Fruit For Cholesterol Patients: गर्मियों के 5 फल जिनसे बिगड़ते कोलेस्ट्रॉल पर पा सकते हैं काबू, जानें और क्या करते हैं कमाल

Fruits That Control Cholesterol Level: खराब कोलेस्ट्रॉल धमनियों की दीवारों पर पट्टिका की एक परत बनाता है, जिससे रक्त का प्रवाह मुश्किल हो जाता है, जो आगे चलकर हाई ब्लड प्रेशर में योगदान देता है. यहां उन फ्रूट्स के बारे में बताया गया है जो गर्मियों में कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने में मदद कर सकते हैं.

Fruit For Cholesterol Patients: गर्मियों के 5 फल जिनसे बिगड़ते कोलेस्ट्रॉल पर पा सकते हैं काबू, जानें और क्या करते हैं कमाल

Fruit For Cholesterol Patients: खराब कोलेस्ट्रॉल धमनियों की दीवारों पर पट्टिका की एक परत बनाता है.

खास बातें

  • खराब कोलेस्ट्रॉल धमनियों की दीवारों पर पट्टिका की एक परत बनाता है.
  • Fruit For Cholesterol: जिससे रक्त का प्रवाह मुश्किल हो जाता है.
  • वे फूड्स जो गर्मियों में कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने में मदद कर सकते हैं.

Summer Cholesterol Lowering Fruits: आज सबसे आम स्थितियों में से एक हाई कोलेस्ट्रॉल लेवल है, जो हार्ट हेल्थ पर भारी पड़ रहा है, जिसे पहले बुढ़ापे से जुड़ी समस्या के रूप में देखा जाता था, लेकिन वह धीरे-धीरे युवा वयस्कों में भी अपना रास्ता तलाश रही है. कोलेस्ट्रॉल शरीर की हर कोशिका में पाया जाता है और शरीर में कई गतिविधियों को उत्तेजित करने में महत्वपूर्ण प्राकृतिक कार्य करता है, जिसमें पाचन, हार्मोन का उत्पादन और अन्य शामिल हैं. हालांकि कोलेस्ट्रॉल का हेल्दी लेवल बनाए रखना बहुत जरूरी है. जिनका कोलेस्ट्रॉल बिगड़ जाता है वह अक्सर सवाल करते हैं कि कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए क्या खाएं? या कोलेस्ट्रॉल को कैसे कंट्रोल करें, इसके साथ ही लोग कोलेस्ट्रॉल को घटाने के तरीके भी जानना चाहते हैं. सभी जानते हैं कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल करने के उपायों इंटरनेट भरा पड़ा है, लेकिन कोलेस्ट्रॉल के लिए डाइट के बारे में असमंजस है, खासकर गर्मियों में.

बालों की लंबाई और ग्रोथ बढ़ाने के लिए आंवला है अचूक घरेलू उपचार, ये हैं बालों पर लगाने के 5 तरीके

कुछ फल हैं जो गर्मियों के दौरान आपके हाई कोलेस्ट्रॉल लेवल पर काबू पा सकते हैं. खराब कोलेस्ट्रॉल धमनियों की दीवारों पर पट्टिका की एक परत बनाता है, जिससे रक्त का प्रवाह मुश्किल हो जाता है, जो आगे चलकर हाई ब्लड प्रेशर में योगदान देता है. ऐसे में यहां उन फ्रूट्स के बारे में बताया गया है जो गर्मियों में कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने में मदद कर सकते हैं.

इन फलों को खाकर घटा सकते हैं कोलेस्ट्रॉल लेवल | Cholesterol Level Can Be Reduced By Eating These Fruits

1) सेब

हेल्दी स्किन से लेकर पाचन तक कई कारण हैं कि सेब को एक सुपरफ्रूट माना जाता है. कहते हैं कि डेली एक सेब खाने से कभी भी डॉक्टर के पास जाने की जरूरत नहीं पड़ती. ये कुरकुरे और स्वादिष्ट फल आपके कोलेस्ट्रॉल लेवल को भी मैनेज करने में आपकी मदद कर सकते हैं. सेब में मौजूद पेक्टिन फाइबर, अन्य घटकों जैसे एंटीऑक्सिडेंट पॉलीफेनोल्स के साथ ये अस्वास्थ्यकर एलडीएल कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करता है और ऑक्सीकरण को धीमा करता है - जो एथेरोस्क्लेरोसिस का एक जोखिम कारक है. इतना ही नहीं सेब, दिल के अनुकूल पॉलीफेनोल्स भी मुक्त कणों को हृदय की मांसपेशियों और रक्त वाहिकाओं को नुकसान पहुंचाने से रोकते हैं. इसके साथ ही पेट के लिए भी फायदेमंद है और वजन कम करने की इच्छा रखने वालों के लिए कमाल कर सकता है.

