क्या Birth Control Pills खाने से वजन बढ़ता है या प्रजनन क्षमता और बाद में प्रेगनेंसी पर असर पड़ता है? जानें क्या कहते हैं डॉक्टर

Contraception Myths And Facts: कपल्स ज्यादातर सेकेंडरी रिसर्च और झूठी धारणाओं पर भरोसा करते हैं जो उन्हें गर्भ निरोधकों के कई तरीकों का उपयोग करने से रोकते हैं. गर्भनिरोधक से जुड़े कुछ सबसे आम मिथ्स और गलत धारणाएं यहां दी गई हैं.

क्या Birth Control Pills खाने से वजन बढ़ता है या प्रजनन क्षमता और बाद में प्रेगनेंसी पर असर पड़ता है? जानें क्या कहते हैं डॉक्टर

गर्भनिरोधक के बारे में सबसे व्यापक भ्रांतियों में से एक यह है कि इससे वजन बढ़ता है.

2018 में प्रकाशित एक लैंसेट रिपोर्ट के अनुसार, भारत में हर साल अनुमानित 47 मिलियन गर्भधारण होते हैं, जिनमें से 45 प्रतिशत अनचाहे होते हैं. इस तरह के आंकड़ों का एक प्रमुख कारण आज तक लोग गर्भनिरोधक विकल्पों के बारे में मिथ्स और भ्रांतियों से जूझ रहे हैं. अनचाहे गर्भधारण को रोकने के लिए कई तरीके उपलब्ध हैं. कपल्स ज्यादातर सेकेंडरी रिसर्च या झूठी धारणाओं पर भरोसा करते हैं जो उन्हें गर्भ निरोधकों के कई तरीकों का उपयोग करने से रोकते हैं. यहां गर्भनिरोधक से जुड़े कुछ सबसे आम मिथ्स और भ्रांतियां हैं:

मिथ 1. गर्भनिरोधक के लंबे समय तक उपयोग से बांझपन हो सकता है

फैक्ट: आम धारणा के विपरीत, गर्भ निरोधकों से बांझपन नहीं होता है. भारत में, कंडोम, टैबलेट, वेजाइनल रिंग्स, गर्भनिरोधक इंजेक्शन, ट्रांसप्लांट और अंतर्गर्भाशयी उपकरण सबसे लोकप्रिय बर्थ कंट्रोल तकनीकों में से हैं. ये सभी अप्रोच रिवर्सिबल हैं. अगर कोई महिला गर्भवती होना चाहती है, तो वह उनका उपयोग बंद कर सकती है और प्रक्रिया शुरू कर सकती है.

दूसरी ओर, बांझपन एक ऐसी स्थिति है जहां एक महिला 12 महीने या उससे अधिक बार असुरक्षित यौन संबंध बनाने के बाद भी गर्भधारण करने में असमर्थ होती है. यह स्थिति दुनिया भर में लाखों लोगों और कपल्स को प्रभावित करती है. बांझपन कई कारकों के कारण हो सकता है, जैसे आनुवंशिक स्थिति, हार्मोनल असंतुलन.

मिथ 2. लंबे समय तक काम करने वाली रिवर्सिबल गर्भनिरोधक विधियां पीरियड प्रोब्लम्स का कारण बनती हैं

फैक्ट: लंबे समय तक काम करने वाले रिवर्सिबल गर्भनिरोधक (LARC) बर्थ कंट्रोल के तरीके हैं जो बिना लंबी अवधि के लिए प्रभावी गर्भनिरोधक प्रदान करते हैं. इंजेक्शन, अंतर्गर्भाशयी डिवाइस (आईयूडी), और सबडर्मल गर्भनिरोधक प्रत्यारोपण कुछ उदाहरण हैं.

सच्चाई यह है कि मासिक धर्म चक्र या प्रवाह में परिवर्तन एलएआरसी के उपयोग के प्रकार के आधार पर अलग-अलग हो सकते हैं. LARC का उपयोग करते समय कुछ महिलाओं की साइकिल हल्के और कम होते हैं और इस परिवर्तन का स्वागत करते हैं. कुछ महिलाएं जिनका मासिक धर्म जारी रहता है, वे इसे पसंद कर सकती हैं, भले ही यह कुछ महिलाओं में हैवी हो. उपलब्ध विकल्पों के बारे में सही जानकारी किसी व्यक्ति को उनकी जरूरतों के अनुसार अच्छा निर्णय लेने में सहायता कर सकती है. महिलाओं के स्वास्थ्य पर ध्यान देने के साथ, भारत की परिवार नियोजन नीति के हिस्से के रूप में ट्रांसप्लांट जैसे रिवर्सिबल गर्भ निरोधकों को शामिल करने की जरूरत बढ़ रही है.

