विज्ञापन
This Article is From Apr 07, 2022

Best Health And Fitness Tips: बीमारियों को दूर रख एक अल्टीमेट हेल्थ और फिटनेस पाने के लिए 6 सबसे ज्यादा असरदार तरीके

Ultimate Health And Fitness Goals: हेल्दी लाइफस्टाइल को सुविधाजनक बनाने का एक महत्वपूर्ण तरीका यह समझना है कि इसका वास्तव में क्या अर्थ है. आइए इस विश्व स्वास्थ्य दिवस को उन तरीकों को समझकर मनाएं जिनसे हम अपने स्वास्थ्य और वेल बीइंग को बेहतर बना सकते हैं.

Best Health And Fitness Tips: बीमारियों को दूर रख एक अल्टीमेट हेल्थ और फिटनेस पाने के लिए 6 सबसे ज्यादा असरदार तरीके
प्रोटीन के सेवन से न केवल ऊर्जा बढ़ती है बल्कि भूख बढ़ाने वाले हार्मोन भी कम होते हैं.

Ways To Prevent Health Problems: हेल्दी लाइफस्टाइल जीने के महत्व को समझना जरूरी है. एक हेल्दी लाइफस्टाइल को सुविधाजनक बनाने का एक महत्वपूर्ण तरीका यह समझना है कि इसका वास्तव में क्या अर्थ है. आइए इस विश्व स्वास्थ्य दिवस को उन तरीकों को समझकर मनाएं जिनसे हम अपने स्वास्थ्य और कल्याण को बेहतर बना सकते हैं. विशेष रूप से क्योंकि हम अक्सर हेल्दी लाइफस्टाइल को केवल कड़े और अवास्तविक डाइट के माध्यम से प्राप्त करने योग्य मानते हैं. इसलिए, हम अपने आदर्श वजन को बनाए रखने या हासिल करने के लिए कई अविश्वसनीय आहार और कसरत की कोशिश कर रहे हैं. इस 7 अप्रैल को हम हेल्दी लाइफस्टाइल जीने और इसे सही ढंग से करने के लाभों को पहचानने का प्रयास करें.

गर्मियों में अपनी हेल्थ को बूस्ट करने के लिए इन अचूक और कारगर इम्यूनिटी बूस्टर चीजों को खाएं

हम इन जटिल डाइट और वर्कआउट रूटीन को खत्म करने की कोशिश करते हैं और असफल होते हैं. ये रूटीन कभी-कभी हमें अपने डिजायर वेट तक पहुंचाने में मदद करते हैं, हालांकि परिणाम अल्पकालिक होते हैं. इस साल विश्व स्वास्थ्य दिवस के अवसर पर आइए हम छोटी अवधि के आहार और स्वस्थ जीवन शैली के बीच महत्वपूर्ण अंतर को समझते हैं. अक्सर ये जटिल आहार आपको जल्दी वजन कम करने में बहुत प्रभावी होते हैं और अक्सर इसके लिए अधिक प्रयास की जरूरत नहीं होती है. हालांकि, इस तरह के त्वरित आहार के परिणाम भी समान रूप से अल्पकालिक होते हैं. अगर आप वजन कम करना, बढ़ाना या बनाए रखना चाहते हैं, तो इन टिप्स को अपनाएं.

हेल्दी वेट बनाये रखने के प्रभावी तरीके | Effective Ways To Maintain Healthy Weight

