विज्ञापन

40 दिन, एक इंसान और सात बार सांप का हमला, कैसे बची विकास की जान, सांप के काटने पर क्या करें, कैसे रहें सुरक्षित

सांप ने 40 दिन में 7 बार काटा, क्यों विकास द्विवेदी को बार-बार काट रहा है सांप? कैसे करें जहरीले सांप की पहचान, जानिए काटने के बाद सबसे पहले क्या करें.

40 दिन, एक इंसान और सात बार सांप का हमला, कैसे बची विकास की जान, सांप के काटने पर क्या करें, कैसे रहें सुरक्षित
पहली बार विकास को सांप ने काटा जब वह अपने खेत में काम कर रहे थे.

उत्तर प्रदेश के सौरा गांव के रहने वाले विकास द्विवेदी इन दिनों चर्चा का विषय बने हुए हैं. विकास का दावा है कि उसे 40 दिनों में सात बार सांप ने काटा है. इस घटनाक्रम ने न केवल स्थानीय लोगों को चौंका दिया है, बल्कि वैज्ञानिकों और डॉक्टरों के बीच भी चर्चा का विषय बना दिया है. कहा जा रहा है कि हर बार सांप के काटने से पहले उसे खतरे का आभास भी हो जाता है. विकास का किस्सा सुन हर कोई हैरान है. पहली बार विकास को सांप ने काटा जब वह अपने खेत में काम कर रहे थे. इसे सामान्य घटना मानकर इलाज किया गया, लेकिन इसके बाद हर कुछ दिनों में उसे सांप काटता रहा. अब तक सात बार विकास को सांप काट चुका है.

हर घटना के लिए विकास को फतेहपुर के एक निजी अस्पताल में ले जाना पड़ा, जहां उसे एंटी-वेनम इंजेक्शन सहित गंभीर देखभाल मिली और वह हर बार ठीक हो गया. विकास ने बताया कि उसे एक ही फन वाले सांप ने कई बार काटा. विकास द्विवेदी की यह कहानी एक अनोखी और चौंकाने वाली है. यह हमें यह सोचने पर मजबूर करती है कि क्या ऐसा वाकई संभव है कि एक ही व्यक्ति को इतने कम समय में बार-बार सांप काटे. ग्रामीण क्षेत्रों में ऐसी घटनाओं को लेकर कई प्रकार के अंधविश्वास होते हैं. कुछ लोग इसे ईश्वरीय क्रोध मानते हैं, जबकि कुछ लोग इसे बुरी आत्माओं का प्रभाव मानते हैं. आखिर क्या है ये पूरा मामला और सांप के काटने के बाद क्या करना चाहिए जानिए.

यह भी पढ़ें: ब्लड प्रेशर के रोगी रोज सुबह पिएंगे इस चीज का रस, तो काबू में रहेगा आपका बीपी और मिलेंगे अनेक लाभ

विकास को क्यों बार-बार काट रहा है सांप, क्या हो सकते कारण?

सांप का वही होना: यह संभव है कि विकास को बार-बार एक ही सांप काट रहा हो. सांप अपने शिकार की आदतों और स्थान को याद रख सकता है और बार-बार वही स्थान पर आ सकता है.

पर्यावरणीय कारण: जिस क्षेत्र में विकास रहते हैं, वहां सांपों की संख्या ज्यादा हो सकती है. कई ग्रामीण इलाकों में सांपों का रहना सामान्य बात है. यह भी संभव है कि विकास के आसपास का वातावरण और उनके कार्यक्षेत्र में सांपों की उपस्थिति ज्यादा हो, जिसके कारण यह घटनाएं हो रही हैं.

सांप के काटने के बाद इलाज | Treatment After Snake Bite

विकास को प्रत्येक बार मेडिकल हेल्प मिली और वह हर बार सुरक्षित बाहर निकल गए. डॉक्टरों ने हर बार एंटी-वेनम इंजेक्शन और अन्य जरूरी उपचार दिए. हालांकि, बार-बार सांप काटने से विकास के स्वास्थ्य पर असर पड़ सकता है.

