बासी मुंह इस मसाले का पानी पीने से मिल सकते हैं अनेकों फायदे, टॉक्सिन्स को बाहर निकालने और ग्लोइंग स्किन पाने में भी मददगार

Coriander Water Benefits: धनिया का पानी पीने से सेहत को कमाल के फायदे मिल सकते हैं. यहां हमने उन सभी फायदों को लिस्टेड किया है. जानिए आपको रेगुलर इस मसाले का पानी क्यों पीना चाहिए.

बासी मुंह इस मसाले का पानी पीने से मिल सकते हैं अनेकों फायदे, टॉक्सिन्स को बाहर निकालने और ग्लोइंग स्किन पाने में भी मददगार

Coriander Water Benefits: धनिया का पानी कई स्वास्थ्य समस्याओं को दूर करने में मदद कर सकता है.

Dhaniya Ka Pani Peene Ke Fayde: खाली पेट किसी धनिया के पानी का सेवन शरीर के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. धनिया दुनिया भर में खाना पकाने में उपयोग की जाने वाली एक लोकप्रिय जड़ी बूटी है. धनिया मसाला न सिर्फ खाने में स्वाद लाता है बल्कि इसका पानी पीने से भी सेहत को गजब के फायदे मिल सकते हैं. मॉलिक्यूलर डायवर्सिटी प्रिजर्वेशन इंटरनेशनल में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार, धनिया के रेगुलर सेवन से खून में लिपिड लेवल कम हो जाता है, शरीर से टॉक्सिन्स कम हो सकते हैं, आर्टरीज में फैट का जमाव कम हो सकता है, ब्लड प्रेशर कम हो सकता है और हार्ट हेल्थ को बढ़ावा मिल सकता है. इसकी पत्तियों का उपयोग सजावट के लिए किया जाता है और यह हमारी दाल, सब्जी और सलाद को एक बेहतरीन स्वाद और जीवंत रूप देता है. धनिए के धनिए के बीजों को पानी में भिगोकर बनाया गया अर्क धनिए से मिलने वाले स्वास्थ्य लाभों को दोगुना हो सकता है.

धनिया पानी पीने से मिलने वाले गजब के फायदे | Amazing benefits of drinking coriander water

1. पाचन को सुधार सकता है

धनिया पानी में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स और विटामिन सी की मात्रा पाचन को सुधारने में मदद कर सकती है. खाली पेट इसका सेवन करने से पाचन तंत्र ठीक तरीके से काम करने लगता है, जिससे भोजन का पाचन अच्छे से होता है.

2. वजन कंट्रोल करता है

धनिया पानी में पाए जाने वाले अन्तिऑक्सीडेंट्स और विटामिन्स वजन कंट्रोल करने में मदद कर सकते हैं. यह वजन को कम करने और उसे कंट्रोल रखने में सहायक हो सकता है.

यह भी पढ़ें: किन लोगों को नहीं पीना चाहिए लौकी का जूस? यहां जान लीजिए इस सब्जी का जूस पीने के हेल्थ साइड इफेक्ट्स

3. टॉक्सिन्स को बाहर निकाल सकता है

धनिया पानी शरीर के विषाक्त तत्वों को बाहर निकालने में मदद कर सकता है और शरीर को हेल्दी रखने में सहायक हो सकता है. खाली पेट इसे पीने से आपका शरीर हेल्दी रहता है.

4. स्किन के लिए फायदेमंद

धनिया पानी में मौजूद विटामिन्स और एंटीऑक्सीडेंट्स स्किन को हेल्दी रखने में मदद कर सकते हैं. इसका रेगुलर सेवन करने से त्वचा की चमक और स्वास्थ्य को हेल्दी बनाए रखा जा सकता है.

5. ब्लड प्रेशर कंट्रोल करना

धनिया पानी में मौजूद पोटैशियम और अन्य पोषक तत्व ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद कर सकते हैं. इसे नियमित रूप से पीने से हाई ब्लड प्रेशर की समस्या से राहत मिल सकती है.

यह भी पढ़ें: क्या ड्राई फ्रूट्स और नट्स खाने से कोलेस्ट्रॉल लेवल हाई हो जाता है? जानिए सेहत के लिए इनके फायदे और नुकसान
 
धनिया पानी बनाने का तरीका:

धनिया पानी को बनाने के लिए धनिए के पत्ते को अच्छे से धोकर ब्लेंडर में पीस लें और पानी में मिलाकर छान लें. इस पानी को सुबह खाली पेट पीने से ये सभी फायदे मिल सकते हैं.

Uric Acid के कारण जोड़ों में है दर्द, तो इन सब्ज़ियों का जूस पीना कर दें शुरू



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)