एक चम्मच रात को भिगोकर रख दें ये बीज, सुबह खाली पेट खाएं, सेहत के लिए हैं बेहद फायदेमंद

Seeds Health Benefits: कद्दू के बीज विश्वभर में प्रसिद्ध हैं. ये छोटे, आकर्षक बीज न केवल खाने में स्वादिष्ट होते हैं, बल्कि इनके सेहत के लिए भी कई लाभ होते हैं. यहां हम भिगोए गए कद्दू के बीज के कुछ लाभों के बारे में बता रहे हैं...

एक चम्मच रात को भिगोकर रख दें ये बीज, सुबह खाली पेट खाएं, सेहत के लिए हैं बेहद फायदेमंद

Pumpkin Seeds Benefits: कद्दू के बीज खाने की सिफारिस पोषण विशेषज्ञ भी करते हैं.

Soaked Pumpkin Seeds Benefits: कद्दू के बीज सेहत के लिए कितने पौष्टिक होते हैं ये लगभग सभी लोगों को पता होता है. कद्दू के बीज खाने की सिफारिस पोषण विशेषज्ञ भी करते हैं. उन्हें हम सालों से अपने भोजन में शामिल कर रहे हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि अगर कद्दू के बीजों को भिगोकर खाया जाए तो यह सेहत के लिए कमाल कर सकते हैं. यहां हम इस सुपरसीड्स को खाने के फायदों के बारे में बता रहे हैं.

भीगे हुए कद्दू के बीज खाने के फायदे | Benefits of eating soaked pumpkin seeds

1. ऊर्जा का स्रोत

कद्दू के बीज एनर्जी का अच्छा स्रोत होते हैं. इसमें प्रोटीन, विटामिन्स और मिनरल्स होते हैं जो आपको दिनभर की काम करने के लिए एनर्जी प्रदान करते हैं.

2. हार्ट हेल्थ

कद्दू के बीज में मोनोसेटेड फैट्स होते हैं जो हार्ट हेल्थ को बढ़ावा देते हैं और हार्ट रिलेटेड डिजीज का खतरा कम करते हैं.

यह भी पढ़ें: केमिकल वाला सनस्क्रीन नहीं लगाना चाहते, तो घर पर इन चीजों से बनाएं नेचुरल सन-प्रोटेक्टर, करेगा सूर्य की भयानक आंच से बचाव

3. पाचन को सुधारना

कद्दू के बीज में अनेक प्रकार के आयरन, मैग्नीशियम, फाइबर्स और पोटैशियम होते हैं जो पाचन को सुधारने में मदद करते हैं. इससे आपका पाचन ठीक रहता है और आपको पेट की समस्याओं से राहत मिलती है.

4. वेट कंट्रोल

कद्दू के बीज वजन नियंत्रण में मदद कर सकते हैं. इसमें मौजूद फाइबर्स और प्रोटीन आपको भूख को कम करने में मदद करते हैं, जिससे आप वजन को नियंत्रित रख सकते हैं.

यह भी पढ़ें: यूरिक एसिड की नेचुरल दवा मानी जाती हैं ये पत्तियां, सिर्फ हफ्तेभर तक कर लीजिए सेवन, खून से खींच लेंगी सारी गंदगी

5. इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाएं

कद्दू के बीज विटामिन्स, एंटीऑक्सीडेंट्स और अन्य पोषक तत्वों का अच्छा स्रोत होते हैं जो आपके इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाए रखने में मदद करते हैं.

इसलिए अगले बार जब आप कद्दू के बीजों को छिलके सहित खाएं, तो याद रखें कि ये आपके स्वास्थ्य के लिए कितने फायदेमंद हो सकते हैं. एक चमच भीगे हुए कद्दू के बीज रोजाना खाने से आपको अच्छा स्वास्थ्य और ऊर्जा मिलती रहेगी.



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)