विशेषज्ञों का क्या कहना है?

विशेषज्ञ मानते हैं कि यह घटनाएं दुर्लभ और असामान्य हैं. वे यह सुझाव देते हैं कि विकास को अपने आसपास के क्षेत्र को साफ-सुथरा रखना चाहिए और सावधानी बरतनी चाहिए.

यह भी पढ़ें: पेट दर्द से लेकर कब्ज तक मॉनसून में क्यों होने लगती हैं पाचन संबंधी समस्या? घरेलू नुस्खे

कैसे पता करें कि सांप जहरीला है या नहीं? | How To Know If A Snake Is Poisonous Or Not?

जहरीले सांप की पहचान करने का तरीका जानने से आपको काटने से बचने या मेडिकल हेल्प लेते समय किसी सांप की पहचान करने में मदद मिल सकती है. ये कुछ ऐसे संकेत हैं जिन्हें देखकर आप यह पता लगा सकते हैं कि कोई सांप खतरनाक है या नहीं.

Latest and Breaking News on NDTV

1. सिर का आकार

उत्तरी अमेरिका में ज्यादातर जहरीले सांपों के सिर का एक खास आकार होता है जिससे उन्हें पहचानना आसान हो जाता है. आमतौर पर गैर-जहरीले सांपों के सिर का आकार गोल होता है, जबकि जहरीले सांपों का सिर त्रिकोणीय होता है. इसका अपवाद कोरल स्नेक है, जिसका सिर गोल होता है. कुछ गैर-जहरीले सांप शिकारियों को रोकने के लिए अपने सिर को चपटा करके जहरीले सांप के सिर के आकार की नकल भी कर सकते हैं.

2. रंग

संयुक्त राज्य अमेरिका में केवल चार प्रकार के पिट वाइपर हैं, प्रत्येक जीनस में कई प्रजातियां और उप-प्रजातियां हैं जो रंग और आकार में भिन्न हैं. रंग भिन्नताएं इन सांपों को शिकारियों से छिपने और अपने शिकार पर छिपकर हमला करने के लिए अपने वातावरण में छलावरण करने में मदद करती हैं. फिर भी रंग यह निर्धारित करने का विश्वसनीय तरीका नहीं हो सकता है कि कोई सांप जहरीला है या नहीं. कुछ गैर-जहरीले सांपों के रंग पैटर्न जहरीले सांपों जैसे होते हैं, जैसे कि लाल रंग का किंग स्नेक. अगर आपको कभी संदेह हो, तो आपको यह मान लेना चाहिए कि सांप जहरीला है, ताकि आप खुद को खतरे में न डालें.

यह भी पढ़ें: शरीर में शुगर लेवल बढ़ने पर पैर और एड़ी में दिखते हैं ये लक्षण, आप भी इस तरह घर पर लगा सकते हैं डायबिटीज का पता

3. पुतलियां

उत्तरी अमेरिका में ज्यादातर जहरीले सांपों की प्रजातियों में अलग-अलग खड़ी पुतलियां या बिल्ली की आंख के समान पतली आंखें होती हैं. गैर-जहरीले सांपों की पुतलियां आम तौर पर गोल होती हैं. इसका अपवाद कोरल स्नेक है, जिसकी पुतलियां भी गोल होती हैं. हालांकि यह तरीका आम तौर पर जहरीले सांप की पहचान करने के लिए विश्वसनीय है, लेकिन यह सबसे खतरनाक विकल्पों में से एक हो सकता है, क्योंकि आपको सांप की पुतलियों को देखने के लिए पास जाना पड़ता है.

Latest and Breaking News on NDTV

4. अपवाद

हालांकि ऊपर बताई गई पहचान विधियां ज्यादातर सांपों के लिए काम कर सकती हैं, लेकिन नियम का एक अपवाद भी है. कोरल सांपों में भी दूध या लाल रंग के किंग सांपों सहित अन्य गैर विषैले सांपों की तरह ही लाल, काले और पीले रंग होते हैं. हालांकि, इन पैटर्न को पहचानना संभव है.