  1. हाइड्रेट: इसमें कोई आश्चर्य की बात नहीं है कि अच्छे स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए पानी सबसे जरूरी है. यह न केवल वसा को तोड़ने में मदद करता है बल्कि हाइड्रेशन को फिर से हासिल करने में भी मदद करता है जिसे आप वर्कआउट के दौरान अत्यधिक पसीने से खो सकते हैं. इसके अलावा, पानी हमारे शरीर की आधे से अधिक सामग्री का निर्माण करता है. इसका मतलब यह है कि पानी की अच्छी मात्रा न केवल हाइड्रेट करती है बल्कि हृदय और मस्तिष्क सहित शरीर के कई कार्यों को भी बढ़ावा देती है.
  2. अपने शरीर को हिलाएं: अपना आदर्श वजन हासिल करने के लिए आपको नियमित रूप से व्यायाम करना चाहिए. हालांकि, केवल यही कारण नहीं है कि आपको शारीरिक गतिविधि को अपने रूटीन में शामिल करने की जरूरत है. कैलोरी बर्न करने और मांसपेशियों को बढ़ाने में मदद करने के अलावा, चलना, स्ट्रेचिंग, डांसिंग आदि तनाव मुक्त कर सकते हैं और एंडोर्फिन को बढ़ावा दे सकते हैं. एंडोर्फिन लोकप्रिय रूप से खुश हार्मोन के रूप में जाने जाते हैं और आपके मूड और दिमाग को बूस्ट कर सकते हैं. इसके अलावा, नियमित रूप से व्यायाम करने के दीर्घकालिक स्वास्थ्य लाभ अंतहीन हैं. वास्तव में मनुष्य के लिए प्रतिदिन कम से कम 30 मिनट के लिए अपनी पसंद की किसी भी शारीरिक गतिविधि में भाग लेना आवश्यक सिद्ध हो गया है.
  3. प्रोटीन का सेवन बढ़ाएं: अक्सर वर्कआउट रूटीन को बनाए रखना शारीरिक रूप से कठिन होता है, खासकर जब आपको काम, घर और अपने सामाजिक जीवन को संतुलित करने की भी जरूरत होती है. ऊर्जा या इच्छाशक्ति की कमी के कारणों में से एक आपकी डाइट में प्रोटीन की कमी का परिणाम हो सकता है. प्रोटीन के सेवन से न केवल ऊर्जा बढ़ती है बल्कि भूख बढ़ाने वाले हार्मोन भी कम होते हैं. इसके अलावा, प्रोटीन आपके मेटाबॉलिज्म को बेहतर बनाता है. हाई मेटाबॉलिज्म का मतलब है कि शरीर तेजी से कैलोरी बर्न करता है. जो तुरंत वजन कम करना आसान और तेज बनाता है! अंत में, हाई प्रोटीन सेवन को अस्वीकार्य मानने की गलती न करें. प्रोटीन स्रोतों की एक विशाल विविधता है जो आपकी डाइट संबंधी प्राथमिकताओं में फिट हो सकती है!
  4. ना कहना सीखें: शारीरिक रूप से स्वस्थ लोग एक और तरकीब अपनाते हैं! मान लीजिए, उदाहरण के लिए आप कुछ दोस्तों के साथ दोपहर के भोजन के लिए बाहर हैं और जो कुछ ऑर्डर किया गया था वह आपको अच्छा नहीं लगता. अक्सर आप अपने आप को भोजन का आनंद लेने के लिए मजबूर कर सकते हैं क्योंकि आपने इसके लिए भुगतान किया है. हालांकि, यह न केवल आपके कैलोरी की मात्रा को बढ़ाता है और यह आपकी भूख को भी संतुष्ट नहीं करता है. यहां तक ​​कि अगर आपको कुछ ऐसा दिया जाता है जिसे आप खाने / पीने का आनंद लेते हैं, तो अपने आप से पूछें कि क्या यह आपके लिए स्वस्थ और पौष्टिक है कि आप इसे अपने शरीर में डाल सकें. अपनी लाइफस्टाइल में एक स्वस्थ और स्थायी परिवर्तन करने का एक बड़ा हिस्सा अस्थायी जरूरतों पर अपने स्वास्थ्य को प्राथमिकता देना है.
  5. चीट डे ठीक हैं: जब हम एक नया आजमाया हुआ और परखा हुआ आहार लेते हैं, तो यह अक्सर हमसे जंक, चीनी और अन्य अस्वास्थ्यकर फूड्स को अपने आहार से पूरी तरह से बाहर करने में मदद मिलती है. वास्तव में, जैसा कि ऊपर चर्चा की गई है, उन फूड्स को ना कहने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है जो आपके शरीर को सही तरीके से फ्यूल नहीं देते हैं. हालांकि, एक सुखी और हेल्दी जीवन जीने के लिए न केवल शारीरिक स्वास्थ्य को नियंत्रण में रखना बल्कि मन को भी संतुष्ट करना महत्वपूर्ण है. कभी-कभी कुछ दोस्तों के साथ पिज्जा और वाइन लेना तब तक ठीक है जब तक आप कम पोषण वाले फूड्स का सेवन करते हैं.
  6. फलों और सब्जियों को कहें हां: कई स्वादिष्ट फलों को नजरअंदाज कर दिया जाता है और शुगर में बहुत अधिक माना जाता है. यह समझना महत्वपूर्ण है कि जिन फलों में शुगर की मात्रा अधिक होती है, वे अभी भी प्रोसेस्ड शुगर स्नैक्स और डेसर्ट के लिए एक बेहतर विकल्प हैं. इसके अलावा, फल फाइबर, पोषक तत्वों और खनिजों का एक बड़ा स्रोत हैं. कभी-कभी, आप अपनी पसंद के फल को पानी की बोतल में भी मिला सकते हैं और इसे रात भर के लिए फ्रिज में रख सकते हैं. यह डिटॉक्स वाटर नींबू पानी और शीतल पेय जैसे मीठे ताज़ा पेय के लिए एक बेहतरीन विकल्प के रूप में काम करता है. इसके अलावा, अगर आप अपने दैनिक पानी की खपत को बढ़ाना सीख रहे हैं तो यह अधिक पानी की खपत को बढ़ावा देने और विकसित करने का एक शानदार तरीका है.

इस विश्व स्वास्थ्य दिवस पर अस्वास्थ्यकर और अविश्वसनीय आहार को ना कहें और सही खाने और नियमित रूप से कसरत करने के लंबे जीवन के लिए हाँं कहें!

खाने के बाद सौंफ और मिश्री का एक साथ सेवन करने से मिलने वाले 5 अद्भुत फायदे, इन बीमारियों के लिए है रामबाण

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
ब्रेन टीबी का ट्रीटमेंट करने के लिए भारतीय वैज्ञानिकों ने खोजा नया तरीका
Best Health And Fitness Tips: बीमारियों को दूर रख एक अल्टीमेट हेल्थ और फिटनेस पाने के लिए 6 सबसे ज्यादा असरदार तरीके
क्या है पुरुषों में होने वाली इरेक्टाइल डिसफंक्शन की दिक्कत? क्या वियाग्रा से सच में बढ़ जाता है स्टेमिना? डॉक्टर से जानिए
Next Article
क्या है पुरुषों में होने वाली इरेक्टाइल डिसफंक्शन की दिक्कत? क्या वियाग्रा से सच में बढ़ जाता है स्टेमिना? डॉक्टर से जानिए
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com