How To Treat Knee Pain: सर्दियों में घुटने के दर्द का इलाज कैसे करें, आसान उपाय और घरेलू उपचार

Knee Pain Home Remedies: कुछ प्रकार के घुटने के दर्द हैं जिन्हें कुछ आसान लेकिन प्रभावी घरेलू उपचारों का उपयोग करके घर पर ठीक किया जा सकता है. यहां ऐसे ही तरीकों के बारे में बताया गया है.

How To Treat Knee Pain: सर्दियों में घुटने के दर्द का इलाज कैसे करें, आसान उपाय और घरेलू उपचार

How To Relieve Knee Pain: घुटने का दर्द एक सामान्य स्थिति है.

खास बातें

  • How To Treat Knee Pain: घुटने का दर्द एक सामान्य स्थिति है.
  • घुटने का दर्द चाहे पुराना हो या तीव्र जीवन को एक ठहराव में ला सकता है.
  • घुटने का दर्द सभी आयु वर्ग के लोगों में एक आम शिकायत है.

How To Relieve Knee Pain: घुटने का दर्द एक सामान्य स्थिति है. कुछ घरेलू उपचार भी घुटने के दर्द के साथ कई दीर्घकालिक समस्याओं में मदद कर सकते हैं. घुटने का दर्द चाहे पुराना हो या तीव्र आपके जीवन को एक ठहराव में ला सकता है. घुटने का दर्द सभी आयु वर्ग के लोगों में एक आम शिकायत है. आपकी स्थिति कितनी भी गंभीर क्यों न हो, कुछ घरेलू उपचार हैं जो घुटने के दर्द से राहत दिलाने में मददगार साबित हो सकते हैं. घुटने के दर्द कई प्रकार के होते हैं. कई लोगों को घुटने के दर्द के कारणों का पता नहीं होता है. अगर आप घुटने के दर्द से अक्सर परेशान रहते हैं तो आपको सबसे पहले इसके कारणों का पता लगाना जरूरी है. कुछ प्रकार के घुटने के दर्द हैं जिन्हें कुछ आसान लेकिन प्रभावी घरेलू उपचारों का उपयोग करके घर पर ठीक किया जा सकता है. यहां ऐसे ही तरीकों के बारे में बताया गया है.

घुटने के दर्द का क्या कारण है? | What Is The Cause Of Knee Pain?

घुटने का दर्द अचानक चोट लगने, गठिया जैसी अंतर्निहित स्थिति के कारण हो सकता है. अध्ययनों के अनुसार, घुटने का दर्द तब भी हो सकता है जब आपके शरीर में विटामिन डी, आयरन और कैल्शियम जैसे महत्वपूर्ण विटामिन और खनिजों की कमी हो. विटामिन डी की कमी, जो अक्सर हड्डियों के स्वास्थ्य में बाधा के लिए जिम्मेदार होती है.

घुटने के दर्द को दूर करने के उपाय | Remedies For Knee Pain

1. व्यायाम

शारीरिक गतिविधियां आपके शरीर को कई स्वास्थ्य जटिलताओं को दूर रखने में मदद कर सकती हैं. व्यायाम ऑस्टियोआर्थराइटिस के विकास में देरी कर सकता है. ये घुटने के दर्द के सबसे सामान्य कारणों में से एक है. जब आप शारीरिक गतिविधियों में शामिल होते हैं, तो आप अपने शरीर को कार्टिलेज टिश्यू के स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में मदद करते हैं. यह पैर की मांसपेशियों को मजबूत करता है जो आपके घुटनों के लिए फायदेमंद होता है.

 

2. वेट लॉस और डाइट

यह समझने में कभी देर नहीं होती कि आपका वजन आपके लिए एक चिंता का विषय कैसे हो सकता है. अधिक वजन वाले या मोटे लोगों को हमेशा घुटने के दर्द से पीड़ित होने का अधिक खतरा होता है. एक्स्ट्रा वेट उठाने से जोड़ों को अधिक काम करने और लेने के लिए अधिक दबाव मिलता है. आपके शरीर का वजन सीधे आपके घुटनों पर पड़ता है, इसलिए जब आप वजन बढ़ाते हैं तो आपका घुटना अधिक प्रभावित होता है.

3. हॉट और कोल्ड थैरेपी

गर्मी और सर्दी एक प्रभावी उपाय है जिसका उपयोग सदियों से मांसपेशियों में दर्द के इलाज के लिए किया जाता रहा है. गर्म और ठंडे उपचार गठिया से होने वाले जोड़ों के दर्द को भी कम कर सकते हैं. मलमल के कपड़े से ढके हुए आइस पैक को सीधे तनावपूर्ण मांसपेशियों पर लगाने से घुटने के दर्द को कम करने में मदद मिल सकती है. एक हीटिंग पैड या एक गर्म पानी की थैली भी कठोर या दर्द वाली मांसपेशियों को राहत दे सकती है.

4. डाइट में बीज और नट्स शामिल करें

कैल्शियम से भरपूर बीजों का सेवन घुटने के दर्द को कम करने में मदद कर सकता है. इनमें से कुछ में अलसी, अखरोट और तिल शामिल हैं. दर्द और अन्य स्वास्थ्य जटिलताओं से लड़ने के लिए अपने शरीर को अंदर से मजबूत करने के लिए इसे हर दिन लें.

खतरनाक है विटामिन डी की ओवरडोज! हो सकते हैं ये नुकसान

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.