विज्ञापन
This Article is From Apr 07, 2022

World Health Day: गर्मियों में अपनी हेल्थ को बूस्ट करने के लिए इन अचूक और कारगर इम्यूनिटी बूस्टर चीजों को खाएं

World Health Day 2022: यहां कुछ फूड्स दिए गए हैं जिन्हें आप इस मौसम में अपनी इम्यूनिटी को बढ़ाने में मदद करने के लिए अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं.

World Health Day: गर्मियों में अपनी हेल्थ को बूस्ट करने के लिए इन अचूक और कारगर इम्यूनिटी बूस्टर चीजों को खाएं
World Health Day: गर्मियों में दही हमारे शरीर के लिए बेहद फायदेमंद होता है.

World Health Day 2022: जैसा कि हम विश्व स्वास्थ्य दिवस मना रहे हैं. हमें अच्छे स्वास्थ्य को बनाए रखने और बैलेंस लाइफस्टाइल के महत्व के बारे में वैश्विक जागरूकता को बढ़ावा देने की जरूर है. कोविड के बाद संक्रमण और विकारों से बचने के लिए इम्यूनिटी को बढ़ाना समय की जरूरत है. हमारा इम्यून सिस्टम हमारे शरीर को कई रोगाणुओं जैसे, वायरस, बैक्टीरिया, आदि के आक्रमण से बचाती है. इम्यून बूस्टर जैसा कि शब्द से पता चलता है, हमारी इम्यूनिटी को बढ़ावा देने में मदद करता है और ये दवाओं के रूप में हो सकता है, जैसे कि विटामिन टैबलेट. इसके अलावा, गर्मियों में खासकर अगर आप बहुत बाहर हैं, तो बहुत ऊर्जा की खपत और थकावट हो सकती है. यहां कुछ फूड्स हैं जिन्हें आप इस मौसम में अपनी इम्यूनिटी को बढ़ाने में मदद करने के लिए अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं.

प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने वाले फूड्स | Foods That Strengthen The Immune System

खट्टे फल: इसमें कोई आश्चर्य की बात नहीं है कि खट्टे फल विटामिन ए, बी 6, सी और कई अन्य पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं. काम से पहले या जागने के तुरंत बाद एक गिलास शहद नींबू पानी इम्यूनिटी को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है और आपको पूरे दिन के लिए ऊर्जा प्रदान कर सकता है. संतरे को अपने स्नैक्स में शामिल करना भी फायदेमंद और ताजगी भरा हो सकता है.

खाने के बाद सौंफ और मिश्री का एक साथ सेवन करने से मिलने वाले 5 अद्भुत फायदे, इन बीमारियों के लिए है रामबाण

ग्रीन टी: ये लोकप्रिय रूप से मसाला चाय और कॉफी जैसे गर्म पेय पदार्थों के लिए एक हेल्दी ऑप्शन के रूप में मौजूद है. ग्रीन टी न केवल वजन को कंट्रोल रखने या कम करने में मदद करती है बल्कि एक मजबूत इम्यूनिटी बनाने में भी मदद करती है. यह उन लोगों के लिए इम्यूनिटी को बढ़ावा देने और शरीर को हाइड्रेट करने का एक बढ़िया विकल्प है जो गर्मियों के दौरान गर्म पेय का आनंद लेते हैं.

दही: गर्मियों में दही और दही हमारे शरीर के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं. दही में प्रोबायोटिक्स की मात्रा अधिक होती है. प्रोबायोटिक्स के कई तरह के लाभ हैं, जिनमें एक इम्यूनिटी बूस्टर होना भी शामिल है. यह न केवल प्रतिरक्षा को बढ़ाता है बल्कि आपके पाचन, हृदय और एलर्जी को भी नियंत्रित रखता है. आप दोपहर के भोजन के साथ दही को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं या इसमें थोड़ा शहद मिलाकर मिठाई के रूप में भी इसका आनंद ले सकते हैं.

