Skincare Routine: मानसून में अपने स्किन केयर रुटीन में शामिल करें इन फ्रूट फैसपैक, दमकने लग जाएगी आपकी स्किन

Fruits For Skin Care: फलों के रस का मजा लेते समय क्या कभी आपने ये सोचा कि ये रस आपकी त्वचा को चमका भी सकता है. शायद नहीं. तो चलिए आपको बताते हैं मौसमी फलों में क्या मिला कर चेहरे पर लगाएं कि खूबसूरती में भी चार चांद लग जाएं.

Skincare Routine: मानसून में अपने स्किन केयर रुटीन में शामिल करें इन फ्रूट फैसपैक, दमकने लग जाएगी आपकी स्किन

Fruits For Skin Care: अमरूद स्किन टाइटनिंग के लिए परफेक्ट फ्रूट है.

Fruits Face Pack For Glowing Skin: फ्रूट्स खाने के फायदे कई हैं. मौसम बारिश का हो तो फलों की भरमार भी होती है. इन फलों के रस का मजा लेते समय क्या कभी आपने ये सोचा कि ये रस आपकी त्वचा को चमका भी सकता है. शायद नहीं. तो अब सोचना शुरू कर दीजिए. अब मानसून में जब भी कोई फल खाएं तो एक मिनट रूककर ये जरूर सोच लें कि वो खाने के साथ साथ फेस पर लगाने पर भी बड़े काम का साबित हो सकता है. बस जरूरत है उसमें दो चार ऐसे इनग्रेडिएंट्स मिलाने की. जो फलों की खूबी को और बढ़ा दे और आपके चेहरे को जगमगा दे. तो चलिए आपको बताते हैं मौसमी फलों में क्या मिला कर चेहरे पर लगाएं कि खूबसूरती में भी चार चांद लग जाएं.

स्किन केयर के लिए कमाल हैं ये 5 फल | These 5 Fruits Are Amazing For Skin Care

1. आलूबुखारा

आलूबुखारे का गुदा निकालिए और उसे अच्छे से मैश कर लीजिए. इसमें मिलाइए थोड़ा सा दही. इसे पैक की तरह लगाने के लिए इसी में थोड़ी सी मुल्तानी मिट्टी मिला लें और अगर स्क्रबर की तरह इस्तेमाल करना चाहती हों तो इसमें थोड़ा से ओट्स क्रश करके डाल दें. सामान्य और ऑयली दोनों स्किन के लिए उपयोगी है ये आलूबुखारा फेसपैक.

2. जामुन

जामुन के प्लम को अच्छे से मैश कर लें. इसमें थोड़ा सा जौ का आटा मिलाएं. कुछ बूंदे गुलाब जल की डालें और चेहरे पर लगा लें. ये फेस पैक हर तरह की स्किन के लिए सूटेबल है. पिंपल्स वाली स्किन के लिए भी जामुन का ये फेसपैक फायदेमंद है.

3. अनार

एजिंग साइन को घटाने के लिए अनार के दानों का फेस पैक बनाएं. अनार के दानों को पीसकर उसका पेस्ट बना लें. इसमें कोकोआ पाउडर मिलाएं. 20 से 25 मिनट के लिए चेहरे पर लगा लें. अनार स्किन पर दिखने वाले एजिंग साइन्स घटाता है और कोकोआ पाउडर ताजगी देता है.

4. अमरूद

अमरूद स्किन टाइटनिंग के लिए परफेक्ट फ्रूट है. बस इसका पैक बनाएं तो थोड़ा सा केला भी मिला लें. साथ में डाल दें एक चम्मच हनी. इन तीनों का पेस्ट बनाकर चेहरे पर लगाएं. आधे घंटे बाद धो लें. आप त्वचा पर अलग ही ताजगी महसूस करेंगे.

5. पपीता

रफ स्किन से हैं परेशान तो पपीते का फेस पैक आपके बहुत काम का साबित होगा. पपीते का पल्प निकालकर मैश करें. उसमें थोड़ा सा केला और ककड़ी का जूस भी मिक्स करें. चाहें तो शहद भी डाल सकते हैं. ये सारी चीजें नेचुरल मॉइश्चराइजर का काम करती हैं. साथ ही पपीता स्किन टाइटनिंग के लिए भी बेस्ट है. इस पेस्ट को आधे घंटे लगा कर रखें और फिर चेहरा धो लें. आप खुद महसूस करेंगे कि आपकी स्किन पहले से ज्यादा मॉइश्चराइज्ड है.

कब्ज से तुरंत राहत! कभी नहीं होगी कब्ज अगर खाएंगे ये | कब्ज का रामबाण इलाज

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.