Skin Care Tips: सर्दियों में ड्राई स्किन को फिरसे कोमल बनाने के लिए अपनाएं ये 5 घरेलू उपाय, जल्द दिखेगा असर

Dry Skin Care Remedies: सामान्य दिनों में भले ही अपनी त्वचा की देखभाल करना एक काम हो, लेकिन सर्दियों में तो यह और भी मुश्किल हो जाता है. सर्दियों में मुलायम और चिकनी त्वचा पाना लगभग असंभव है. सर्दी त्वचा से सारी नमी छीन लेता है और इसे शुष्क, तंग और परतदार बना देता है.

Skin Care Tips: सर्दियों में ड्राई स्किन को फिरसे कोमल बनाने के लिए अपनाएं ये 5 घरेलू उपाय, जल्द दिखेगा असर

Skin Care Tips: ड्राई स्किन एक त्वचा की स्थिति है जिसमें नमी की कमी होती है.

खास बातें

  • ड्राई स्किन एक त्वचा की स्थिति है जिसमें नमी की कमी होती है.
  • त्वचा के रूखेपन के मूल कारण को समझना हमेशा आसान नहीं होता है.
  • ठंड के महीनों में अपनी त्वचा की देखभाल करना महत्वपूर्ण है.

Home Remedies For Dry Skin: ड्राई स्किन एक त्वचा की स्थिति है जिसमें नमी की कमी होती है. त्वचा के रूखेपन के मूल कारण को समझना हमेशा आसान नहीं होता है. मौसम का बदलना, गर्म पानी से धोना, त्वचा का बूढ़ा होना, शुष्क मौसम और कठोर साबुन ये सभी कारक ड्राई स्किन को ट्रिगर कर सकते हैं, लेकिन एक बात तो तय है कि रूखी त्वचा के साथ आने वाली खुजली और असहजता का अहसास किसी को भी पसंद नहीं आता है. इस स्थिति में त्वचा बहुत चिड़चिड़ी होती है और अगर इसे अनट्रीटेड छोड़ दिया जाए तो यह संक्रमण का कारण बन सकती है. इसलिए, ठंड के महीनों में अपनी त्वचा की देखभाल करना महत्वपूर्ण है और इसके लिए आपको हर समय त्वचा विशेषज्ञ के पास जाने की जरूरत नहीं है. आपकी त्वचा को खुश और चिकनी दिखने के लिए यहां कुछ घरेलू उपचार दिए गए हैं.

Drinks For Gas Relief: पेट में गैस की वजह से होती है बैचेनी, तो ये 4 घरेलू ड्रिंक्स झट से दिलाएंगी आराम

ड्राई स्किन को स्मूद बनाने के उपाय | Remedies To Make Dry Skin Smooth

1. नारियल का तेल

नारियल तेल के कई स्वास्थ्य लाभ हैं. इस तेल में ऐसे गुण होते हैं जो शुष्क त्वचा के लिए अच्छा काम करते हैं. इमोलिएंट्स त्वचा को हाइड्रेट करते हैं और त्वचा की कोशिकाओं के बीच की जगह को भरकर इसे चिकना बनाते हैं. कोमल त्वचा के लिए आप रात को सोने से पहले नारियल के तेल की कुछ बूंदों को लगा सकते हैं.

2. पेट्रोलियम जेली

नारियल तेल के कई स्वास्थ्य लाभ हैं. इस तेल में कम करने वाले गुण होते हैं और यह शुष्क त्वचा के लिए अच्छा काम करता है. इमोलिएंट्स त्वचा को हाइड्रेट करते हैं और त्वचा की कोशिकाओं के बीच की जगह को भरकर इसे चिकना बनाते हैं. कोमल त्वचा के लिए आप रात को सोने से पहले नारियल के तेल की कुछ बूंदों को लगा सकते हैं.

आंखों में ड्राईनेस की वजह से जलन हो रही है, तो इन 5 नेचुरल तरीकों अपनाकर पाएं जल्द आराम

3. दलिया से स्नान

अपने नहाने के पानी में कुछ ओटमील पाउडर मिलाएं या आप ऐसी क्रीम भी आजमा सकते हैं जिनमें ओटमील हो जिससे रूखी और खुजली वाली त्वचा से कुछ राहत मिल सके. एक अध्ययन के अनुसार, दलिया में एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-ऑक्सीडेंट गुण होते हैं, जो रूखी त्वचा के लिए बहुत अच्छा होता है.

4. सूरजमुखी के बीज का तेल

सूरजमुखी के बीज का तेल एक और प्राकृतिक तेल है जो त्वचा को नमी बनाए रखने में मदद करता है. सूरजमुखी के बीज विटामिन ई से भरपूर होते हैं जो त्वचा की कोशिकाओं के अंदर नमी को बनाए रखते हैं और इसे लंबे समय तक हाइड्रेटेड रखते हैं. तेल अस्थमा, गठिया जैसी कई बीमारियों को भी रोकता है और सेल नवीनीकरण प्रक्रिया को भी ट्रिगर करता है.

How To Treat Knee Pain: सर्दियों में घुटने के दर्द का इलाज कैसे करें, आसान उपाय और घरेलू उपचार

5. शहद

रूखी त्वचा के इलाज के लिए शहद एक आदर्श विकल्प है. इसमें कई विटामिन, एंटीऑक्सिडेंट होते हैं और इसमें रोगाणुरोधी और जीवाणुरोधी गुण होते हैं और इसे सीधे त्वचा पर लगाया जा सकता है. आप इसे फेस मास्क की तरह लगा सकते हैं और गुनगुने पानी से धो सकते हैं. त्वचा के रूखेपन को दूर करने के लिए ओटमील के साथ शहद का भी इस्तेमाल किया जा सकता है.

खतरनाक है विटामिन डी की ओवरडोज! हो सकते हैं ये नुकसान

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Skin Care Tips: इस सर्दी में अपनी स्किन की देखभाल के लिए इन स्मार्ट टिप्स को अपनाएं

Heart Health In Winter: सर्दी है हार्ट पेशेंट्स के लिए खतरनाक, जानें क्यों रहता है दिल का दौरा पड़ने का खतरा

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Eye Care Tips: क्यों आज से ही शुरू कर देनी चाहिए आपको अपनी आंखों की देखभाल, ये हैं 4 सबसे बड़े कारण