विज्ञापन
Story ProgressBack

इन 5 लोगों को भूलकर भी नहीं खाना चाहिए चुकंदर, फायदे की जगह हो जाएंगे ऐसे नुकसान कि पड़ेगा पछताना

Side effects of beetroot in Hindi | Chukandar khane ke nuksan:  तमाम तरह के पोषक तत्वों से भरपूर चुकंदर सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. लेकिन कुछ मामलों में बीटरूट का सेवन करना आपकी सेहत का लिए नुकसानदायक हो सकता है.  

Read Time: 3 mins
इन 5 लोगों को भूलकर भी नहीं खाना चाहिए चुकंदर, फायदे की जगह हो जाएंगे ऐसे नुकसान कि पड़ेगा पछताना
Chukandar khane ke nuksan: आज हम आपको बताते हैं कि किन लोगों को बीटरूट को अपनी डाइट में शामिल करने से बचना चाहिए.

Side effects of beetroot in Hindi:  चुकंदर कैल्शियम, आयरन, मल्टी विटामिन जैसे तमाम तरह के पोषक तत्वों से भरपूर होता है. इसी वजह से सेहतमंद रहने के लिए बहुत लोग सलाद में चुकंदर खाना पसंद करते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि हेल्थ के लिए फायदेमंद (Who should not eat chukandar) माना जाने वाला चुकंदर कुछ लोगों की सेहत के लिए नुकसानदायक भी हो सकता है? अगर नहीं जानते हैं, तो आज हम आपको बताते हैं कि किन लोगों को बीटरूट को अपनी डाइट में शामिल करने से बचना चाहिए.  

इन लोगों को नहीं खाना चाहिए चुकंदर | Side effects of beetroot in Hindi | Chukandar khane ke nuksan

1. डायबिटीज होने पर :

डायबिटीज के पेशेंट को चुकंदर का सेवन नहीं करना चाहिए. दरअसल चुकंदर में ग्लाइसेमिक इंडेक्स की मात्रा काफी ज्यादा होती है. जो ब्लड शुगर को बढ़ाने का काम कर सकता है. इसलिए डायबिटीज के मरीजों को बीटरूट का ज्यादा मात्रा में सेवन से बचना चाहिए.   

2. लीवर संबंधी दिक्कत होने पर :  

जिन लोगों को लीवर सम्बन्धी कोई प्रॉब्लम रहती है या फिर लीवर से रिलेटेड किसी तरह की दवा चल रही है. तो ऐसे लोगों को भी चुकंदर का सेवन करने से बचना चाहिए. इससे उनकी परेशानी और भी बढ़ सकती है.  

3. लो ब्लड प्रेशर रहने पर :

जिन लोगों को लो बीपी की दिक्कत रहती है और ब्लड प्रेशर के लिए किसी भी तरह की दवाओं का सेवन करते हैं. वे लोगों भी चुकंदर खाने से परहेज करें तो ठीक रहेगा.  चुकंदर में पोटेशियम की मात्रा काफी होती है, जिसकी वजह से बीटरूट का सेवन करने से ब्लड प्रेशर और भी लो हो सकता है.  

4. किडनी स्टोन होने पर :  

किडनी में पथरी होने पर भी आपको चुकंदर को डाइट में शामिल नहीं करना चाहिए. दरअसल चुकंदर में ऑक्सलेट मौजूद होता है, जो आपकी किडनी स्टोन की दिक्कत को और भी ज्यादा बढ़ा सकता है. इसलिए किडनी स्टोन की दिक्कत होने पर चुकंदर के सेवन से परहेज करना चाहिये.

5. एलर्जी की समस्या होने पर :

अगर आपको किसी भी तरह की एलर्जी है, तो भी आपको चुकंदर का सेवन करने से बचना चाहिए. चुकंदर में कुछ ऐसे तत्व होते हैं, जो आपकी एलर्जी को बढ़ाने का काम कर सकते हैं. इसलिए एलर्जी की परेशानी होने पर चुकंदर को अपने आहार में शामिल नहीं करना चाहिए.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
महिला को पित्ताशय की थैली में 1,500 से ज्यादा पथरी, सर गंगा राम अस्पताल के डॉक्टरों सर्जरी कर निकाला
इन 5 लोगों को भूलकर भी नहीं खाना चाहिए चुकंदर, फायदे की जगह हो जाएंगे ऐसे नुकसान कि पड़ेगा पछताना
भीषण गर्मी में कैसे रखें अपने हार्ट का ख्याल? एक्सपर्ट से जानें दिल के रोगों से बचाव के उपाय
Next Article
भीषण गर्मी में कैसे रखें अपने हार्ट का ख्याल? एक्सपर्ट से जानें दिल के रोगों से बचाव के उपाय
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;