Kidney Health: किडनी को हेल्दी रखने और इसकी पावर बढ़ाने के लिए आज से ही बना लें ये 7 आदतें

2) खट्टे फल

नींबू, संतरे और अंगूर जैसे खट्टे फल भी आपके कोलेस्ट्रॉल लेवल को कंट्रोल करने में चमत्कार कर सकते हैं. खट्टे फलों में हेस्परिडिन होता है, जो हाई ब्लड प्रेशर और पेक्टिन (फाइबर) और लिमोनोइड यौगिकों के लक्षणों को कम कर सकता है, जो एथेरोस्क्लेरोसिस (धमनियों का सख्त होना) को धीमा कर सकता है और "अस्वास्थ्यकर" (एलडीएल) कोलेस्ट्रॉल को कम कर सकता है. एंटीऑक्सिडेंट फ्लेवोन महिलाओं में स्ट्रोक के जोखिम को भी कम कर सकते हैं. साथ ही इम्यूनिटी को बूस्ट कर सकते हैं और बॉडी डिटॉक्स और हार्ट हेल्थ के लिए भी अच्छे हैं.

3) पपीता

फाइबर से भरा फल ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद करता है और रक्त में "अस्वास्थ्यकर" (एलडीएल) कोलेस्ट्रॉल लेवल को भी कंट्रोल करता है. यूनाइटेड स्टेट्स डिपार्टमेंट ऑफ एग्रीकल्चर (यूएसडीए) के अनुसार, एक बड़े फल (लगभग 780 ग्राम) में लगभग 13 से 14 ग्राम फाइबर होता है, जो एक अच्छी मात्रा है. फाइबर पाचन को हेल्दी रखने में मदद करता है, मल में बल्क जोड़ते हैं और मल त्याग की सुविधा प्रदान करते हैं जिससे कब्ज होने की संभावना कम हो जाती है. इसके साथ ही गर्मियों में पपीता का सेवन स्किन, बालों और हाई बीपी और हार्ट रोगों वाले लोगों के लिए भी फायदेमंद है.

क्या केला और पपीता एक साथ नहीं खाने चाहिए? इन 6 कारणों से दी जाती है इनको अलग-अलग खाने की सलाह

4. एवोकैडो

ब्लड प्रेशर के रोगियों के लिए एवोकैडो खाने की सलाह जाती है. वे विटामिन K, C, B5, B6, E और मोनोअनसैचुरेटेड वसा जैसे एंटीऑक्सिडेंट का एक समृद्ध स्रोत हैं, जो हृदय को हेल्दी रखने और स्ट्रोक के जोखिम को कम करने में मदद करते हैं. इसके अलावा एवोकैडो एलडीएल और एचडीएल कोलेस्ट्रॉल लेवल के साथ-साथ ब्लड ट्राइग्लिसराइड्स को भी नियंत्रित कर सकता है. एवोकैडो एक सुपरफूड्स है कई कमाल के स्वास्थ्य लाभ प्रदान कर सकता है.

5) टमाटर

विटामिन ए, बी, के और सी जैसे विभिन्न विटामिनों से भरपूर टमाटर आपकी आंखों, त्वचा और दिल के लिए चमत्कार कर सकता है. पोटेशियम से भरपूर होने के कारण टमाटर को दिल के अनुकूल माना जाता है. यह कोलेस्ट्रॉल, ब्लड प्रेशर और स्ट्रोक के जोखिम को कम करने में मदद कर सकता है.

Weight Loss: दलिया या ओट्स हेल्थ और वजन कंट्रोल करने के लिए क्या है बेस्ट? जानें प्वाइंट टू प्वाइंट

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.