केमिकल वाला सनस्क्रीन नहीं लगाना चाहते, तो घर पर इन चीजों से बनाएं नेचुरल सन-प्रोटेक्टर, करेगा सूर्य की भयानक आंच से बचाव

Homemade Natural Sunscreen: सूरज की किरणों से हमें बचाव के लिए सनस्क्रीन का उपयोग करना पड़ता है, लेकिन अक्सर बाजार में मिलने वाले सनस्क्रीन में रसायनों का उपयोग होता है जो हानिकारक हो सकते हैं. इसलिए घर पर ही प्राकृतिक सनस्क्रीन तैयार करना बेहद अच्छा विकल्प है.

केमिकल वाला सनस्क्रीन नहीं लगाना चाहते, तो घर पर इन चीजों से बनाएं नेचुरल सन-प्रोटेक्टर, करेगा सूर्य की भयानक आंच से बचाव

Natural Sunscreen: एलोवेरा भी घर पर सनस्क्रीन बना सकते हैं.

Homemade Sunscreen Recipe: सूरज की किरणों से बचाव करने के लिए सनस्क्रीन एक बहुत जरूरी चीज है. यह स्किन को नुकसान पहुंचने से बचाता है और उसकी सुरक्षा करता है, लेकिन बाजार में मिलने वाले सनस्क्रीन में केमिकल्स होते हैं जो कई बार त्वचा के लिए हानिकारक हो सकते हैं. इसलिए एक हेल्दी विकल्प है घर पर ही सनस्क्रीन बनाया जाए. सनस्क्रीन के फायदे आप जानते ही हैं आज यहां जानिए की किन चीजों से आप घर पर सनक्रीन तैयार कर सकते हैं. यहां हम आपको हेल्दी स्किन के लिए घर पर सनस्क्रीन बनाने के कुछ सरल तरीके बता रहे हैं.

घर पर इन चीजों से बना सकते हैं सनस्क्रीन | You can make sunscreen at home with these things

1. एलोवेरा सनस्क्रीन

आलोवेरा स्किन के लिए बहुत ही लाभकारी होता है. इससे सनस्क्रीन को तैयार करने के लिए एक कप एलोवेरा जेल और खास सुरक्षा वाले तेल को मिलाएं. इसे त्वचा पर नियमित रूप से लगाएं.

3. कोकोनट ऑयल सनस्क्रीन

कोकोनट ऑयल भी सूरज की किरणों के खिलाफ बचाव के लिए बेहरीन होता है. इसे सनस्क्रीन के रूप में उपयोग करने के लिए एक छोटी सी मात्रा में कोकोनट ऑयल को त्वचा पर लगाएं.

यह भी पढ़ें: यूरिक एसिड की नेचुरल दवा मानी जाती हैं ये पत्तियां, सिर्फ हफ्तेभर तक कर लीजिए सेवन, खून से खींच लेंगी सारी गंदगी

4. जोजोबा ऑयल सनस्क्रीन

जोजोबा ऑयल भी सूर्य की तेज किरणों से बचने में मदद कर सकता है. इसे सनस्क्रीन के रूप में उपयोग करने के लिए त्वचा पर नियमित रूप से लगाएं.

5. जिंक ऑक्साइड सनस्क्रीन

जिंक ऑक्साइड एक नेचुरल सनप्रोटेक्टर है जो सूर्य की किरणों को रोकने में मदद कर सकता है. इसे त्वचा पर लगाने के लिए अच्छा विकल्प है.

सावधानियां:

सनस्क्रीन के बजाय, सूरज की किरणों से बचने के लिए नियमित रूप से फुल कपड़े, टोपी या छाता का उपयोग करें. यह भी त्वचा को सुरक्षित रखने में मदद करता है. सनस्क्रीन बनाते समय सुनिश्चित करें कि आप चुनी हुई चीजों को अच्छी तरह से मिला रहे हैं और उन्हें निखारते समय सावधानी बरतें.

सनस्क्रीन का नियमित उपयोग करके आप अपनी त्वचा को सूर्य की किरणों के हानिकारक प्रभावों से बचा सकते हैं और स्वस्थ और चमकदार त्वचा का आनंद उठा सकते हैं.

यह भी पढ़ें: लंबे समय तक जीने और निरोगी रहने के लिए बनानी होंगी ये 7 आदतें, वर्ना और कोई शॉर्टकट नहीं



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)