कोरल सांपों का रंग लाल होगा जो पीले रंग को छूता है, जबकि गैर विषैले सांपों जैसे कि स्कार्लेट किंग का रंग काले रंग के मुकाबले लाल होगा. आप कोरल सांप का संकेत देने वाली काली थूथन भी देख सकते हैं.

सांप के काटने के बाद सबसे पहले क्या करना चाहिए? फर्स्ट एड और ट्रीटमेंट:

सांप के काटने का अनुभव किसी भी व्यक्ति के लिए बेहद डरावना और तनावपूर्ण हो सकता है. ऐसी स्थिति में शांत रहना और सही कदम उठाना जीवन रक्षक हो सकता है.

1. शांत रहें और व्यक्ति को आरामदायक स्थिति में रखें

सांप के काटने के बाद व्यक्ति को जितना संभव हो उतना शांत और स्थिर रखें. घबराहट और हिलने डुलने से जहर तेजी से फैल सकता है. व्यक्ति को बैठा कर या लेटा कर उसकी काटी गई जगह को हार्ट लेवल से नीचे रखें.

2. काटे गए स्थान को कम से कम हिलाएं

काटे गए स्थान को कम से कम हिलाएं ताकि जहर का प्रसार धीमा हो सके. जितना हो सके, प्रभावित अंग को स्थिर रखें.

3. तंग कपड़े और आभूषण हटाएं

काटे गए स्थान के आसपास के तंग कपड़े, जूते, घड़ी या किसी भी प्रकार के आभूषण को तुरंत हटा दें. इससे सूजन होने पर आराम मिलेगा और ब्लड सर्कुलेशन में रुकावट नहीं होगी.

4. काटे गए स्थान को साफ रखें

काटे गए स्थान को हल्के साबुन और पानी से साफ करें. काटे गए स्थान पर किसी भी प्रकार का बैंडेज या पट्टी नहीं बांधें, इससे ब्लड फ्लो में रुकावट हो सकती है.

5. मेडिकल हेल्प लें

सांप के काटने के बाद जितना जल्दी हो सके मेडिकल हेल्प लें. नजदीकी अस्पताल में तुरंत जाएं. अगर संभव हो, तो एम्बुलेंस बुलाएं.

6. सांप के बारे में जानकारी देने की कोशिश करें

अगर संभव हो, तो सांप की पहचान करने की कोशिश करें. सांप के रंग, आकार और अन्य पहचान चिह्नों को ध्यान में रखें. इससे डॉक्टरों को उचित एंटीवेनम देने में मदद मिलेगी.

7. अल्कोहल या कैफीन से बचें

काटे गए व्यक्ति को अल्कोहल या कैफीन वाली चीजें देने से बचें. यह ब्लड फ्लो को तेज कर सकते हैं, जिससे जहर तेजी से फैल सकता है.

घरेलू उपचार कितने कारगर: सांप के काटने के मामले में किसी भी प्रकार के घरेलू उपचार, जैसे कि काटे हुए स्थान को काटना, चूसना या जलाना आदि से बचें. यह स्थिति को और खराब कर सकता है.

Cervical Cancer से बचने का कारगर तरीका है HPV Vaccine, जानिए किसे और कब लेना चाहिए HPV वैक्सीन

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
क्या आप भी बहुत देर तक रहते हैं खड़े, तो जान लें इससे होने वाले नुकसान, शोध में हुआ खुलासा
40 दिन, एक इंसान और सात बार सांप का हमला, कैसे बची विकास की जान, सांप के काटने पर क्या करें, कैसे रहें सुरक्षित
इन 5 लोगों को भूलकर भी नहीं खानी चाहिए मूंगफली, जानें क्या होते हैं गंभीर नुकसान, कहीं आप तो नहीं खाते?
Next Article
इन 5 लोगों को भूलकर भी नहीं खानी चाहिए मूंगफली, जानें क्या होते हैं गंभीर नुकसान, कहीं आप तो नहीं खाते?
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com