Stomach Bloating Remedies: अक्सर पेट फूलने की परेशानी से जूझते हैं, जान लें किस वजह से होती है ब्लोटिंग और कैसे पाएं झट से आराम

Bloating Reasons And Remedies: ब्लोटिंग के कारण पेट में तनाव महसूस होता है और आपको दिनभर असहज सा लगता है. गलत खानपान, स्ट्रेस या दवाओं के कारण भी ये समस्या हो सकती है. वहीं आप खाना खाते वक्त हड़बड़ी में हैं और खाने को ठीक से चबा कर नहीं खाते तो भी पेट फूलने की समस्या हो सकती है.

Stomach Bloating Remedies: अक्सर पेट फूलने की परेशानी से जूझते हैं, जान लें किस वजह से होती है ब्लोटिंग और कैसे पाएं झट से आराम

Stomach Bloating Remedies: ब्लोटिंग के कारण पेट में तनाव महसूस होता है.

खास बातें

  • Bloating Remedies: ब्लोटिंग के कारण पेट में तनाव महसूस होता है.
  • गलत खानपान, स्ट्रेस या दवाओं के कारण भी ये समस्या हो सकती है.
  • पाचन तंत्र को हेल्दी रखने के लिए आप कई तरह के उपाय करते हैं.

Stomach Bloating Causes And Remedies: पाचन तंत्र को हेल्दी रखने के लिए आप कई तरह के उपाय करते हैं, लेकिन अगर कुछ ज्यादा फर्क महसूस नहीं होता है, तो आपको सबसे पहले पेट फूलने के कारणों के बारे में जानना चाहिए. साथ ही ऐसे नुस्खे तलाशने चाहिए जो झट से पेट की समस्याओं की समस्याओं से राहत दिला सकें. खानपान की गलत आदतों और बदलती जीवनशैली के कारण पाचन संबंधी समस्याएं बहुत ही आम हो गई हैं. ऐसी ही एक समस्या है ब्लोटिंग यानी पेट फूलना. दरअसल, पाचन तंत्र की मांसपेशियों के गतिविधि में किसी तरह की बाधा आ जाती है या जब पेट में बहुत ज्यादा गैस बन जाती है तब पेट में सूजन होने लगती है इसे ही ब्लोटिंग कहा जाता है. ब्लोटिंग के कारण पेट में तनाव महसूस होता है और आपको दिनभर असहज सा लगता है. गलत खानपान, स्ट्रेस या दवाओं के कारण भी ये समस्या हो सकती है. वहीं आप खाना खाते वक्त हड़बड़ी में हैं और खाने को ठीक से चबा कर नहीं खाते तो भी पेट फूलने की समस्या हो सकती है.

क्या Birth Control Pills खाने से वजन बढ़ता है या प्रजनन क्षमता और बाद में प्रेगनेंसी पर असर पड़ता है? जानें क्या कहते हैं डॉक्टर

पेट फूलने यानी ब्लोटिंग के कारण | Causes Of Bloating In Stomach

  • खान पान ठीक से न होना.
  • खाने को ठीक से न चबाना.
  • बहुत अधिक ऑयली या मसालेदार खाना.
  • खाने में कार्बोहाइड्रेट्स का अधिक लेना.
  • बहुत अधिक तनाव में रहना.
  • लंबे समय तक दवाएं लेते रहना.
  • बॉडी में ऑक्सीजन की कमी होना.
  • कब्ज होने के कारण भी पेट फूलता है.

ब्लोटिंग से राहत पाने के लिए घरेलू उपाय | Home Remedies To Get Relief From Bloating

1. खाना खाते ही पेट फूलने लगता है तो आप खाने के बाद थोड़ा सा अजवाइन गुनगुने पानी के साथ खा लें. इससे आपको गैस नहीं बनेगी और ब्लोटिंग की समस्या से निजात मिलेगी.

इन बीमारियों में वरदान है दालचीनी, जानें इस मसाले के 9 जबरदस्त स्वास्थ्य लाभ और बेहतरीन औषधीय उपयोग

2. पुदीने के ताजा पत्तों को आप खाने में बाद खाते हैं तो भी आपको ब्लोटिंग नहीं होगी. इसके लिए आप 4 से 5 पुदीने के पत्ते लें और उसमें थोड़ा सा काला नमक मिलाकर उसका सेवन करें.

3. जिन्हें अक्सर ब्लोटिंग की परेशानी रहती है उन्हें खाना खाने से पहले एक गिलास पानी में सेब का सिरका और इसबगोल मिलाकर इसका सेवन करना चाहिए. ये ड्रिंक लेने के करीब आधे घंटे बाद आप खाना खा सकते हैं. इससे खाना पचाने में आसानी होगी और पेट नहीं फूलेगा.

4. खाना खाकर थोड़ी देर में हरी इलायची खाएं तो भी पेट फूलने के परेशानी में आराम मिलेगा. हरी इलायची को मुंह में रखकर उसे चूस कर खाएं.

तुरंत गायब हो जाएगी पेट की एसिडिटी, गुनगुने पानी के साथ करें इस एक चीज का सेवन

5. पाचन संबंधी समस्याओं के लिए हरड़ भी काफी फायदेमंद होता है, इसके सेवन से पेट फूलने और पेट में गैस बनने की परेशानी से निजात मिलती है. हरड़ के टैबलेट्स भी मार्केट में उपलब्ध हैं, आप इसका सेवन कर सकते हैं.

Video: What is Thalassaemia? | मां-बाप की इस कमी से होता है बच्चे को थैलेसीमिया....

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.