विज्ञापन
Story ProgressBack

घूमता है सिर, मितली और बदल जाता है यूरिन का रंग, गर्मी में शरीर में पानी की कमी होने पर दिखते हैं ये 5 लक्षण, जानें बचाव के उपाय

Prevention tips for dehydration: गर्मी के मौसम में डिहाइड्रेशन (dehydration) की समस्या आम है. बॉडी में पानी की कमी होने से ब्लड सर्कुलेशन में समस्या आने लगती है. इसके कारण चक्कर आना या बेहोशी जैसी समस्याएं हो सकती है.

Read Time: 4 mins
घूमता है सिर, मितली और बदल जाता है यूरिन का रंग, गर्मी में शरीर में पानी की कमी होने पर दिखते हैं ये 5 लक्षण, जानें बचाव के उपाय
Signs of dehydration: डिहाइड्रेशन के लक्षण( signs of dehydration) और इससे बचने के उपाय.

Signs of Dehydration: गर्मी के मौसम में डिहाइड्रेशन (dehydration) की समस्या आम है. बॉडी में पानी की कमी होने से ब्लड सर्कुलेशन में समस्या आने लगती है. डिहाइड्रेशन की समस्या तब होती है जब ज्यादा पसीना आने के कारण या किसी अन्य कारण से बॉडी में लिक्विड कम हो जाता है जिससे इलेक्ट्रोलाइट्स की कमी होने लगती है. इसके कारण चक्कर आना या बेहोशी जैसी समस्याएं हो सकती है. डिहाइड्रेशन से गंभीर समस्या हो सकती है खासकर यह बच्चों के लिए खतरनाक साबित हो सकती है. आइए जानते हैं डिहाइड्रेशन के लक्षण( signs of dehydration) और इससे बचने के उपाय.

डिहाइड्रेशन के लक्षण (Signs of Dehydration)

यूरिन गहरे रंग का होना : अगर आपको काफी लंबे समय तक यूरिन के लिए बाथरूम जाने की जरूरत नहीं पड़ रही है तो यह गंभीर डिहाइड्रेशन के लक्षण हो सकता है. इसके साथ ही यूरीन का बहुत गाढ़ा और गहरे रंग का होना भी डिहाइड्रेशन का लक्षण हो सकता है. ऐसा होने पर तुरंत पानी पीना शुरू कर देना चाहिए. एक बार बहुत ज्यादा पानी पीने के बजाए धीरे धीरे पानी पिएं.

रूखी त्वचा : त्वचा का बहुत रूखा और बेजान होना भी डिहाइड्रेशन का लक्षण हो सकता है. डिहाइड्रेशन की जांच के लिए स्किन को चुटकी में पकड़ कर छोड़ें अगर स्किन पुरानी स्थिति में लौट जाती है तो ठीक है अगर चुटकी में पकड़ी गई स्किन कुछ देर वैसे ही रहती है तो यह मध्यम डिहाइड्रेशन का लक्षण है. ऐसी स्थिति में तुरंत पानी का सेवन करना शुरू कर दें.

Also Read: Parenting Tips: बच्चों को सिखाएं ये 4 खास बातें, बरकरार रहेंगे परिवार के संस्कार | बच्चों को अच्छे संस्कार कैसे सिखाएं?

धड़कन तेज होना : बगैर एक्सरसाइज किए ही धड़कनों का तेज होना भी डिहाइड्रेशन का लक्षण हो सकता है. बॉडी में पानी की कमी के कारण हार्ट में कम मात्रा में ब्लड पहुंचने के कारण हार्ट तेजी से ब्लड पंप करने की कोशिश में तेजी से धड़कने लगता है. ऐसी स्थिति में आईवी लगाने की जरूरत पड़ सकती है.

चक्कर आना : ह्यूमन ब्रेन में 80 फीसदी पानी होता है इसलिए बॉडी में पानी की कमी होने पर चक्कर आने की समस्या होने लगती है. चक्कर आना गंभीर डिहाइड्रेशन का लक्षण हो सकता है. ऐसे लक्षण सामने आने पर पानी पीने के साथ साथ तुरंत आपातकालीन सेवा से संपर्क करना चाहिए.

Also Read: इन 5 लोगों को भूलकर भी नहीं खाना चाहिए चुकंदर, फायदे की जगह हो जाएंगे ऐसे नुकसान कि पड़ेगा पछताना

थकान और सिर दर्द : थकान और सिर दर्द भी गंभीर डिहाइड्रेशन के लक्षण हो सकते हैं. पानी की कमी के कारण ब्रेन तक कम ब्लड पहुंचने के कारण ब्रेन को ठीक से ऑक्सीजन नहीं मिलने के कारण सिर दर्द शुरू हो जाता है. ऐसे में पानी पीना शुरू करना चाहिए. इसके अलावा मसल्स में क्रैम्प, सूजी और ड्राई आंखें भी डिहाइड्रेशन के लक्षण हो सकते हैं.

डिहाइड्रेशन को कैसे रोकें (How to prevent dehydration)

  • अपने पास हमेशा पानी की एक बोतल रखें.
  • अपने पानी में नेचुरल चीजें डालें, जैसे ताज़ी स्ट्रॉबेरी, खीरे, और संतरे या नींबू के टुकड़े डालें. इसका स्वाद आपको अधिक पानी पीने के लिए प्रोत्साहित कर सकता है.
  • पानी से भरे फल और सब्जियां अधिक खायें. दरअसल, खरबूजा, तरबूज, पत्तेदार सब्जियां और टमाटर सभी में 90% पानी होता है.
  • वर्कआउट के बाद इलेक्ट्रोलाइट-रिप्लेसमेंट ड्रिंक या नारियल पानी पिएं.
  • अगर आप पहले से ही पानी की कमी महसूस कर रहे हैं तो शराब से बचें, क्योंकि इससे आपके तरल पदार्थ की हानि बढ़ जाती है.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
लो एचडीएल कोलेस्ट्रॉल से हार्ट अटैक और स्ट्रोक का खतरा ज्यादा, डॉक्टर ने बताए शरीर में अच्छा कोलेस्ट्रॉल बढ़ाने के तरीके
घूमता है सिर, मितली और बदल जाता है यूरिन का रंग, गर्मी में शरीर में पानी की कमी होने पर दिखते हैं ये 5 लक्षण, जानें बचाव के उपाय
गर्मी में हीट स्ट्रोक की वजह से बढ़ सकता है हार्ट अटैक का जोखिम- एक्सपर्ट
Next Article
गर्मी में हीट स्ट्रोक की वजह से बढ़ सकता है हार्ट अटैक का जोखिम- एक्सपर्ट
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;