Skin Care Tips: आपके किचन में रखी ये 5 चीजें स्किन को आसानी से ग्लोइंग और स्मूद बनाने के लिए अद्भुत हैं

Skin Care Tips: बेहतरीन स्किन केयर प्रोडक्ट्स के बावजूद, हमारी स्किन अपनी चमक खो देती है. खनिजों और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर ऐसे कई किचन इंग्रेडिएंट्स हैं जो स्किन केयर पहले से ही पसंदीदा रहे हैं. ये आपकी स्किन को चमकदार और स्मूद बनाने के लिए कमाल कर सकती हैं.

Skin Care Tips: आपके किचन में रखी ये 5 चीजें स्किन को आसानी से ग्लोइंग और स्मूद बनाने के लिए अद्भुत हैं

Skincare Routine: खनिजों और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर ये सामग्रियां स्किन के लिए कमाल कर सकती हैं

खास बातें

  • खनिजों से भरपूर ये सामग्रियां स्किन की देखभाल के लिए कमाल कर सकती हैं.
  • आंवला पाउडर कोलेजन को बढ़ावा देता है और त्वचा को कोमल और हेल्दी रखता है.
  • शहद में मौजूद विटामिन भी स्किन को ग्लोइंग बनाने में मदद करते हैं.

Kitchen Ingredients For Skin Care: क्या आप कभी अपनी स्किन को देखते हैं और सोचते हैं कि यह दिन पर दिन सुस्त क्यों होती जा रही है? आप बाजार से खरीदे गई सबसे अच्छे स्किन केयर प्रोडक्ट्स का उपयोग कर रहे हैं, फिर भी आपको कोई प्रभावी परिणाम नहीं दिख रहा है? प्रदूषण, केमिकल प्रोडक्ट्स, खराब डाइट से लेकर लाइफस्टाइल की आदतों तक, ऐसे कई कारक हैं जो खोई हुई चमक का कारण हो सकते हैं. भारतीय रसोई में ऐसी कई सामग्रियां हैं जो आपकी कई तरह की स्किन से संबंधित चिंताओं के इलाज के काम आ सकती हैं. खनिजों और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर, ये सामग्रियां स्किन केयर रूटीन के लिए पसंदीदा रही हैं.

5 रसोई सामग्रियां जो स्किन केयर रूटीन में शामिल होनी चाहिए-

1. आंवला पाउडर

विटामिन सी से भरपूर, एक एंटीऑक्सिडेंट जो त्वचा पर मुक्त कणों से होने वाले नुकसान को रोकने के लिए जिम्मेदार है, कोलेजन को बढ़ावा देता है और त्वचा को कोमल और हेल्दी रखता है- आंवला त्वचा के स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के लिए आयुर्वेद के सबसे पसंदीदा फलों में से एक है.

2. कच्चा दूध

कच्चे दूध में लैक्टिक एसिड होता है जो एक एक्सफोलिएटर के रूप में कार्य करता है, जो आपकी त्वचा के स्वास्थ्य को बढ़ाने में मदद करता है और प्राकृतिक चमक लाता है. आपको बस इतना करना है कि कच्चे दूध को रूई से अपने चेहरे पर लगाएं और धीरे से रगड़ें. इसे धोने से पहले लगभग 15 मिनट तक रहने दें.

3. हल्दी

जब त्वचा की देखभाल और सुंदरता की बात आती है तो हल्दी एक और पारंपरिक पसंदीदा है. हल्दी में मौजूद करक्यूमिन त्वचा की कोशिकाओं को मुक्त कणों से होने वाले नुकसान से बचाने में मदद करता है और यहां तक कि काले धब्बे, महीन रेखाओं और झुर्रियों जैसे उम्र बढ़ने के संकेतों को भी धीमा कर सकता है. हल्दी आपकी प्राकृतिक चमक को बहाल करने में मदद कर सकती है और असमान त्वचा टोन और सन टैन के लिए भी काफी फायदेमंद साबित हो सकती है. असमान त्वचा की टोन में सुधार करने और अपनी त्वचा को चमकदार बनाने के लिए, एक चम्मच शहद, एक चम्मच दूध और 1/4 चम्मच हल्दी मिलाकर एक त्वरित फेस पैक बनाएं. इसे 25 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर धो लें. परिणाम देखने तक इस प्रक्रिया को सप्ताह में तीन से चार बार दोहराएं.

4. कच्चा शहद

शहद एक शानदार मॉइस्चराइजर है और रूखी त्वचा के पैच पर अद्भुत काम करता है. शहद में मौजूद विटामिन भी स्किन को ग्लोइंग बनाने में मदद करते हैं. आप इसका इस्तेमाल अपने घुटनों और कोहनियों, यहां तक कि फटे होंठों को भी मुलायम बनाने के लिए कर सकते हैं. ठंडे सर्दियों के महीनों के दौरान, अपने चेहरे पर बस थोड़ा सा शहद रगड़ें और 30 मिनट के बाद धो लें.

5. बेसन

बेसन एक प्राकृतिक क्लींजर है. यह त्वचा पर जमा अतिरिक्त तेल और गंदगी को अवशोषित करने में मदद करता है और आपको प्राकृतिक रूप से चमकती त्वचा देता है. बेसन मास्क को अक्सर दूध या दही जैसे अन्य त्वचा एक्सफ़ोलीएटिंग अवयवों के साथ जोड़ा जाता है. ग्लोइंग स्किन के लिए आप इस मास्क को घर पर ही बना सकते हैं. टमाटर का गूदा निकाल कर उसमें बेसन और नींबू का रस मिलाएं. इसे अपने चेहरे पर लगाएं और इसे 20 से 30 मिनट (सूखने तक) के लिए छोड़ दें. ठंडे पानी से धो लें.

क्या है लॉ लाइंग प्लेसेंटा,क्‍या करें अगर बच्‍चे की नाल हो नीचे


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.