Sandalwood Oil Benefits: सेहत को गजब का फायदा देता है चंदन का तेल, दूर हो जाती हैं 4 समस्याएं, ये है इस्तेमाल करने का तरीका

Sandalwood Oil Health Benefits: चंदन के तेल में एंटी इन्‍फ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं. जो सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं. स्किन पर किसी तरह के सूजन, जलन को कम करने में ये मददगार होते हैं. एंजाइटी और स्‍ट्रेस की समस्या को भी कम करते हैं.

Sandalwood Oil Benefits: सेहत को गजब का फायदा देता है चंदन का तेल, दूर हो जाती हैं 4 समस्याएं, ये है इस्तेमाल करने का तरीका

Sandalwood Oil Benefits: चंदन के तेल में औषधीय गुण पाए जाते हैं.

खास बातें

  • चंदन का तेल कई स्वास्थ्य लाभों के लिए लोकप्रिय है.
  • इस तेल में औषधीय गुण पाए जाते हैं.
  • यहां चंदन के तेल के फायदे हैं.

Chandan Oil Benefits In Hindi: चंदन के तेल का इस्‍तेमाल हमारे देश में काफी समय पहले से होता आ रहा है. आयुर्वेद में भी इस तेल के बारे में बताया गया है. चंदन का पेड़ दुनिया के सबसे महंगे पेड़ों में एक है. इसका इस्‍तेमाल भारतीय आयुर्वेद के अलावा चाइनीज थेरेपीज में भी किया जाता है. इसके अलावा चंदन का यूज कॉस्‍मेटिक और दवाओं के रूप में भी खूब हो रहा है. अरोमाथेरेपी के लिए भी इसका इस्तेमाल होता है. चंदन का तेल सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है. इससे कई तरह की बीमारियां चुटकियों में दूर हो जाती हैं. आइए जानते हैं चंदन के तेल के फायदे..

चंदन तेल के जबरदस्त फायदे | Tremendous Benefits Of Sandalwood Oil

1) सूजनकीसमस्या से छुटकारा

हेल्‍थलाइन के मुताबिक, कई रिसर्च में यह पाया गया है कि चंदन के तेल में एंटी इन्‍फ्लेटरी गुण होते हैं. ये स्किन पर किसी तरह के सूजन या जलन जैसी समस्या को झट से दूर कर देते हैं. इसका इस्तेमाल सीधे भी किया जा सकता है.

सावधान! जरूरत से ज्यादा एप्पल साइडर विनेगर का सेवन सेहत के लिए है हानिकारक, यहां जानें फायदे और नुकसान

2) तनाव भगाए, आराम दिलाए

रिसर्च के मुताबिक, चंदन के तेल के इस्‍तेमाल से एंग्‍जायटी और स्‍ट्रेस जैसी समस्याओं से भी राहत मिलती है. यह मन को शांत करता है और तनाव में आराम पहुंचाता है.

3) स्किन कैंसर में मददगार

चंदन में कुछ ऐसे कॉम्‍पोनेंट होते हैं जो स्किन कैंसर वाले सेल्‍स से लड़ने में मदद करते हैं. इसलिए स्किन कैंसर में चंदन का तेल फायदेमंद माना गया है. इस तेल से स्किन सेल्‍स हेल्‍दी रहते हैं और स्किन का टेक्‍सचर भी अच्‍छा रहता है.

पाचन से जुड़ी कोई भी समस्या हो ये 4 विटामिन दिलाते हैं तुरंत आराम, जानें किन चीजों को खाएं

4) ब्लड प्रेशर करें कंट्रोल

चंदन के तेल में हाइपोटेंशन एजेंट पाए जाते हैं, जिनकी मदद से सिस्टोलिक ब्लडप्रेशर कंट्रोल होते हैं. यही कारण है कि ये हार्ट की बीमारियों में भी फायदा पहुंचाते हैं और हार्ट को मजबूत भी बनाते हैं.

चंदन के तेल का इस्तेमाल कैसे करें? | How To Use Sandalwood Oil?

  • चंदन के तेल की कुछ बूंदें अपने बॉडी लोशन में डालकर लगाएं..
  • पानी को उबालें और इसमें कुछ बूंदें चंदन के तेल का डालें. इससे रूम में खुशबू आएगी.
  • ऑयल इंफ्यूजर की तरह चंदन के तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं.
  • बादाम तेल में चंदन के तेल की कुछ बूंदें डालकर इसे बॉडी ऑयल की तरह इस्‍तेमाल कर सकते हैं.
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.