Benefits Of Cinnamon: इन बीमारियों में वरदान है दालचीनी, जानें इस मसाले के 9 जबरदस्त स्वास्थ्य लाभ और बेहतरीन औषधीय उपयोग

Health Benefits Of Cinnamon: दालचीनी में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट होने के कारण इसे सुपरफूड भी माना जाता है. दालचीनी न सिर्फ स्वास्थ्य समस्याओं में फायदेमंद है बल्कि स्किन और बालों के लिए लाजवाब माना जाता है. यहां इसके जबरदस्त फायदों के बारे में बताया गया है.

Benefits Of Cinnamon: इन बीमारियों में वरदान है दालचीनी, जानें इस मसाले के 9 जबरदस्त स्वास्थ्य लाभ और बेहतरीन औषधीय उपयोग

Benefits Of Cinnamon: दालचीनी स्वास्थ्य लाभ से भरपूर है.

खास बातें

  • Benefits Of Cinnamon: दालचीनी कई स्वास्थ्य लाभों से भरपूर है.
  • दालचीनी व्यापक रूप से इस्तेमाल किए जाने वाले घरेलू मसालों में से एक है.
  • दालचीनी स्किन और बालों के लिए लाजवाब माना जाता है.

Use Of Cinnamon Powder In Hindi: दालचीनी स्वास्थ्य लाभ से भरपूर है और इसके आयुर्वेदिक और प्राकृतिक गुणों के लिए इसका औषधीय उपयोग सदियों से होता आ रहा है. दालचीनी व्यापक रूप से इस्तेमाल किए जाने वाले घरेलू मसालों में से एक है. कई बीमारियों और समस्याओं के लिए दालचीनी को घरेलू उपचार के रूप में उपयोग किया जाता है. डायबिटीज, वजन कम करना, भूख न लगना, अपच, दांतों में दर्द जैसी स्थितियों में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. इसका उपयोग दुर्गन्ध को दूर करने के रूप में भी किया जाता है. दालचीनी में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट होने के कारण इसे सुपरफूड भी माना जाता है. दालचीनी न सिर्फ स्वास्थ्य समस्याओं में फायदेमंद है बल्कि स्किन और बालों के लिए लाजवाब माना जाता है. यहां इसके जबरदस्त फायदों के बारे में बताया गया है.

दालचीनी के 9 टॉप इफेक्टिव स्वास्थ्य लाभ | 9 Top Effective Health Benefits Of Cinnamon

1. एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर

इसमें पर्याप्त मात्रा में पॉलीफेनोल्स नाम के एंटीऑक्सिडेंट होते हैं, जो शरीर को फ्री रेडिकल्स से बचाते हैं और इस तरह बीमारियों से लड़ने में मदद कर सकते हैं.

तुरंत गायब हो जाएगी पेट की एसिडिटी, गुनगुने पानी के साथ करें इस एक चीज का सेवन

2. बालों के लिए कमाल

कॉस्मेटिक्स में सुगंधित बाल धोने और बाथ पाउडर के लिए इस सुपरफूड मसाले का व्यापक रूप से उपयोग किया जाता है. ये बालों को हेल्दी बनाए रखने में फायदेमंद है.

3. एंटी इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर

एक अध्ययन में पाया गया है कि मसाले का उपयोग संक्रमण और टिशू से संबंधित समस्याओं से लड़ने के लिए सूजन के खिलाफ लड़ने के लिए किया जाता है.

4. त्वचा की चमक के लिए फायदेमंद

चेहरे पर पेस्ट लगाने से डिपिग्मेंटेशन के प्रभाव को कम करने में मदद मिलती है. हालांकि, इसे तुरंत (2 मिनट के भीतर) धोया जाना चाहिए क्योंकि यह त्वचा को परेशान करता है.

5. पेनाइल इरेक्शन

पेनाइल एरिया पर दालचीनी के तेल की मालिश करने से पेनाइल इरेक्शन डिसफंक्शन का इलाज करने में मदद मिल सकती है.

मोटा पेट और लटकती तोंद घटाना चाहते हैं? इन 6 सब्जियों को डाइट में शामिल करने से गायब हो जाएगी चर्बी

6. हृदय रोग के खतरे को कम कर सकता है

शोध से पता चलता है कि दालचीनी के सेवन से खराब कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड्स कम होते हैं और रक्तचाप भी कम होता है जो हेल्दी हार्ट के लिए बहुत जरूरी है.

7. इंसुलिन रेजिस्टेंट को कम करता है

औषधीय मसाले का उपयोग इंसुलिन रेजिस्टेंट को कम करने के लिए किया जाता है. इस प्रकार टाइप 2 डायबिटीज के लिए अच्छा है जिससे इंसुलिन संवेदनशीलता बढ़ जाती है.

8. एंटी डायबिटिक प्रभाव

यह ब्लड शुगर को कम करने में उपयोगी है. यह पाया गया है कि यह पाचन एंजाइमों के हस्तक्षेप के कारण भोजन के तुरंत बाद आपके रक्त में प्रवेश करने वाली चीनी की मात्रा को कम कर देता है.

Flaxseed खाने से मिलते हैं ये 7 गजब के फायदे, Weight Loss, स्ट्रॉन्ग डायजेशन, शुगर लेवल में करते हैं कमाल

9. दांत दर्द को कम करता है

दालचीनी का तेल दांतों के दर्द के इलाज के लिए अच्छा होता है. इसके लिए कॉटन स्वैब को दालचीनी के तेल में भिगोकर दांतों की कैविटी में रखें. यह न केवल दर्द को कम करता है बल्कि संक्रमण को भी कम करता है. दांतों को मजबूत करने, मुंह को तरोताजा करने और सांसों की दुर्गंध को दूर करने के लिए भी दालचीनी को चबाना अच्छा होता है.

दालचीनी के 7 औषधीय उपयोग | 7 Medicinal Uses Of Cinnamon

न्यूरोडीजेनेरेटिव रोग: चूहों में एक अध्ययन किया गया जिसमें यह पाया गया कि दालचीनी न्यूरॉन्स की रक्षा करने और मोटर कार्य में सुधार करने में मदद करती है. इस प्रकार, यह अल्जाइमर से लड़ने में मददगार मानी जाती है.

जोड़ों का दर्द: जोड़ों पर दालचीनी के तेल की नियमित मालिश करने से इन क्षेत्रों में दर्द और सूजन से राहत मिल सकती है.

क्या अंगूर खाने के इन 5 साइडइफेक्ट्स के बारे में जानते हैं आप? जानें खट्टे, मीठे, टेस्टी अंगूर के नुकसान

आवाज बैठने का इलाज: दालचीनी, धनिये के बीज और सोंठ का काढ़ा दिन में 3 बार 2 चम्मच लेने से आवाज बैठना ठीक हो जाता है. यह खांसी, दमा और फुफ्फुस के मामले में भी प्रभावी है.

भूख को बढ़ावा देता है: औषधीय वाइन की तैयारी में दालचीनी, इलायची का संयोजन भूख को बढ़ावा देने में मदद करता है और अच्छे पाचन को सुनिश्चित करता है.

खांसी का उपाय: दालचीनी काढ़ा रोजाना लेने से विशेष रूप से खांसी की समस्या से राहत मिलती है.

कैंसर रोधी: यह अध्ययन किया गया है कि दालचीनी का उपयोग कैंसर की रोकथाम और उपचार में किया जाता है.

Women's Health Tips: फिट रहने के चक्कर में अक्सर महिलाएं करती हैं ये 4 बड़ी गतलियां और फिर घेर लेती हैं बीमारियां

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.