विज्ञापन

शरीर में शुगर लेवल बढ़ने पर पैर और एड़ी में दिखते हैं ये लक्षण, आप भी इस तरह घर पर लगा सकते हैं डायबिटीज का पता

Warning Sign of Diabetes: डायबिटीज में शरीर में शुगर लेवल बढ़ने पर कई लक्षण दिखाई देते हैं. कुछ लक्षण हमारे पैरों में भी महसूस किए जा सकते हैं. यहां हम हाई शुगर लेवल के कुछ संकेतों के बारे में बता रहे हैं जो आपको अलर्ट करते हैं.

शरीर में शुगर लेवल बढ़ने पर पैर और एड़ी में दिखते हैं ये लक्षण, आप भी इस तरह घर पर लगा सकते हैं डायबिटीज का पता
Diabetes Symptoms In Feet: पैरों में दिखाई देने वाले ये लक्षण आपको सचेत कर सकते हैं.

Diabetes Symptoms of High Blood Sugar: शरीर में शुगर लेवल बढ़ना या हाइपरग्लाइसेमिया एक गंभीर स्वास्थ्य समस्या है, खासकर उन लोगों के लिए जो डायबिटीज के मरीज हैं. हाई शुगर लेवल का शरीर पर कई नकारात्मक प्रभाव पड़ता है और यह पैरों और एड़ियों में भी कई लक्षण पैदा कर सकता है. बहुत से लोग इस बात से परेशान रहते हैं कि डायबिटीज के लक्षण नहीं दिखाई देते हैं. जब डायबिटीज खतरनाक लेवल तक बढ़ जाती है और शुगर लेवल तेजी से बढ़ता है तो डायबिटीज के वार्निंग साइन देखने को मिलते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि आप घर पर ही अपने पैरों की निगरानी करके इस बीमारी को पहचान सकते हैं और अपना इलाज शुरू करवा सकते हैं. अगर आपको पहले से डायबिटी है और शुगर लेवल बढ़ रहा है तो भी पैरों में दिखाई देने वाले ये लक्षण आपको सचेत कर सकते हैं. यहां कुछ हम कुछ लक्षणों के बारे में बता रहे हैं जो शुगर लेवल बढ़ने पर पैरों और एड़ियों में देखे जा सकते हैं:

पैरों में दिखने वाले डायबिटीज के लक्षण | Symptoms of Diabetes Visible In Feet

1. पैरों में झुनझुनी और सुन्नता

उच्च शुगर लेवल के कारण नसों को नुकसान पहुंच सकता है, जिसे डायबिटिक न्यूरोपैथी कहा जाता है. इससे पैरों में झुनझुनी, जलन, और सुन्नता का अनुभव हो सकता है.

2. घावों का धीमा ठीक होना

डायबिटीज के कारण शरीर की हीलिंग क्षमता कम हो जाती है. इस कारण पैरों और एड़ियों पर चोट लगने पर घाव धीमे ठीक होते हैं, और संक्रमण का खतरा बढ़ जाता है.

यह भी पढ़ें: इस तरीके से करें आक के पत्ते का इस्तेमाल, गठिया रोगियों के लिए माना जाता है रामबाण, जोड़ों का दर्द और अकड़न भी होने लगेगी गायब

3. पैरों की त्वचा में सूखापन और फटी हुई एड़ियां

हाई शुगर लेवल के कारण शरीर में लिक्विड की कमी हो सकती है, जिससे पैरों की त्वचा ड्राई हो जाती है और एड़ियां फटने लगती हैं. यह स्थिति दर्दनाक हो सकती है और संक्रमण का कारण बन सकती है.

Latest and Breaking News on NDTV

4. पैर के नाखूनों में संक्रमण

डायबिटीज के मरीजों में फंगल संक्रमण का खतरा अधिक होता है, जिससे नाखून पीले, मोटे और टूटने वाले हो सकते हैं. यह संक्रमण गंभीर रूप भी ले सकता है अगर समय पर इलाज न किया जाए.

5. पैरों में दर्द और कमजोरी

हाई शुगर लेवल नसों को प्रभावित कर सकता है, जिससे पैरों में दर्द, कमजोरी, और मांसपेशियों में कमजोरी हो सकती है. इससे चलने-फिरने में कठिनाई हो सकती है.

यह भी पढ़ें: गंदे कोलेस्ट्रॉल को पिघलाकर बाहर निकाल देगा ये घरेलू नुस्खा, रोज सुबह एक कप पानी में घोलकर पी लीजिए ये चीज, दुरुस्त रहेगा हार्ट

6. पैर के अल्सर

डायबिटिक अल्सर पैरों में होने वाले गंभीर घाव होते हैं जो संक्रमण और खराब हीलिंग के कारण पैदा होते हैं. यह कंडिशन बेहद दर्दनाक हो सकती है.

Cervical Cancer से बचने का कारगर तरीका है HPV Vaccine, जानिए किसे और कब लेना चाहिए HPV वैक्सीन

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
क्या आप भी बहुत देर तक रहते हैं खड़े, तो जान लें इससे होने वाले नुकसान, शोध में हुआ खुलासा
शरीर में शुगर लेवल बढ़ने पर पैर और एड़ी में दिखते हैं ये लक्षण, आप भी इस तरह घर पर लगा सकते हैं डायबिटीज का पता
इन 5 लोगों को भूलकर भी नहीं खानी चाहिए मूंगफली, जानें क्या होते हैं गंभीर नुकसान, कहीं आप तो नहीं खाते?
Next Article
इन 5 लोगों को भूलकर भी नहीं खानी चाहिए मूंगफली, जानें क्या होते हैं गंभीर नुकसान, कहीं आप तो नहीं खाते?
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com