सफेद बालों पर हफ्ते में 3 दिन लगा लीजिए ये घरेलू चीजें, कुछ ही दिनों में प्राकृतिक तरीके से चमकदार काले बाल मिल जाएंगे आपको

White Hair: काले बाल सभी चाहते हैं, लेकिन क्या करें अगर आपके बाल समय से पहले सफेद होने लगें. यहां हम 3 कारगर घरेलू नुस्खे बता रहे हैं जिनको आजमाकर आप आसानी से अपने सफेद हो रहे बालों को नेचुरल तरीके से काला कर सकते हैं.

सफेद बालों पर हफ्ते में 3 दिन लगा लीजिए ये घरेलू चीजें, कुछ ही दिनों में प्राकृतिक तरीके से चमकदार काले बाल मिल जाएंगे आपको

White hair remedies: बालों को काला करने के लिए काली चाय कमाल का काम कर सकती है.

Balo ko kala kaise kare: सफेद बाल आमतौर पर बुढ़ापे में होते हैं. हालांकि आजकल सफेद बाल युवा लोगों में भी देखे जा रहे हैं. काले चमकदार बाल किस को अच्छे नहीं लगते हैं, लेकिन जब कम उम्र में ही बाल सफेद होने लगते हैं तो रातों की नींद उड़ सकती है. बाल सफेद होने के कारण कई हैं, लेकिन हम पहले इन पर ध्यान नहीं देते हैं बाद में जब स्थिति खराब हो जाती है तो सफेद बालों को काला करने के उपाय ढूंढते हैं. अगर आप भी बालों को काला कैसे करें जैसे सवालों से परेशान हैं और जानना चाहते हैं कि किन घरेलू नुस्खों की मदद से सफेद बालों को काला और चमकदार बनाया जा सकता है तो यहां हम आपके लिए कुछ नुस्खे लेकर आए हैं.

बालों के सफेद होने का क्या कारण है? | Reason for graying of hair?

बालों का समय से पहले सफेद होना विटामिन की कमी से भी हो सकता है, इसके साथ ही ऑक्सिडेंटिव स्ट्रेस और कुछ मेडिकल कंडिशन की वजह से भी ऐसा होता है. रिअल लाइफ स्ट्रेस, स्मोकिंग, केमिकल हेयर डाई, पॉल्यूशन अनहेल्दी ईटिंग की वजह से भी बाल समय से पहले सफेद हो सकते हैं.

बालों को काला करने के लिए अचूक उपाय | Surefire way to blacken hair

काली चाय का उपाय

काली चाय समय से पहले सफेद बालों को काला करने में मदद कर सकती है. इसके लिए आपको केवल दो सामग्रियों की जरूरत होती है. एकल काली चाय की पत्तियां दूसरा पानी. चाय की पत्ती को पानी में उबाल लें. चाय को कमरे के तापमान तक ठंडा होने दें. चाय की पत्तियों को छान लें, फिर चाय को अपने बालों में लगाएं. अगर आपके बाल लंबे हैं, तो चाय को लगाने का सबसे आसान तरीका है कि इसे एक छोटी स्प्रे बोतल में भर लें. चाय को अपने बालों में स्प्रे करें. लगभग 1 घंटे के बाद चाय को ठंडे पानी से धो लें.

s6nof3e

सेज वाटर

सफेद बालों के लिए जड़ी सेज सबसे प्रभावी उपचारों में से एक है. यह दोनों सफेद बालों की ग्रोथ को रोकता है और बालों के प्राकृतिक रंग को फिर से पा सकते हैं. सेज के पत्तों को पानी में उबाल लें. गर्मी से निकालें और सेज के पानी को ठंडा होने दें. कमरे के तापमान के तरल को पूरे बालों पर स्प्रे करें. इसे 2 घंटे के लिए लगा रहने दें. माइल्ड शैम्पू या साबुन से धो लें.

रात में सिर पर लगाकर छोड़ दें ये होममेड तेल, तेजी से उगने लगेंगे नए बाल, घर पर इस आसान तरीके से बनाएं

नारियल का तेल और नींबू का उपाय

यह प्रभावी नुस्खा आपके रसोई घर में पहले से मौजूद सामग्री का उपयोग करता है. बालों को सफेद होने की प्रक्रिया को धीमा करने और बालों को काला, मुलायम और चमकदार बनाने के लिए इसे हफ्ते में कम से कम दो बार इस्तेमाल किया जाना चाहिए. नारियल का तेल और ताजा नींबू का रस मिलाएं. इसे धीरे से अपने स्कैल्प पर मसाज करें. फिर इसे अपने बालों की पूरी लंबाई में कंघी करें. इसे 1 घंटे के लिए छोड़ दें. इसे माइल्ड शैम्पू या साबुन से धो लें.

गंजापन: कारण, लक्षण और इलाज | Hair Loss And Causes of Thinning Hair

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.