कारण उम्र या बीमारियां होती हैं. अपने शरीर के तापमान को ठीक से नियंत्रित नहीं कर पाने के कारण बुजुर्गों और बच्चों को लू का खतरा सबसे अधिक होता है. आइए जानते हैं क्या हैं लू लगने के लक्षण (Symptoms of Heat Stroke), किन्हें होता है लू का ज्यादा खतरा और कैसे कर सकते हैं लू से बचाव और उपचार (Treatment of Heat Stroke).

इन्हें है लू लगने का खतरा (who have more risk of heat stroke)

कुछ लोगों को लू लगने का खतरा ज्यादा होता है. इनमें ऐसे लोग जिन्हें शराब पीने की लत हो, जो पर्याप्त मात्रा में पानी नहीं पीते हैं, जिन्हें हार्ट, किडनी की बीमारियां हों, ऐसी दवाओं का सेवन करने वाले जो बॉडी में तापमान को नियंत्रित करते हैं, शामिल हैं. 

योग करने से पहले कॉफी पीनी चाहिए या नहीं? जानें क्या पीना है ज्यादा बेहतर

लू लगने के लक्षण(Symptoms of Heat Stroke)

लू लगने के कई लक्षण होते हैं. सबसे प्रमुख है बॉडी का टेम्प्रेचर 40 डिग्री से उपर होना. इसके साथ ही स्किन रेड व ड्राई हो जाती है. सिर में तेज दर्द की शिकायत, तेज और उखड़ी हुई सांसे, मसल्स में कमजोरी या ऐंठन और वोमेटिंग लू लगने के सामान्य लक्षण हैं.

लू से बचाव (Prevention of Heat Stroke)

गर्मी के मौसम में लू से बचने के लिए पानी या लिक्विड का इनटेक बढ़ा देना चाहिए. धूप में बाहर जाने से बचना चाहिए. अगर बाहर जाना पड़े तो खुद को धूप से बचाने के लिए सिर ढककर या छाता लेकर जाना चाहिए. सन ग्लासेज और सन स्क्रीन क्रीम का उपयोग करना चाहिए.

फिट रहने के लिए योग करते हैं पीएम मोदी, जानिए कौन से हैं उनके पसंदीदा योगासन

उपचार (Treatment of Heat Stroke)

लू लगने से लक्षण सामने आने पर तत्काल मेडिकल सहायता लेनी चाहिए. इसके साथ ही कुछ घरेलू उपचार भी तत्काल राहत पहुंचा सकते हैं. इसमें कच्चे आम का पना, इमली से तैयार पेय, एलोवेरा का जूस, नारियल पानी, छाछ, पुदीना और धनिया का जूस या प्याज का रस पीने से राहत मिलती है. आम के पना, प्याज के रस और चंदन को बॉडी पर लेप की तरह लगाने से भी आराम हो सकता है.

20 minute Yoga for Beginners : योग दिवस की शुरुआत कैसे करें | How to start yoga day

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
डिमेंशिया के मामलों के लिए भविष्य में सबसे बड़ा जोखिम फैक्टर क्या है, अध्ययन में हुआ इसका खुलासा
Heat Stroke: क्यों लगती है लू, क्या हैं इसके लक्षण और कैसे करें बचाव, जानिए किन्हें होता है लू लगने
माता पिता के लिए बहुत काम ही हैं मनोज बाजपेयी की ये Parenting Tips, बच्चों के कदम चूमेंगी खुशियां और सक्सेस
Next Article
माता पिता के लिए बहुत काम ही हैं मनोज बाजपेयी की ये Parenting Tips, बच्चों के कदम चूमेंगी खुशियां और सक्सेस
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;