World Milk Day 2022: जहर के समान है दूध के साथ इन चीजों का सेवन, सावधान वरना पड़ सकता है पछताना

World Milk Day 2022: हर साल दुनिया भर में 1 जून यानी आज वर्ल्ड मिल्क डे के रूप में मनाया जाता है. दूध को सेहत के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है क्योंकि, इसके अंदर कई पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो शरीर के लिए जरूरी होते हैं.

World Milk Day 2022: जहर के समान है दूध के साथ इन चीजों का सेवन, सावधान वरना पड़ सकता है पछताना

World Milk Day: दूध के साथ करते हैं इन चीजों का सेवन तो पछताना पड़ सकता है.

खास बातें

  • दूध के अंदर कई पोषक तत्व पाए जाते हैं.
  • दूध को सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है.
  • दूध को प्रोटीन का अच्छा सोर्स माना जाता है.

World Milk Day 2022: हर साल दुनिया भर में 1 जून यानी आज वर्ल्ड मिल्क डे के रूप में मनाया जाता है. दूध को सेहत के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है क्योंकि, इसके अंदर कई पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो शरीर के लिए जरूरी होते हैं. हम सभी जानते हैं कि दूध के अंदर ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो शरीर की बड़ी से बड़ी समस्याओं को दूर करने में मददगार हो सकते हैं. आपको बता दें कि 2001 में पूरे विश्व में वर्ल्ड मिल्क डे पहली बार मनाया गया था और इस दिन हुए कार्यक्रम में कई देशों ने भाग लिया था. तभी से संयुक्त राष्ट्र के खाद्य और कृषि संगठन ने 2001 में 1 जून को वर्ल्ड मिल्क डे मनाने की घोषणा की. लेकिन कई हेल्थ एक्सपर्ट का कहना है कि दूध के साथ कुछ चीजों का सेवन हानिकारक हो सकता है. तो चलिए जानते हैं किन चीजों को दूध के साथ नहीं खाना चाहिए, और दूध में कौन-कौन से पोषक तत्व पाए जाते हैं. 

 

दूध में पाए जाने वाले पोषक तत्व-

  • कैल्शियम
  • पोटैशियम
  • विटामिन ए
  • विटामिन b12
  • विटामिन बी
  • फॉस्फोरस
  • प्रोटीन

दूध के साथ न करें इन चीजों का सेवन-

1. दूध और केला-

दूध और केला को साथ में ज्यादातर लोगों को खाते देखा होगा. कई लोगों का मानना भी है कि दूध के साथ केले का सेवन फायदेमंद माना जाता है, लेकिन हेल्थ एक्सपर्ट इसके उलट हैं. उनका मानना है कि दूध के साथ केले का सेवन करने से पाचन को नुकसान पहुंच सकता है. 

KK Singer पर्सनल लाइफ और रिलेशनशिप में बेहद शर्मिले थे, बचपन के प्यार से की थी शादी 

foa4d6o8

दूध के साथ केले का सेवन करने से पाचन को नुकसान पहुंच सकता है. Photo Credit: iStock

2. दूध और खट्टे-

खट्टे फलों को विटामिन सी का अच्छा सोर्स माना जाता है. इनके सेवन से इम्यूनिटी को मजबूत बनाया जा सकता है लेकिन, दूध के साथ खट्टे फलों का सेवन पाचन के लिए हानिकारक हो सकता है.

3. दूध और मछली-

दूध के साथ मछली का सेवन करना हानिकारक होता है. वैसे तो काफी लोग हैं, जो इसे जानते हैं. लेकिन अगर आप मीट-मछली और दूध का साथ में सेवन करते हैं तो सावधान सेहत को नुकसान पहुंच सकता है. 

सोना-चांदी नहीं, औरत ने मांगे लोहे के गहने, देखें क्‍यों Viral हो रहा है गोद भराई की रस्‍म का यह Video

Low-Lying Placenta, Placenta Previa: क्या है लॉ लाइंग प्लेसेंटा,क्‍या करें अगर बच्‍चे की नाल हो नीचे

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.