कभी भी नहा लेते हैं आप? तो हो जाएं सावधान! जानिए क्या है नहाने का सही समय और किस वक्त बिल्कुन न करें स्नान | Rules of Ayurvedic bathing

Right Time to Bath: स्नान करना लोगों की दिनचर्या का खास हिस्सा होता है. लेकिन अगर आप किसी भी समय नहाने के लिए चल देते हैं, तो ऐसा करना आपकी सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकता है.

कभी भी नहा लेते हैं आप? तो हो जाएं सावधान! जानिए क्या है नहाने का सही समय और किस वक्त बिल्कुन न करें स्नान | Rules of Ayurvedic bathing

Best Time To Take Bath: नहाने का सबसे अच्छा समय कौन सा है?

Best Time To Take Bath: नहाना लोगों की दिनचर्या का अहम हिस्सा होता है. जो आपको शारीरिक ही नहीं बल्कि मानसिक तौर पर भी फ्रेश फील करवाता है. इतना ही नहीं नेशनल सेंटर फॉर बायोलॉजिकल इनफार्मेशन (NCBI) में छपी एक रिसर्च के मुताबिक नहाने से मेंटल एंड फिजिकल हेल्थ में सुधार होता है. वहीं हर दिन नहाने वाले लोगों में दूसरों की अपेक्षा दर्द, स्ट्रेस और डिप्रेशन के लक्षण भी कम होते हैं. लेकिन बहुत लोग ऐसे भी होते हैं, जो किसी भी समय पर नहाने चल देते हैं. जबकि आयुर्वेद के अनुसार नहाने का सही समय (Best time for bath) भी होता है. किसी भी समय नहाना आपकी सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकता है. तो आइए जानते हैं कि किस समय नहाना सही है और किस समय गलत.

क्या है नहाने का सही समय और कब नहीं नहाना चाहिए (Best Time to Bath According to Ayurveda And When Not to Bath)

आयुर्वेद के अनुसार स्नान

आयुर्वेद के अनुसार स्नान एक चिकित्सात्मक गतिविधि है. जिसे बॉडी को क्लीन करने के लिए किया जाता है. अगर स्नान सही तरीके से किया जाए तो ये शरीर, दिमाग और आत्मा के लिए रोग निवारण के तौर पर काम कर सकता है.  

इसे भी पढ़ें : क्या आप सही तरीके से नहाते हैं? क्या आपको पता है नहाने का सही तरीका? जानें कैसे नहाना चाहिए कि सेहत को मिले फायदा

ये है नहाने का सही समय 

आयुर्वेद डॉक्टर ऐश्वर्या के अनुसार प्रातः काल सूर्योदय से पहले का समय नहाने के लिए सबसे बेहतर होता है. अगर आप सुबह व्यायाम के बाद नहाते हैं, तो भी ये आपके लिए बेहतर हो सकता है. क्योंकि व्यायाम करने के बाद बॉडी में थकान हो जाती है, जिसको दूर करने में स्नान अच्छी भूमिका निभाता है. इसके साथ ही अगर आप शाम को नहाना पसंद करते हैं, तो आपके लिए सूर्यास्त होने से पहले का समय नहाने के लिए बेहतर हो सकता है.  

इसे भी पढ़ें : गर्मी में लगेगी होगा ठंड! गर्मियों में शरीर को ठंडा रखने के लिए डाइट में शामिल करें ये फूड्स | गर्मियों में क्या खाएं, क्या नहीं

 खाने के बाद नहाना नुकसानदायक 

खाना खाने के बाद नहाना सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकता है. दरअसल खाना खाने के फौरन बाद पाचन अग्नि आपके खाने को पचाने का काम करती है. ऐसे में खाना खाने के तुरंत बाद नहाने से इसमें रुकावट पैदा होती है, जिसकी वजह से खाना अच्छे से पच नहीं पाता है और आपको पेट सम्बन्धी बीमारी होने का खतरा बना रहता है.  

 दोपहर में नहाने से बचें 

तपती दोपहर में नहाने से आपको बचना चाहिए, तो वहीं मेहनत भरा कोई भी काम करने के बाद भी आपको स्नान नहीं करना चाहिए. यानी जब आपका शरीर या फिर मौसम गरम हो, तब स्नान न करें. इससे मांसपेशियों को कवर करने वाली कोशिकाओं में सूजन हो सकती है. जिससे गर्दन, पीठ के निचले हिस्से और घुटने में दर्द की दिक्कत हो सकती है.  

रात में न करें स्नान 

रात के समय में स्नान करना भी आपकी सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकता है. खासकर उन लोगों के लिए जिनके बाल लंबे और घने हों. क्योंकि ऐसे लोगों के बाल नहाने के बाद अच्छे से सूख नहीं पाते हैं और इससे मायोसाइटिस बीमारी होने का खतरा बना रहता है. लेकिन अगर आप बालों को गीला होने से बचा सकते हैं तो ये रिस्क कम हो सकता है.

क्या Mango बढ़ाता है Sugar | Sawaal India Ka 



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)