Stale Food Disadvantages: ये चीजें बासी होने पर बन जाती है जहरीली, कभी न करें इन्हें अगले दिन खाने की गलती

Stale Food Side Effects: बहुत से लोग बचे हुए भोजन को रख देते हैं और बाद में उसे खाते हैं. ऐसा करना आपको महंगा पड़ सकता है. भले  ही इस भोजन का स्वाद खराब न हो लेकिन बचे हुए खाने का वास्तव में शरीर पर हानिकारक प्रभाव पड़ता है.

Stale Food Disadvantages: ये चीजें बासी होने पर बन जाती है जहरीली, कभी न करें इन्हें अगले दिन खाने की गलती

Side Effects Of Leftover Food: ऐसे फूड्स खाने से उल्टी और दस्त हो सकते हैं.

खास बातें

  • बचे हुए खाने का वास्तव में शरीर पर हानिकारक प्रभाव पड़ता है.
  • भले ही असर तुरंत दिखाई न दे लेकिन लंबे समय में दिखने लगता है.
  • बासी सलाद खाने से आपकी सेहत को कोई फायदा नहीं होता है.

Side Effects Of Stale Food: कई बार हम जल्दबाजी में खाना बनाते हैं या फिर अंदाजा नहीं मिलता और खाना ज्यादा बन जाता है. बहुत से लोग बचे हुए भोजन को रख देते हैं और बाद में उसे खाते हैं. ऐसा करना आपको महंगा पड़ सकता है. भले ही इस भोजन का स्वाद खराब न हो लेकिन बचे हुए खाने का वास्तव में शरीर पर हानिकारक प्रभाव पड़ता है. बचे हुए भोजन में बैक्टीरिया की वृद्धि गंभीर अपच के साथ-साथ अन्य पाचन संबंधी समस्याओं का कारण बन सकती है. भले ही इसका असर तुरंत दिखाई न दे लेकिन लंबे समय में इसका असर दिखने लगता है. वहीं कुछ फूड तो ऐसे होते हैं, जिन्हें बासी होने पर बिल्कुल भी नहीं खाना चाहिए.

बासी क्या न खाएं? | What Should Not Be Eaten Stale?

1) बासी सलाद न खाएं

सलाद के लिए सब्जियां और फल ताजे ही काटने चाहिए. बासी सलाद खाने से आपकी सेहत को कोई फायदा नहीं होता बल्कि ये नुकसान ही करता है. यह पाचन के लिए काफी खराब हो सकता है. सलाद में ड्रेसिंग, अगर एसिडिक है, तो सलाद को लंबे समय तक रखने से स्वाद के साथ-साथ सब्जियों के पोषण मूल्य भी खो सकते हैं.

सर्दियों में धूप सेकने से मिलते हैं ये 8 शानदार फायदे, जानें धूप में कितनी देर बैठें

2) पका हुआ खाना

खासकर गर्मियों में कुछ समय के बाद भोजन विषाक्त हो सकता, क्योंकि उच्च तापमान भोजन में बैक्टीरिया का विकास तेजी से होता है. ऐसे रोगाणु आक्रामक रूप से केवल 2-3 घंटों के भीतर तेजी से बढ़ते जाते हैं, ऐसे फूड्स खाने से उल्टी और दस्त हो सकते हैं.

3) बासी डेयरी प्रोडक्ट्स

लोग आमतौर पर 2-3 दिनों के अंतराल में एक ही कंटेनर से दूध का उपयोग करते हैं. हालांकि यह सर्दियों के मौसम में उतना खतरनाक नहीं होता लेकिन जब पारा चढ़ना शुरू हो जाए तो ऐसा करना उचित नहीं है. अगर आप डेयरी का ताजा दूध पीते हैं तो उसे उसी दिन उबाल लें. वहीं पैक किए गए दूध और दुग्ध उत्पादों के लिए, पैकेट पर लिखी गई एक्सपायरी डेट से पहले उनका उपयोग करना सुनिश्चित करें. याद रखें, एक्सपायरी डेट केवल तब तक मान्य होती है जब तक पैक को खुला नहीं रखा जाता है और हवा के संपर्क में नहीं आता है.

महिला हो या पुरुष सर्दियों में इन 7 गलत आदतों का कर दें त्याग, आप भी करते हैं ये काम तो आज ही छोड़ें

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.