विज्ञापन
Story ProgressBack

योग करने से पहले कॉफी पीनी चाहिए या नहीं? जानें क्या पीना है ज्यादा बेहतर

बता दें कि कई लोग सुबह योग करने से पहले कॉफी, चाय या फिर ग्रीन टी का सेवन करते हैं. कई लोगों का ऐसा मानना है कि इनको पीने से शरीर को एनर्जी मिलती है. वहीं कुछ लोगों को लगता है योगा से पहले कुछ भी खाना पीना नहीं चाहिए.

Read Time: 3 mins
योग करने से पहले कॉफी पीनी चाहिए या नहीं? जानें क्या पीना है ज्यादा बेहतर
योग करने से पहले क्या पीना है ज्यादा बेहतर.

योग को लेकर एक कहावत काफी फेमस है, 'योग करो और निरोग रहो'. बता दें कि योग न सिर्फ शरीर की बाहरी काया को बेहतर बनाने में मदद करता है बल्कि सेहत के लिए भी बेहद फायदेमंद होता है. कई बीमारियों से बचाव में भी योग मदद कर सकता है. यही वजह है कि योग सिर्फ एक शब्द नही हैं बल्कि एक लाइफस्टाइल है. लेकिन इसके लाभ तभी उठाएं जा सकते हैं जब आप इसको सही तरीके और नियमों के साथ करें. बता दें कि कई लोग सुबह योग करने से पहले कॉफी, चाय या फिर ग्रीन टी का सेवन करते हैं. कई लोगों का ऐसा मानना है कि इनको पीने से शरीर को एनर्जी मिलती है. वहीं कुछ लोगों को लगता है योगा से पहले कुछ भी खाना पीना नहीं चाहिए. तो चलिए जानते हैं कि आखिर योग करने से पहले ग्रीन टी या ब्लैक कॉफी का सेवन करना आपकी सेहत के लिए स्वास्थ्यवर्धक है या नहीं.

शास्त्र के अनुसार योग करने से पहले क्या पीना चाहिए ? (Drink Before Doing Yoga According to Scriptures?)

जैसा कि हम सभी जानते हैं कि शास्त्रों में भी कहा गया है कि सबसे पहले उठकर पानी पीना चाहिए और फिर उसके बाद नित्यक्रिया संपन्न करने के बाद योग करना चाहिए. योग से पहले किसी भी तरह की चाय या कॉफी का सेवन नहीं किया जाना चाहिए. लेकिन आज के समय में  कई लोग ऐसे हैं जिनकी सुबह बिना कॉफी या चाय के नहीं होती है. तो ऐसे लोगों को योग से पहले अपनी नींद खोलने के लिए किस चीज का सेवन करना बेहतर होगा आइए जानते हैं. 

ग्रीन टी या ब्लैक कॉफी योग करने से पहलें क्या पिएं (Green Tea Or Black Coffee What You Drink Before Yoga)

ग्रीन टी ( Green Tea)

सुबह के समय उठकर ग्रीन टी का सेवन फायदेमंद माना जा सकता है. क्योंकि यह कई एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होती है. साथ ही इसमें कैलोरी की मात्रा बहुत कम होती है. जो लोग वजन कम करने की कोशिश कर रहे हैं वो योग से पहले इसका सेवन कर सकते हैं. 

ब्लैक कॉफी (Black Coffee)

वहीं ब्लैक कॉफी में कैफीन की मात्रा ज्यादा पाई जाती है. ऐसे में यह नींद खोलने के लिए तो बेहतर है लेकिन योग से पहले इसका सेवन किसी भी तरह से फायदेमंद नहीं हो सकता है. 

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
बरसात के मौसम में जल्दी खराब हो जाता है अचार तो अपनाएं ये आसान तरीके
योग करने से पहले कॉफी पीनी चाहिए या नहीं? जानें क्या पीना है ज्यादा बेहतर
भीषण गर्मी में लू से बचने और सेहतमंद रहने के लिए क्या खाएं और क्या नहीं- न्यूट्रिशनिस्ट दीप्ति खटूजा
Next Article
भीषण गर्मी में लू से बचने और सेहतमंद रहने के लिए क्या खाएं और क्या नहीं- न्यूट्रिशनिस्ट दीप्ति खटूजा
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;