Superfoods For Kids: ठंड के मौसम में बच्चों को खिलाएं ये 7 सुपरफूड्स, बढ़ेगी बीमारियों से लड़ने की क्षमता

Winter Diet For Kids: सर्द मौसम यानी सर्दी अपने साथ कई बीमारियां और संक्रमण लेकर आती है. ऐसे में बच्चों को बहुत ज्यादा सावधानी बरतनी चाहिए और इन सुपरफूड्स को अपनी विंटर डाइट में शामिल करना चाहिए.

Superfoods For Kids: ठंड के मौसम में बच्चों को खिलाएं ये 7 सुपरफूड्स, बढ़ेगी बीमारियों से लड़ने की क्षमता

Superfoods For Kids: सर्दियां बच्चों में स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बनती हैं.

खास बातें

  • सर्दियां बच्चों में कई स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बनती हैं.
  • ठंड के मौसम में बच्चे अक्सर बीमार पड़ने लगते हैं.
  • यहां बच्चों की इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए फूड्स हैं.

How To Increase Immunity: हर कोई सर्दियों का आनंद लेता है, लेकिन इसमें भी कोई संदेह नहीं है कि यह बच्चों में कई स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बनता है. बच्चे सर्दियों में जल्दी और अक्सर बीमार होते हैं. चाहे वह सर्दी-खांसी ही क्यों न हो. इम्यूनिटी बढ़ाने वाले फूड्स (Immunity Boosting Foods) का सेवन आपकी बीमार पड़ने की संभावना को कम करने के लिए जरूरी है. सुपरफूड्स (Superfoods) हमारी इम्यूनिटी में सुधार के लिए जरूरी हैं. यहां ऐसी कुछ चीजों के बारे में बताया गया है जो सर्दियों में आपके बच्चों की डाइट में शामिल की जानी चाहिए.

सर्दियों में बच्चों की इम्यूनिटी बढ़ाने वाले सुपरफूड्स | Superfoods That Increase Children's Immunity In Winter

शकरकंद: यह विटामिन, फाइबर और अन्य जरूरी तत्वों का एक शक्तिशाली स्रोत है. यह न केवल अच्छा स्वाद देता है, बल्कि यह आपके बच्चे की सुरक्षा को मजबूत कर सकता है.

गुड़: हेल्दी शुगर ऑप्शन प्रोटीन, कोलाइन, बीटाइन, विटामिन बी 12 बी 6, फोलेट कैल्शियम, आयरन और कई अन्य खनिजों से भरा होता है. इस वजह से यह आपके बच्चे के सामान्य स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छा है.

ये चीजें बासी होने पर बन जाती है जहरीली, कभी न करें इन्हें अगले दिन खाने की गलती

आंवला: आंवले में पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट फ्लू, सामान्य सर्दी और पाचन संबंधी समस्याओं जैसी सामान्य बीमारियों को रोकने में बहुत प्रभावी होते हैं.

खजूर: खजूर हार्मोन रेगुलेशन, सूजन में कमी और इम्यून सिस्टम को सपोर्ट करता है. इसमें फाइटोन्यूट्रिएंट्स होते हैं, जो कई स्वास्थ्य लाभों के साथ प्लांट बेस्ड फूड्स होते हैं.

खट्टे फल: संतरे, नींबू, नीबू, अंगूर और क्लेमेंटाइन सहित खट्टे फल जो विटामिन सी से भरपूर होते हैं, आपकी इम्यून सिस्टम में काफी मदद करते हैं. यह किस्म आपके बच्चों को देने के लिए सबसे अच्छा फल है.

सर्दियों में धूप सेकने से मिलते हैं ये 8 शानदार फायदे, जानें धूप में कितनी देर बैठें

चुकंदर: चुकंदर आपके पाचन स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छे होते हैं क्योंकि इनमें फाइबर अधिक होता है. यह आपके इम्यून सिस्टम को मजबूत करता है और रोग की रोकथाम में सहायता करता है.

शलजम: यह आपके शरीर की इम्यूनिटी को मजबूत करता है. इसमें एस्कॉर्बिक एसिड और विटामिन सी होता है, जो शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो शरीर को बाहरी संक्रमण से बचाते हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.