Drinks For Gas Relief: पेट में गैस की वजह से होती है बैचेनी, तो ये 4 घरेलू ड्रिंक्स झट से दिलाएंगी आराम

Drinks For Stomach Upset: बहुत ज्यादा गैस आपको असहज महसूस करा सकती है. पेट दर्द और सूजन का कारण भी बन सकती है. गैस्ट्रिक समस्याओं से तुरंत छुटकारा पाने के लिए यहां 4 शानदार ड्रिंक्स के बारे में बताया गया है.

Drinks For Gas Relief: पेट में गैस की वजह से होती है बैचेनी, तो ये 4 घरेलू ड्रिंक्स झट से दिलाएंगी आराम

Drinks For Gas Relief: बहुत ज्यादा गैस आपको असहज महसूस करा सकती है.

खास बातें

  • बहुत ज्यादा गैस आपको असहज महसूस करा सकती है.
  • गैस पेट दर्द और सूजन का कारण भी बन सकती है.
  • यह मसालेदार भोजन और खराब लाइफस्टाइल के कारण होती है.

How To Get Rid Of Gas Problem: पेट की गैस से परेशान हैं? गैस्ट्रिक समस्या भारतीय परिवारों की आम समस्याओं में से एक है. यह मसालेदार भोजन और खराब लाइफस्टाइल के कारण होती है. अपच, सूजन, हिचकी, हार्ट बर्न, पेट दर्द, अल्सर और मतली गैस्ट्रिक समस्याओं के कुछ सामान्य लक्षण हैं. कभी-कभी पेट की गैस और एसिडिटी इतना परेशान करती है बैचेनी सी महसूस होने लगती है, वहीं कई लोगों को पेट में दर्द और पेट फूलने तक लक्षणों का अनुभव होता है. आप भी पेट की गैस के लिए घरेलू उपाय तलाश रहे हैं तो यहां कुछ आसान घरेलू उपचार दिए गए हैं जो आपको गैस्ट्रिक समस्याओं से तुरंत राहत दिला सकते हैं.

गैस्ट्रिक समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए नुस्खे | Home Remedies To Get Rid Of Gastric Problems

1. पुदीने का रस या पुदीने की चाय

गैस्ट्रिक समस्याओं के इलाज के लिए सबसे अच्छी जड़ी-बूटियों में से एक है पुदीने की पत्तियां हैं. पुदीने के रस से भरा एक चम्मच या कुछ ताजी पुदीने की चाय आपको गैस्ट्रिक समस्याओं से तुरंत राहत दिला सकती है. पुदीने में ऐसे गुण होते हैं जो पेट के अंदर फंसी गैस से छुटकारा पाने में मदद करते हैं और एक ठंडी अनुभूति प्रदान करते हैं जो अंग को आराम देती है.

2. अदरक वाली चाय

जब गैस्ट्रिक समस्याओं के इलाज की बात आती है तो अदरक अद्भुत काम करता है. अदरक के ताजे टुकड़े को थोड़े से पानी में उबाल लें, इसे छान लें और किसी भी प्रकार की गैस्ट्रिक समस्या होने पर इसका सेवन करें. अदरक में जिंजरोल होता है जिसमें एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं. खाना खाने से पहले एक कप उबला हुआ अदरक का पानी पीने से गैस को कम करने में मदद मिल सकती है.

3. कैमोमाइल के फूल की चाय

पेट गैसी या फूला हुआ लग रहा है? अपने पेट को तुरंत शांत करने के लिए एक कप कैमोमाइल चाय पीएं. इसे सूखे डेजी जैसे फूलों से बनाया जाता है. कैमोमाइल में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, और यह पेट को शांत करने में भी मदद करता है. इस चाय को पीने का सही समय कब है? कैमोमाइल चाय पीने का सबसे अच्छा समय रात को सोने से पहले का होता है. सोने से पहले एक कप कैमोमाइल चाय अपच, सूजन, फंसी हुई गैस को कम करने और गैस बनने के कारण होने वाले पेट दर्द से राहत दिलाने में मदद कर सकती है.

4. सौंफ के बीज उबाल लें

जब आप गैस्ट्रिक समस्याओं जैसे सूजन, हार्ट बर्न से पीड़ित होते हैं, तो आप बस कुछ सौंफ का उपयोग करके एक कप वंडर टी बना सकते हैं. एक पैन लें और उसमें थोड़ा पानी डालें, उसमें एक चम्मच सौंफ डालें और इसे 3-5 मिनट तक उबलने दें. ड्रिंक को छान लें और इसका सेवन करें. यह पेय पेट में फंसी गैस से छुटकारा पाने में आपकी मदद कर सकता है और आपको गैस्ट्रिक दर्द से तुरंत राहत दिला सकता है.

जानें अश्वगंधा खाने के फायदे और नुकसान

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.