किन लोगों को नहीं पीना चाहिए लौकी का जूस? यहां जान लीजिए इस सब्जी का जूस पीने के हेल्थ साइड इफेक्ट्स

Bottle Gourd Juice Side Effects: लौकी का जूस सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है, लेकिन कई लोगों को नहीं पता होता कि इसका ज्यादा सेवन करने से कुछ साइड इफेक्ट्स भी हो सकते हैं. यहां हम लौकी के जूस के संभावित साइड इफेक्ट्स के बारे में बता रहे हैं.

किन लोगों को नहीं पीना चाहिए लौकी का जूस? यहां जान लीजिए इस सब्जी का जूस पीने के हेल्थ साइड इफेक्ट्स

Side Effects of Bottle Gourd Juice: कुछ लोगों को लौकी का जूस पीने से एलर्जी हो सकती है.

Bottle Gourd Juice Disadvantages: लौकी का सेवन हम बचपन से करते आए हैं, हालांकि बहुत से लोग लौकी का नाम सुनते ही मुंह चिढ़ाने लगते हैं, लेकिन ये सेहत के लिए एक बेहतरीन हेल्दी सब्जी है. ये सब्जी हमारे स्वास्थ्य के लिए गजब के लाभ देती है. हेल्थ एक्सपर्ट्स और न्यूट्रिशनिष्ट सभी लौकी का सेवन करने की सलाह देते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि कुछ लोगों को इसका सेवन नहीं करना चाहिए नहीं है? लौकी का जूस काफी पॉपुलर है, लेकिन कुछ लोगों को इसे पीने से बचना चाहिए. यहां हम उन लोगों के बारे में बता रहे हैं जिन्हें लौकी का जूस पीने से बचना चाहिए.

यह भी पढ़ें: क्या ड्राई फ्रूट्स और नट्स खाने से कोलेस्ट्रॉल लेवल हाई हो जाता है? जानिए सेहत के लिए इनके फायदे और नुकसान

लौकी का जूस पीने से होने वाले नुकसान | Disadvantages of drinking bottle gourd juice

1. ग्लाइसीन बनने की समस्या

लाइसीन बनने की समस्या वाले व्यक्तियों को लौकी का जूस नहीं पीना चाहिए. लौकी में हाई ग्लाइसीन होता है, जो इस समस्या को और बढ़ा सकता है. इसके बजाय उन्हें अन्य प्रकार के हेल्दी जूसों का सेवन करना चाहिए.

2. एलर्जी

कुछ लोगों को लौकी से एलर्जी हो सकती है, जिससे उन्हें चक्कर या स्किन में खुजली जैसी समस्याएं हो सकती हैं. ऐसे लोगों को लौकी का जूस पीने से पहले डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए.

3. किडनी की समस्याएं

किडनी की समस्याओं जैसे कि पथरी या किडनी से रिलेटेड प्रोब्लम्स होने पर लौकी का जूस नहीं पीना चाहिए. इसमें पाया जाने वाला ज्यादा पानी किडनी की समस्याओं को और बढ़ा सकता है.

यह भी पढ़ें: आपके किचन में रखा ये मसाला कर सकता है हाई यूरिक एसिड और डायबिटीज को कंट्रोल, जानिए सेवन करने का सही तरीका

4. कब्ज की समस्या

कई लोगों को कब्ब्ज की समस्या होती है, जिससे उन्हें लौकी का जूस पीने से बचना चाहिए. ऐसा माना जाता है कि लौकी में पाया जाने वाला फाइबर और पानी कब्ज की समस्या को बढ़ा सकता है.

5. खाने की पाचन और अपच

ज्यादा मात्रा में लौकी के जूस का सेवन से पाचन में समस्या हो सकती है, जिससे उन्हें अपच की समस्या हो सकती है. लौकी का जूस पीने से पहले हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए, खासकर अगर आपको कोई हेल्थ प्रोब्लम्स है तो. 

Uric Acid के कारण जोड़ों में है दर्द, तो इन सब्ज़ियों का जूस पीना कर दें शुरू



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)