लड़कियों को रात में सोने से पहले जरूर करना चाहिए ये काम, छोटी सी चूक भी पड़ेगी भारी

कई लोग सोचते हैं कि जब घर के अंदर ही हैं, तो न धूप का सामना हुआ है न धूल से वास्ता पड़ा है. ऐसे में स्किन तो एकदम साफ है. नतीजा ये कि रात को सोने से पहले फेस वॉश करने का मन नहीं करता. लेकिन यही आदत स्किन के लिए नुकसानदायक साबित हो सकती है.

लड़कियों को रात में सोने से पहले जरूर करना चाहिए ये काम, छोटी सी चूक भी पड़ेगी भारी

कॉस्मेटिक डर्मेटोलॉजिस्ट जयश्री शरद ने सोने से पहले मुंह न धोने के कई नुकसान गिनाए हैं.

Reasons to Wash Your Face Every Night: वर्क फ्रॉम होम ने कई पुरानी आदतों को बदल दिया है. ऑफिस जाने का समय तय हो तो हर काम तयशुदा वक्त पर हो जाता है. लेकिन घर में रह कर ही काम करना हो तो रूटीन (Skincare routine) काफी बदल जाता है. खासतौर से खुद की केयर का और स्किन केयर (Skin Care) का. मेकअप की बात तो दूर स्किन को हेल्दी (Healthy Skin) रखने के तौर तरीकों में भी अंतर आ जाता है. सुबह उठ कर न सनस्क्रीन (Skincare) लगाने का मन होता है न रात को सोने से पहले फेस वॉश (Face Wash) करने का. एक ही ख्याल दिमाग में आता है कि जब घर पर ही हैं तो स्किन क्यों खराब होगी. न धूप का सामना हुआ है न धूल से वास्ता पड़ा है. ऐसे में स्किन तो एकदम साफ है. नतीजा ये कि रात को सोने से पहले फेस वॉश (Face wash before bed) करने का मन नहीं करता. लेकिन यही आदत स्किन के लिए नुकसानदायक साबित हो सकती है. कॉस्मेटिक डर्मेटोलॉजिस्ट जयश्री शरद (Dermatologist) ने इस आलस के कई नुकसान गिनाएं हैं.

ये एक वर्कआउट है Disha Patani की फिट स्लिम बॉडी का राज, तभी इस इफेक्टिव व्यायाम के पीछे पागल हैं लोग

घर की चारदीवारी में भी स्किन केयर है जरूरी

डॉ. जयश्री शरद ने एक वीडियो शेयर किया है. जिसमें डॉ. जयश्री शरद रात में मुंह धोने को बेहद जरूरी बता रही हैं. आप घर में रहती हैं उसके बावजूद इस रूटीन में बदलाव के नुकसान भी बताएं हैं. डॉ. जयश्री शरद का कहना है कि घर में भी डस्ट होती है. इसके अलावा हमारा खुद का चेहरा ऑयल प्रोड्यूस करता है. किचन में अगर आपने काम किया है तो वहां से भी कुछ पार्टिकल्स स्किन पर जमा हो सकते हैं. डेड स्किन और किसी तरह की क्रीम का उपयोग भी आपके चेहरे के पोर्स को बंद कर सकता है. जिसका नतीजा होता है चेहरे पर पिंपल्स होना. इसलिए रात में फेस वॉश के रूटीन को घर पर रहने के बावजूद जारी रखना बेहद जरूरी है.

Best skin care tips of all time: सेलिब्रिटी Dermatologist और Nutritionist से लें नए जमाने के स्‍किन केयर रूटीन Dawn & Dusk टिप्‍स

रात में फेस वॉश करने के फायदे (Reasons To Wash Your Face Before Bedtime)

  • चेहरे की स्किन को हेल्दी बनाए रखने के लिए ये एक जरूरी रूटीन है. दिनभर आप चेहरे की फिक्र कम करें लेकिन रात में सोने से पहले फेस वॉश करना आपकी स्किन को नई ताजगी देता है.
  • अगर आप रात में मुंह नहीं धोते तो पोर्स बंद हो जाते हैं. जिससे धूल मिट्टी और गंदगी चेहरे पर ही जमी रह जाती है.
  • आप अगर मेकअप करती हैं तो फेस वॉश न करने से चेहरे की स्किन के डैमेज होने का खतरा है. इससे स्किन धीरे धीरे बेजान नजर आने लगेगी.
  • कुछ लोग चेहरे पर  बीबी क्रीम, सीसी क्रीम के साथ साथ आईलाइनर मस्कारा जैसे प्रोडक्ट्स भी इस्तेमाल करते हैं. उन्हें चेहरा धोने के साथ ही आंख के आसपास भी वॉश करना चाहिए.
  • ये ध्यान रखना जरूरी है कि चेहरा ही ये बताता है कि आप कितने हेल्दी हैं. इसलिए स्किन केयर रूटीन में थोड़ी सी भी ढिलाई आपकी स्किन पर भारी पड़ सकती है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.