विज्ञापन
Story ProgressBack

क्या ड्राई फ्रूट्स और नट्स खाने से कोलेस्ट्रॉल लेवल हाई हो जाता है? जानिए सेहत के लिए इनके फायदे और नुकसान

Dry Fruits For Cholesterol: कुछ लोगों को लगता है कि ड्राई फ्रूट्स और नट्स में मौजूद ऑयल के कारण इनका सेवन करने से कोलेस्ट्रॉल बढ़ सकता है. क्या ऐसा सही में है? जानने के लिए पढ़ते रहें.

Read Time: 3 mins
क्या ड्राई फ्रूट्स और नट्स खाने से कोलेस्ट्रॉल लेवल हाई हो जाता है? जानिए सेहत के लिए इनके फायदे और नुकसान
Dry Fruits And Cholesterol: नट्स में विटामिन्स, मिनरल्स और अन्य कई पोषक तत्व पाए जाते हैं.

dry fruits for heart health: डॉक्टर से न्यूट्रिशनिष्ट तक सभी अपनी डेली डाइट में ड्राई फ्रूट्स और नट्स शामिल करने की सलाह देते हैं. ड्राई फ्रूट्स और नट्स खाने का लाभ हमें बिना किसी डाउनसाइड के स्वास्थ्य प्राप्त करने में मदद कर सकता है. ये हमारे शरीर को पोषण प्रदान करने के साथ-साथ कई सेहतमंद लाभ भी देते हैं. लेकिन क्या ये वास्तव में कोलेस्ट्रॉल को बढ़ावा देते हैं? हालांकि इस विषय पर विस्तृत अध्ययन की जरूरत है, लेकिन यहां हम कुछ फैक्ट्स बताने जा रहे हैं जिनके आधार पर आप खुद तय कर पाएंगे कि ये हार्ट हेल्थ के लिए कितने फायदेमंद हैं और कितने नहीं.

यह भी पढ़ें: आपके किचन में रखा ये मसाला कर सकता है हाई यूरिक एसिड और डायबिटीज को कंट्रोल, जानिए सेवन करने का सही तरीका

ड्राई फ्रूट्स औन नट्स हार्ट के लिए कितने फायदेमंद? | How beneficial are dry fruits and nuts for the heart?

आमतौर पर, ड्राई फल और नट्स में खासकर बादाम, अखरोट, पिस्ता, अखरोट और काजू में विटामिन्स, मिनरल्स और अन्य पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो हमारे शरीर के लिए फायदेमंद होते हैं. ये आमतौर पर हार्ट हेल्थ को सुधारने में मदद कर सकते हैं, जैसे कि विटामिन ई, फाइबर और अन्य गुण.

हालांकि, कुछ लोगों का मानना है कि ये फूड्स कोलेस्ट्रॉल को बढ़ा सकते हैं, खासकर जिनको मोटापे की समस्या हो या जिन्हें हाई कोलेस्ट्रॉल की समस्या है, लेकिन इस बात का वैज्ञानिक रूप से प्रमाण अभी तक नहीं मिला है. ज्यादातर अध्ययन इस बात का समर्थन नहीं करते हैं कि ड्राई फ्रूट्स और नट्स का सेवन करने से कोलेस्ट्रॉल में बढ़ सकता है.

बल्कि माना ये जाता है कि ये फूड्स हार्ट हेल्थ को बेहतर बनाने में मदद कर सकते हैं, खासकर जब इन्हें बैलेंस तरीके से खाया जाता है. एक हेल्दी डाइट में सीमित मात्रा में ड्राई फ्रूट्स और नट्स का सेवन करना कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल में रखने में मदद कर सकता है. इन्हें उम्मीद से ज्यादा मात्रा में नहीं खाना चाहिए.

यह भी पढ़ें: ब्रश करने के बाद भी नहीं हट रहा दांतों का पीलापन, तो इन पत्तियों का पेस्ट लगाकर देखिए कमाल, मिट सकते हैं सारे दाग

अगर आपका टारगेट कोलेस्ट्रॉल को कम करना है, तो सही मात्रा में ड्राई फल और नट्स का सेवन करें, साथ हेल्दी लाइफस्टाइल अपनाएं.

इसलिए, सामान्यत: ड्राई फ्रूट्स और नट्स का सेवन करने से कोलेस्ट्रॉल नहीं बढ़ता. बल्कि, ये आपके शरीर के लिए बहुत उपयोगी हो सकते हैं. फिर भी अगर आपको कोलेस्ट्रॉल संबंधित समस्याएं हैं, तो बेहतर होगा कि आप अपने डॉक्टर से सलाह लें. 

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

(Disclaimer: New Delhi Television is a subsidiary of AMG Media Networks Limited, an Adani Group Company.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
खाना खाने के बाद 10 मिनट कर लें ये काम, कभी नहीं बाहर निकलेगा पेट, लटकती तोंद भी होगी अंदर
क्या ड्राई फ्रूट्स और नट्स खाने से कोलेस्ट्रॉल लेवल हाई हो जाता है? जानिए सेहत के लिए इनके फायदे और नुकसान
केवल फेफड़ों को नहीं आपकी प्रजनन क्षमता पर असर डालता है तंबाकू, बना सकता है बहुत बीमार
Next Article
केवल फेफड़ों को नहीं आपकी प्रजनन क्षमता पर असर डालता है तंबाकू, बना सकता है बहुत बीमार
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;