विज्ञापन
This Article is From Dec 14, 2022

Sunbath Benefits: सर्दियों में धूप सेकने से मिलते हैं ये 8 शानदार फायदे, जानें धूप में कितनी देर बैठें

Benefits Of Sunbathing: सर्दियों में विटामिन डी लेने और हेल्दी रहने के लिए कब, कैसे और कितनी मात्रा में धूप सेकनी चाहिए और धूप सेकने के फायदे क्या हैं जानने के लिए पढ़ते रहें.

Sunbath Benefits: सर्दियों में धूप सेकने से मिलते हैं ये 8 शानदार फायदे, जानें धूप में कितनी देर बैठें
Sunbath Health Benefits: सही तरीके से धूप सेकने से आपको सभी लाभ मिल सकते हैं.

Health Benefits Of Sunbath: यह विश्वास करना मुश्किल हो सकता है कि धूप में बैठने से सकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है. उदास दिनों और सर्दियों के दौरान भी एसपीएफ लगाने के बारे में बहुत चर्चा होती है. अगर सही ढंग से किया जाता है, तो कभी-कभी धूप सेंकने से कुछ स्वास्थ्य लाभ मिल सकते हैं. बहुत ज्यादा धूप में रहने के जोखिम भी बहुत हैं, तो सर्दियों में कितनी देर धूप में बैठना चाहिए? सनस्क्रीन के बिना सूर्य के प्रकाश के लंबे समय तक संपर्क में रहने से होने वाले विकारों में से एक मेलानोमा है. हालांकि, पर्याप्त सूर्य के संपर्क में भी कई लाभ होते हैं. सर्दियों में विटामिन डी लेने और हेल्दी रहने के लिए कब, कैसे और कितनी मात्रा में धूप सेकनी चाहिए और धूप सेकने के फायदे क्या हैं जानने के लिए पढ़ते रहें.

सही तरीके से धूप सेंकने के फायदे | Benefits Of Sunbathing The Right Way

1) हाई ब्लड प्रेशर को मैनेज करने में मददगार

हाई ब्लड प्रेशर वालों के लिए धूप सेंकना बेहद फायदेमंद होगा. यह देखा गया है कि सनबाथ लेने से त्वचा की ऊपरी परत में मौजूद नाइट्रिक ऑक्साइड को ट्रिगर करने में मदद मिलती है. ब्लड वेसल्स को बड़ा करके यह ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाने में सहायता करता है. यह आपके ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद करता है.

5 सब्जियां और फल जो Skin Glow बढ़ाने में हैं कारगर, दाग धब्बों को दूर कर दमकती त्वचा पाने में मददगार

2) नींद में सुधार करता है

नींद को बढ़ावा देने के लिए आपके शरीर द्वारा उत्पादित हार्मोन मेलाटोनिन जरूरी है. शोध के अनुसार, सुबह-सुबह एक घंटे की प्राकृतिक रोशनी मिलने से आपकी नींद में सुधार होगा. अपने शरीर को निर्देश देकर कि कब अधिक और कम मेलाटोनिन का उत्पादन करना है, सूरज की रोशनी आपके सर्कैडियन रिदम को कंट्रोल करती है.

3) अवसाद में सुधार हो सकता है

धूप में समय बिताने के बाद अवसाद के लक्षणों में कमी देखी जा सकती है. हार्मोन सेरोटोनिन जो मूड में भी सुधार कर सकता है और शांति की भावनाओं को बढ़ावा दे सकता है, सूर्य के प्रकाश द्वारा जारी किया जाता है. बाहर समय बिताने से शायद बिना अवसाद के भी मूड में सुधार हो सकता है.

सर्दियों में इन फूड्स को खाने से बढता है यूरिक एसिड, जानें हाई यूरिक एसिड को घटाने के लिए सबसे खराब चीजें

4) विटामिन डी प्रदान करता है

स्वाभाविक रूप से विटामिन डी की अनुशंसित दैनिक खुराक प्राप्त करना सुबह के सूर्य का उपयोग करने के प्रमुख लाभों में से एक है. ज्यादातर भारतीयों में विटामिन डी की कमी होती है, जो शरीर को फ्लू सहित कई प्रकार की बीमारियों और संक्रमणों से बचाने और हेल्दी बोन्स और दांतों को बनाए रखने के लिए जरूरी है. सूर्य के संपर्क में आने की प्रतिक्रिया में मानव शरीर द्वारा विटामिन डी का उत्पादन किया जाता है.

lhvnngc8

5) कैंसर को रोक सकता है

विडंबना यह है कि अगर सही तरीके से न किया जाए तो सनबाथिंग कैंसर पैदा करने के साथ-साथ कैंसर को भी रोक सकता है. ऐसा इसलिए है क्योंकि विटामिन डी की कमी लेवल और सर्वाइकल कैंसर के प्रमुख कारणों में से एक है. सूर्य के संपर्क में आने पर मानव त्वचा द्वारा विटामिन डी के तीव्र लेवल का उत्पादन किया जा सकता है. इसलिए कुछ कैंसर को रोकने के लिए त्वचा पर कोई लोशन या तेल लगाए बिना हर दिन धूप में समय बिताना जरूरी है.

रात को सोने से पहले 10 मिनट पैरों की मालिश दिलाती है इन बीमारियों से निजात, जानें तरीका

6) रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है

धूप संक्रमण और कई ऑटोइम्यून बीमारियों जैसे सोरायसिस से लड़ने के लिए फायदेमंद है. विटामिन डी लेवल को बढ़ाने अपनी इम्यून सिस्टम को मजबूत करने और कई वायरल बीमारियों से लड़ने के लिए सुबह की धूप में 10 से 15 मिनट के लिए धूप सेंकें.

7) हड्डियों को मजबूत बनाता है

बाहर रहना विटामिन डी प्राप्त करने का सबसे बड़ा और सरल तरीका है. धूप के संपर्क में आने पर हमारा शरीर विटामिन डी का निर्माण करता है. अगर आपकी त्वचा गोरी है, तो हर दिन 15 मिनट धूप में रहना काफी है.

महिला हो या पुरुष सर्दियों में इन 7 गलत आदतों का कर दें त्याग, आप भी करते हैं ये काम तो आज ही छोड़ें

8) तनाव कम करता है

बाहर रहने से आपके शरीर को स्वाभाविक रूप से मेलाटोनिन को नियंत्रित करने में मदद मिलेगी, जो आपके स्ट्रेस लेवल को कम करने में मदद कर सकता है. मेलाटोनिन तनाव प्रतिक्रियाशीलता को काफी कम करता है. इसके अतिरिक्त व्यायाम जो आपको बाहर रहने से मिलता है, जहां आप अक्सर शारीरिक गतिविधि में लगे रहते हैं, तनाव को कम करता है.

कितनी देर बैठें धूप में?

15 से 20 मिनट धूप का सेवन करने से शरीर को अच्छी मात्रा में विटामिन डी मिल जाता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
Health Tips: महिला हो या पुरुष सर्दियों में इन 7 गलत आदतों का कर दें त्याग, आप भी करते हैं ये काम तो आज ही छोड़ें
Sunbath Benefits: सर्दियों में धूप सेकने से मिलते हैं ये 8 शानदार फायदे, जानें धूप में कितनी देर बैठें
Stale Food Disadvantages: These Things Become Poisonous When Stale, Never Make The Mistake Of Eating Them The Next Day
Next Article
Stale Food Disadvantages: ये चीजें बासी होने पर बन जाती है जहरीली, कभी न करें इन्हें अगले दिन खाने की गलती
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com