Summer Vacation 2022 के बीच डॉक्‍टर ने दी है कहीं घूम आने की सलाह, तो भारत की ये 7 जगहें हो सकती हैं मजेदार ऑप्‍शन

Tourist Places In India: शोध से पता चलता है कि एक नई जगह की खोज करना आपके मानसिक और भावनात्मक स्वास्थ्य के लिए भी चमत्कार कर सकता है. शहरों में अभी पारा काफी हाई है लोग गर्मी से परेशान हैं. इसलिए हमने ऐसी ठंडी और शांत जगहों की एक लिस्ट बनाई है.

Summer Vacation 2022 के बीच डॉक्‍टर ने दी है कहीं घूम आने की सलाह, तो भारत की ये 7 जगहें हो सकती हैं मजेदार ऑप्‍शन

Summer Vacation 2022: हमने ऐसी ठंडी और शांत जगहों की एक लिस्ट बनाई है.

Coolest Places In India: कई बार मानसिक और शारीरिक रूप से परेशान पेशेंट को डॉक्टर कहीं शांत जगह घूमने की सलाह देते हैं. यात्रा आपकी शारीरिक और मानसिक वेलबीइंग के लिए अच्छी है. शोध से पता चलता है कि एक नई जगह की खोज करना आपके मानसिक और भावनात्मक स्वास्थ्य के लिए भी चमत्कार कर सकता है. शहरों में अभी पारा काफी हाई है लोग गर्मी से परेशान हैं और डेली लाइफस्टाइल को फॉलो करते-करते कई बार लोग इरिटेट हो जाते हैं और मानसिक रूप से सुस्त और परेशान रहने लगते हैं. इस दुनिया में दो तरह के लोग होते हैं एक जो गर्मी से प्यार करते हैं और दूसरे जो उससे नफरत करते हैं. हम सभी इस गर्मी से बचना चाहते हैं और कहीं ठंडी जगह की सैर करना चाहते हैं. हम चाहते हैं कि तेज गर्मी के सूरज से दूर कहीं शांत जगह पर जाएं. इसलिए हमने आपके लिए ऐसी ठंडी और शांत जगहों की एक लिस्ट बनाई है जो आपको इस गर्मी में गर्मी को मात देने और अपने स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में मदद करेंगे.

Weight Loss: तेजी से मेटबॉलिज्म बढ़ाने वाले 3 योग आसान, कैसें करें जानने के लिए Malaika Arora का वीडियो देखें

7 शांत, ठंडी और लुभावनी जगहें | 7 Calm, Cool And Breathtaking Places To Visit

1) तवांग, अरुणाचल प्रदेश

ये जगह अपने सुंदर मठों और पिक्चर परफेर्ट सीनरीज के लिए जाना जाता है. यहां का तापमान गर्मियों में कहीं 5°C और 21°C के बीच होता है. अगर आप ऐसी जगह की तलाश कर रहे हैं कि जिसमें आप गर्मी के मौसम में भूल जाएं, तो तवांग आपके लिए एकदम सही है. इस जगह में सभी के लिए कुछ न कुछ है, आप खरीदारी करने जा सकते हैं, मेडिटेशन कर सकते हैं, लंबी पैदल यात्रा कर सकते हैं, प्रकृति का आनंद ले सकते हैं, कुछ स्वादिष्ट भोजन का आनंद ले सकते हैं और प्रसिद्ध तवांग मठों की यात्रा कर सकते हैं.

vr568uqo

2) हॉर्सले हिल्स, आंध्र प्रदेश

ये जगह चित्तूर जिले में स्थित है और अपनी प्राकृतिक सुंदरता के लिए जाना जाता है. यहां आप खूबसूरत सूर्योदय और सूर्यास्त देख सकते हैं. इस जगह का तापमान गर्मियों में लगभग 20 डिग्री सेल्सियस से 30 डिग्री सेल्सियस के बीच रहता है जो इसे गर्मियों के दौरान घूमने के लिए एकदम सही बनाता है. एडवेंचर पसंद करने वालों के लिए यह जगह एक बड़ा प्लस है. आप यहां ट्रेकिंग, स्विमिंग, रॉक क्लाइंबिंग और कई अन्य मजेदार चीजें कर सकते हैं. यह आंध्र प्रदेश में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है.

