गर्मी में लगेगी होगा ठंड! गर्मियों में शरीर को ठंडा रखने के लिए डाइट में शामिल करें ये फूड्स | गर्मियों में क्या खाएं, क्या नहीं

Diet for Summer Season: गर्मियां आते ही हमारा खानपान पूरी तरह से बदल जाता है. जहां सर्दियों में हम ठोस और गर्म खाने को अधिक महत्व देते हैं  वहीं गर्मियों में हमारी प्रमुखता ठंडा और तरल पदार्थ हो जाती है.

गर्मी में लगेगी होगा ठंड!  गर्मियों में शरीर को ठंडा रखने के लिए डाइट में शामिल करें ये फूड्स | गर्मियों में क्या खाएं, क्या नहीं

गर्मियों में खाएं ये फूड्स

Diet for Summer Season: गर्मियों के मौसम में हमारे शरीर को कम और हेल्दी फूड खाने की जरूरत महसूस होती है. इस मौसम में अधिक तेल मसाले वाला खाना खाने से हमारी सेहत पर बुरा असर देखने को मिलता है. कभी-कभी ये फूड प्वाइजनिंग जैसी गंभीर समस्या में भी बदल जाता है. जिससे हमारी बॉडी डिहाइड्रेट हो जाती है और यह जानलेवा भी हो सकता है. गर्मियों के मौसम में किन चीजों का सेवन करना चाहिए और किन चीजों को खाने से बचना चाहिए जानने के लिए पढ़ें पूरा आर्टिकल.

गर्मियों में क्या खाएं क्या ना खाएं? (Best and Worst Food for Summer)

तरबूज और खीरा

गर्मियों का मौसम शुरू होते ही तरबूज और खीरे का सेवन आपकी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद हो सकता है. इन दोनों ही फलों में भरपूर मात्रा में पानी मौजूद होता है जो आपकी बॉडी को डिहाइड्रेट होने से बचाता है. जहां तरबूज में विटामिन ए, विटामिन सी और पोटेशियम मौजूद होता है. वहीं खीरे के सेवन से तापमान को रेगुलेट करने और टॉक्सिन को शरीर से बाहर करने में मदद मिलती है.

यह भी पढ़ें : Taking Care of Eyes with Ayurveda: तलवों पर तेल की मसाज कर आप बढ़ा सकते हैं आंखों की रोशनी, आयुष मंत्रालय ने दिए नजर तेज करने के टिप्स

नारियल पानी और दही 

गर्मियों के दिनों में हमारे शरीर के लिए नारियल पानी और दही बेहद फायदेमंद होता है. नारियल पानी में पोटेशियम, सोडियम और मैग्नीशियम मौजूद होते हैं, जो बॉडी को डिहाइड्रेट होने से बचाते हैं. वहीं दही में गुड बैक्टीरिया होते हैं जिन्हें प्रोबायोटिक कहा जाता है, ये हमारे शरीर से इंफ्लेमेशन कम करने और पेट से जुड़ी अनेक परेशानियों को दूर करने में सहायक होता है.

पुदीना

गर्मियों के मौसम में पुदीना का सेवन आपके शरीर को न सिर्फ ठंडक पहुंचता है, बल्कि आपकी पाचन क्रिया को भी स्वस्थ रखता है और इन्फ्लेमेशन को कम करता है. पुदीना को आप चटनी, ड्रिंक या सलाद के रूप में खा सकते हैं.

यह भी पढ़ें : खून में मिला कोलेस्ट्रॉल नसों को कर रहा है ब्लॉक, तो गर्मियों में कोलेस्ट्रॉल रोगी इन चीजों का जूस पीकर पा सकते हैं फायदा

स्पाइसी फूड और शराब 

गर्मियों के मौसम में खुद को हेल्दी रखने के लिए स्पाइसी और ज्यादा तेल मसाले वाला खाना खाने से परहेज करें. इसके अलावा शराब का सेवन भी ना करें नहीं तो आपको पेट से जुड़ी समस्या हो सकती है.

कॉफी और भरपूर शुगर वाले ड्रिंक 

गर्मियों में कॉफी के सेवन से परहेज करना चाहिए क्योंकि कॉफी आपकी बॉडी को डिहाइड्रेट कर सकती है. इसके अलावा कोल्ड ड्रिंक, एनर्जी ड्रिंक जैसे पेय पदार्थों से भी गर्मियों में बचना चाहिए. यह भी आपके शरीर को डिहाइड्रेट करते हैं और ब्लड शुगर लेवल को बहुत तेजी से बढ़ा देते हैं.

Mangoes: आम खाने से पहले देखें ये Video, जानें किसे, कब और कितना आम खाना चाहिए



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)