विज्ञापन
This Article is From Dec 26, 2022

Gut Health: Any Problem Related To Digestion, These 4 Vitamins Provide Instant Relief, Know Which Foodss To Eat

Vitamins For Intestine: अनहेल्दी फूड और सुस्त लाइफस्टाइल की वजह से पेट और पाचन से जुड़ी समस्याएं देखी जा रही हैं. अपनी खानपान की आदतों में बदलाव कर आप पाचन से जुड़ी समस्याओं से बहुत हद तक छुटकारा पा सकते हैं.

Gut Health: Any Problem Related To Digestion, These 4 Vitamins Provide Instant Relief, Know Which Foodss To Eat
Vitamin For Gut Health: आंतों को हेल्दी रखने के लिए करें इन विटामिन्स का सेवन.

कब्ज, एसिडिटी, ब्लोटिंग आदि की समस्या आजकल बेहद आम हो गई हैं. अनहेल्दी फूड और सुस्त लाइफस्टाइल की वजह से पेट और पाचन से जुड़ी समस्याएं देखी जा रही हैं. अपनी खानपान की आदतों में बदलाव कर आप पाचन से जुड़ी समस्याओं से बहुत हद तक छुटकारा पा सकते हैं. आंत की स्वास्थ्य के लिए कुछ विटामिन्स बेहद जरूरी होते हैं. आइए जानते हैं कि वे कौन-कौन से विटामिन हैं और उनके नेचुरल सोर्स क्या हैं.

आंत के लिए सबसे जरूरी विटामिन | Most Important Vitamins For The Intestine

1) विटामिन सी

यह शरीर को कनेक्टिव टिशू बनाने के लिए कोलेजन नामक प्रोटीन के प्रोडक्शन में मदद करता है जो आपके आंतों का ख्याल रखता है. विटामिन सी की कमी से आंत से जुड़ी स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं, जो बदले में पाचन संबंधी समस्याओं की संभावना को बढ़ा सकती हैं. खट्टे फल, मिर्च, स्ट्रॉबेरी, ब्रोकोली, आलू और ब्रसेल्स स्प्राउट्स विटामिन सी के कुछ बेहतरीन सोर्स हैं, जिन्हें आप अपने आहार में शामिल कर सकते हैं.

हरे रंग की ये पौष्टिक चीजें घटाएंगी आपका बॉडी फैट, विंटर वेट लॉस डाइट में करें शामिल

2) विटामिन डी

यह न केवल स्वस्थ हड्डियों और दांतों के लिए आवश्यक है, बल्कि यह आपके पेट के स्वास्थ्य के लिए भी जरूरी है. सूरज की रोशनी से हमारे शरीर को विटामिन डी प्राप्त होता है. इसके अलावा कुछ फूड्स भी हैं जो विटामिन डी के अच्छे सोर्स हैं. कॉड लिवर ऑयल, वसायुक्त मछली, अंडे की जर्दी, फोर्टिफाइड अनाज आदि विटामिन डी के बेहतरीन सोर्स हैं.

3) विटामिन बी6

ये पाइरिडोक्सिन के नाम से भी जाना जाता है, यह एक जरूरी विटामिन है जो आपके पाचन तंत्र को मजबूत बनाने का काम करता है. टूना, सैल्मन, फोर्टिफाइड अनाज, छोले, हरी पत्तेदार सब्जियां और फल इस विटामिन के अच्छे सोर्स होते हैं.

सर्दियों में Periods Pain और क्रैम्प्स से बचने या छुटकारा पाने के लिए इन कारगर Home Remedies को आजमाएं

4) विटामिन बी12

ये कोबालामिन के नाम से भी जाना जाता है, यह प्राकृतिक रूप से पशु खाद्य पदार्थों में पाया जाने वाला विटामिन है. यह एक जरूरी विटामिन है जो आंत के स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में मदद करता है. सैल्मन, सार्डिन, फोर्टिफाइड अनाज, टूना, ट्राउट, दूध और अन्य डेयरी प्रोडक्ट विटामिन बी12 के बेहतरीन सोर्स हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
Fatty Liver Cause and Symptoms: फैटी लिवर क्या होता है, क्या हैं इसके कारण और लक्षण, शरीर के इन अंगो पर भी पड़ता है प्रभाव
Gut Health: Any Problem Related To Digestion, These 4 Vitamins Provide Instant Relief, Know Which Foodss To Eat
Vegetable juice recipe prepare this vegetable juice to boost immunity and gut health this winter
Next Article
Vegetable Juice: सर्दियों में इम्यूनिटी बढ़ाने और बीमारियों से बचने के लिए पिएं ये जूस, ऐसे करें तैयार
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com