लड़कियों को रात में सोने से पहले जरूर करना चाहिए ये काम, छोटी सी चूक भी पड़ेगी भारी

3) हाफलोंग, असम

हाफलोंग, असम का एकमात्र हिल स्टेशन है, जो अपने वाइल्ड लाइफ और शांतिपूर्ण वातावरण के लिए जाना जाता है. गर्मियों में यहां का मौसम बहुत ही सुहावना होता है और तापमान 18°C से 29°C के बीच रहता है. हाफलोंग झील को देखने जरूर जाएं यहां का मनमोहक नजारा है और आप यहां बोटिंग का मजा भी ले सकते हैं.

4) तीर्थन वैली, हिमाचल प्रदेश

तीर्थन घाटी एक अछूती सुंदरता है, जो ग्रेट हिमालयन नेशनल पार्क से कुछ ही किलोमीटर की दूरी पर है. यह जगह उन लोगों के लिए बेहतरीन है जो अनयूजुअस प्लेसेस की खोज करना चाहते हैं. गर्मियों में यहां का तापमान 10°C से 25°C के बीच रहता है. रिवर क्रॉसिंग, ट्रेकिंग, ट्राउट फिशिंग, रॉक क्लाइम्बिंग आदि जैसी एक्टविटीज कर सकते हैं. यह एक शांत जगह है. दिल्ली से तीर्थन घाटी तक रातभर का सफर है.

स्किन रहेगी हेल्दी और आप भी रहेंगे फिट, एक्सपर्ट्स से जानिए Dawn & Dusk स्किन केयर रूटीन और डाइट

no8pn5

5) गुलमर्ग, जम्मू और कश्मीर

गुलमर्ग गर्मियों की छुट्टियां बिताने और मानसिक शांति पाने के लिए एक लोकप्रिय जगह है. यह हिल स्टेशन जम्मू-कश्मीर में स्थित है और स्कीइंग के लिए जाना जाता है. गर्मियों में तापमान 13 डिग्री सेल्सियस तक कम हो जाता है और 29 डिग्री सेल्सियस तक चला जाता है. यहां स्ट्राबेरी घाटी और सात झरने दो खूबसूरत जगहें हैं जिन्हें आपको देखना चाहिए. आप गुलमर्ग गोंडोला की सवारी कर सकते हैं, लंबी पैदल यात्रा और स्कीइंग कर सकते हैं.

ज‍िम में ये क्‍या कर बैठीं Disha Patani, फैंस ने कहा 'ध्‍यान दो...', तो टाइगर श्रॉफ का आया ऐसा रिएक्‍शन, जानने के लिए देखें Video

6) कुर्ग, कर्नाटक

कूर्ग कर्नाटक का एक छोटा सा जिला है, जो अपने कॉफी बागानों के लिए प्रसिद्ध है. यह सभी प्रकार के यात्रियों के लिए स्वर्ग है. हालांकि यह तापमान के मामले में सबसे ठंडी जगह नहीं है, लेकिन यह निश्चित रूप से सुखद लगता है. तापमान 17 डिग्री सेल्सियस से 30 डिग्री सेल्सियस के बीच रहता है. आप कूर्ग होमस्टे का अनुभव कर सकते हैं और कूर्गी व्यंजनों का आनंद ले सकते हैं. कॉफी बागानों में टहलें.

7) मुन्नार, केरल

यह जगह मानसिक स्वास्थ्य का कायाकल्प करने के लिए एक सुखद प्लेस है. यहां गर्मियां सुखद होती हैं, जहां तापमान 19 डिग्री सेल्सियस से 35 डिग्री सेल्सियस के बीच रहता है. आप वाइल्ड लाइफ को इंजॉय कर सकते हैं. कैंपिंग, ट्रेकिंग, माउंटेन बाइकिंग, रॉक क्लाइम्बिंग, रैपलिंग या बोटिंग पर जाएं.

Ankita Konwar ने नीले आसमान के नीचे, नदी किनारे हरी घास पर किया Surya Namaskar, लोकेशन के दीवाने हुए फैंस

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.