मिथ 3. वजन बढ़ना, मूड में उतार-चढ़ाव और पैल्विक सूजन की बीमारी गर्भनिरोधक के दुष्प्रभावों में से हैं

फैक्ट: गर्भनिरोधक के बारे में सबसे व्यापक भ्रांतियों में से एक यह है कि इससे वजन बढ़ता है. सच्चाई यह है कि इस बात का कोई वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है कि हार्मोनल बर्थ कंट्रोल से वजन बढ़ता है. यह एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में अलग हो सकता है. कई युवतियों का आरोप है कि उनके वजन बढ़ने के लिए गर्भनिरोधक जिम्मेदार हैं. चूंकि कई महिलाएं ऐसे समय में बर्थ कंट्रोल शुरू करती हैं जब उनके शरीर बदल रहे होते हैं, ऐसे परिवर्तनों को बर्थ कंट्रोल पर दोष देना आसान होता है. अगर आप अभी भी हार्मोनल बर्थ कंट्रोल के दौरान वजन बढ़ने के बारे में चिंतित हैं, तो अपने डॉक्टर से बात करें. उदाहरण के लिए कॉपर आईयूडी, एक गैर-हार्मोनल बर्थ कंट्रोल ऑप्शन है जो एक उपयुक्त विकल्प हो सकता है.

मिथ 4. गर्भ निरोधकों का लंबे समय तक उपयोग महिलाओं की लंबे समय तक बच्चे को सहन करने की क्षमता को प्रभावित कर सकता है

फैक्ट: गर्भनिरोधक केवल गर्भधारण को रोकने में मदद करते हैं, इससे किसी की बच्चे पैदा करने की क्षमता पर कोई प्रतिकूल प्रभाव नहीं पड़ता है. यह डरने की बात नहीं है, और आप अपने स्त्री रोग विशेषज्ञ के साथ अपनी किसी भी चिंता के बारे में अधिक विस्तार से चर्चा कर सकती हैं ताकि आप जान सकें कि आपकी भविष्य की प्रेगनेंसी प्लान को गर्भनिरोधक द्वारा चुनौती नहीं दी जाएगी.

मिथ 5. गर्भनिरोधक ट्रांसप्लांट नियत तारीख से पहले नहीं हटाया जा सकता

फैक्ट: गर्भनिरोधक ट्रांसप्लांट नॉन-डोमिनेंट अपर आर्म्स के अंदरूनी हिस्से की त्वचा के ठीक नीचे सब डर्मल रूप से डाले जाते हैं. वे गर्भावस्था को रोकने में 99% प्रभावी हैं. इम्प्लांट रॉड्स में प्रोजेस्टिन को धीरे-धीरे महिला के रक्तप्रवाह में छोड़ा जाता है. प्रोजेस्टिन हार्मोन प्रोजेस्टेरोन की तरह होते हैं, जो स्वाभाविक रूप से एक महिला के शरीर द्वारा उत्पन्न होता है. जैसे ही उन्हें लगाया जाता है, ट्रांसप्लांट प्रेगनेंसी को रोकते हैं. वे इम्प्लांट के प्रकार के आधार पर 3 साल तक टिकते हैं, लेकिन किसी भी समय हटाया जा सकता है. जैसे ही ट्रांसप्लांट हटा दिया जाता है, प्रजनन क्षमता बहाल हो जाती है.

गर्भ निरोधक उपाय अनचाहे गर्भधारण को रोकने के उपाय हैं. उनमें गर्भावस्था को रोकने के लिए उपयोग की जाने वाली कोई विधि, दवा या उपकरण शामिल हो सकते हैं. सभी प्रभावी हैं, लेकिन किसे चुनना है यह पूरी तरह से किसी की जरूरत और कम्फर्ट पर निर्भर करता है.

हर किसी का शरीर अलग होता है और हमारे शरीर भी समय के साथ बदलते रहते हैं. बहुत से लोग अपने लिए सही गर्भनिरोधक खोजने से पहले कुछ अलग प्रकार के बर्थ कंट्रोल की कोशिश करते हैं. गर्भनिरोधक अपनाने से पहले डॉक्टर से सलाह लेना हमेशा बेहतर होता है. वे आपका मार्गदर्शन कर सकते हैं कि आपकी मेडिकल हिस्ट्री के आधार पर क्या अपेक्षा की जाए.

(डॉ मीनाक्षी आहूजा, निदेशक, ओबीजी, फोर्टिस ला फेमे, अकैडमी सेक्रेटरी, दिल्ली गायनी फोरम)

अस्वीकरण: इस लेख में व्यक्त विचार लेखक के निजी विचार हैं. एनडीटीवी इस लेख की किसी भी जानकारी की सटीकता, पूर्णता, उपयुक्तता या वैधता के लिए ज़िम्मेदार नहीं है. सभी जानकारी यथास्थिति के आधार पर प्रदान की जाती है. लेख में दी गई जानकारी, तथ्य या राय एनडीटीवी के विचारों को नहीं दर्शाती है और एनडीटीवी इसके लिए कोई जिम्मेदारी या दायित्व नहीं लेता है.

Video: जानें क्या है बच्चे पैदा करने की सही उम्र, 30 के बाद बेबी प्लानिंग और रिस्क

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com