आईवीएफ के बारे में झूठ हैं ये 5 बातें बिल्कुल न करें विश्वास, जानें भारत में IVF की लागत और एग डोनेशन प्रोसेस

अदरक: अदरक को सुपर फ़ूड में से एक माना जाता है. इसमें बहुत अधिक पोषक तत्व होते हैं और ये शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं. अदरक के कई प्रकार के लाभ हैं और यह किसी भी बीमारी या बीमारियों के वाहक के शरीर को ढालने में भी मदद करता है. अपने फलों या सब्जियों के रस में कुछ ताजा अदरक मिलाकर अदरक का सेवन किया जा सकता है.

बटन मशरूम: यह इम्यूनिटी बूस्टर थोड़ा हैरान करने वाला हो सकता है लेकिन मशरूम को कम मत समझो! बटन मशरूम राइबोफ्लेविन और नियासिन से भरपूर होते हैं, जो प्रतिरक्षा बढ़ाने वाले विटामिन होते हैं और शरीर के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं. आप मशरूम करी बनाकर या नाश्ते के टोस्ट के लिए टॉपिंग के रूप में बटन मशरूम को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं.

शकरकंद: शकरकंद एक बेहतरीन इम्यूनिटी बूस्टर होने के साथ-साथ पोषक तत्वों का एक बड़ा स्रोत है. यह आलू के लिए एक अधिक स्वस्थ विकल्प भी है और इसलिए इसे अपने भोजन में इसके विकल्प के रूप में शामिल किया जा सकता है.

इन आसान से नियमों को फॉलो कर रखें अपनी बॉडी और माइंड को हेल्दी, गांठ बांध लें ये 5 बातें

लहसुन: अदरक की तरह ही लहसुन को सबसे अच्छे सुपर फूड्स में से एक माना जाता है जिसे आप अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं. लहसुन में महान उपचार गुण होते हैं और बैक्टीरिया, कवक आदि जैसे विभिन्न वाहकों से लड़ने में मदद करते हैं.

फलों का रस: फल पूरी तरह से पोषक तत्वों और उपचार गुणों की एक लंबी सीरीज प्रदान करते हैं. इसके अलावा, इस गर्मी में बीमारियों से लड़ने और प्रतिरोधक क्षमता बनाने का इससे बेहतर तरीका और कोई नहीं है, लेकिन नियमित रूप से ताजे फलों का रस लेना चाहिए. फल न केवल कई प्रकार के पोषक तत्व प्रदान करके आपकी प्रतिरक्षा को बढ़ाते हैं बल्कि शरीर को हाइड्रेट और फिर से भर देते हैं जिससे शरीर की बीमारियों के वाहक से खुद को बचाने की क्षमता में सुधार होता है.

इसलिए, हमारा सुझाव है कि आप इनमें से अधिक से अधिक लाभकारी फूड्स को अपने दैनिक भोजन में शामिल करें और अपने शरीर और स्वास्थ्य की रक्षा करें.

World Health Day 2022: इन कोट्स और मैसेज को भेजकर दें अपने चाहने वालों को वर्ल्ड हेल्थ डे की शुभकामनाएं

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
ब्रेन टीबी का ट्रीटमेंट करने के लिए भारतीय वैज्ञानिकों ने खोजा नया तरीका
World Health Day: गर्मियों में अपनी हेल्थ को बूस्ट करने के लिए इन अचूक और कारगर इम्यूनिटी बूस्टर चीजों को खाएं
क्या है पुरुषों में होने वाली इरेक्टाइल डिसफंक्शन की दिक्कत? क्या वियाग्रा से सच में बढ़ जाता है स्टेमिना? डॉक्टर से जानिए
Next Article
क्या है पुरुषों में होने वाली इरेक्टाइल डिसफंक्शन की दिक्कत? क्या वियाग्रा से सच में बढ़ जाता है स्टेमिना? डॉक्टर से जानिए
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com