विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Jul 11, 2022

Blood Clots In Periods: पीरियड्स के दौरान ब्लड क्लॉटिंग का कारण क्या है? दिखें ये बदलाव तो हो जाएं सतर्क

Blood Clots In Periods In Hindi: ब्लड क्लॉट शरीर के डिफेंस सिस्टम का एक नॉर्मल पार्ट होते हैं जब टिश्यू को चोट लगती है, जैसे कि कट या फिर लैकरेशन होना. उसी तरह पीरियड्स के दौरान ब्लड क्लॉट बहुत अधिक रक्त को बाहर निकलने से रोकने में मदद करता है.

Read Time: 4 mins
Blood Clots In Periods: पीरियड्स के दौरान ब्लड क्लॉटिंग का कारण क्या है? दिखें ये बदलाव तो हो जाएं सतर्क
Period Blood Clots: पीरियड्स के दौरान ब्लड क्लॉट ब्लड को बाहर निकलने से रोकने में मदद करता है.

Period Blood Clots Normal vs Abnormal: ज्यादातर महिलाओं को अपने जीवन में कभी न कभी पीरियड्स के दौरान ब्लड क्लॉट्स दिखाई देते हैं. पीरियड्स के दौरान कभी-कभी ब्लड क्लॉट्स सामान्य होते हैं लेकिन बड़े-बड़े थक्कों का लगातार आना किसी अंदरूनी समस्या का संकेत हो सकता है. अगर आप लगातार ऐसी समस्या से जूझ रही हैं तो अपने गायनोकोलोजिस्ट से संपर्क करना जरूरी है. पीरिड्स ब्लड क्लॉटिंग का कारण (Cause Of Blood Clotting) क्या है और किन संकेतों से पहचानें कि आपके पीरियड्स के दौरान ब्लड क्लॉटिंग सामान्य है या असामान्य.

मसल्स में दर्द और अकड़न से तुरंत राहत पाने के लिए गजब का तेल, जानें इस्तेमाल का बेस्ट तरीका

पीरियड्स क्लॉटिंग क्या है? | What Is Periods Clotting?

मेंस्ट्रुअल ब्लड क्लॉट जमा हुए ब्लड के जेल की तरह होते हैं, ये ऐसे टिशू होते हैं जो मासिक धर्म के दौरान गर्भाशय से बाहर निकालते हैं. रक्त के थक्के शरीर के रक्षा तंत्र का एक नॉर्मल पार्ट होते हैं जब ऊतक को चोट लगती है, जैसे कि कट या फिर लैकरेशन होना. उसी तरह, पीरियड्स के दौरान ब्लड क्लॉट बहुत अधिक रक्त को बाहर निकलने से रोकने में मदद करता है.

सामान्य और असामान्य थक्कों में अंतर | Difference Between Normal And Abnormal Clots

पीरियड्स के ब्लड क्लॉट्स रक्त वाहिकाओं में बनने वाले थक्कों की तरह नहीं होते हैं. पीरियड्स के दौरान ब्लड क्लॉट्स छोटे होते हैं और कभी-कभी ही देखे जाते हैं, तो वे आमतौर पर सामान्य होते हैं.

How To Measure Your Bra Size: ब्रा के सही साइज को लेकर हैं कंफ्यूज तो ऐसे करें ब्रा साइज कैलकुलेट

जबकि पीरियड्स के दौरान नियमित रूप से एक चौथाई से बड़े आकार के थक्के या भारी हैवी पीरियड्स एक चिकित्सा स्थिति का संकेत दे सकते हैं जिसकी जांच की आवश्यकता है.

असामान्य पीरियड क्लाटिंग की वजह | Causes Of Abnormal Period Clotting

1) गर्भाशय से जुड़ी समस्या

फाइब्रॉएड,  एडिनोमायोसिस और एंडोमेट्रियोसिस जैसी स्थितियां जो गर्भाशय को बड़ा करती हैं, ये गर्भाशय की दीवार पर प्रेशर डाल सकती हैं. इससे पीरियड्स के दौरान ब्लीडिंग और थक्के बढ़ सकते हैं.

क्या वाकई शाम 7 बजे के बाद खाना खाकर भी घटा सकते हैं मोटापा? जानें पेट की चर्बी कम करने की ट्रिक

2) हार्मोनल डिस्बैलेंस

गर्भाशय की परत ठीक से बढ़ने के लिए प्रोजेस्टेरोन और एस्ट्रोजन के बैलेंस पर निर्भर करती है. अगर ये हार्मोन असंतुलित होते हैं, तो हैवी ब्लीडिंग और क्लॉट्स होने की संभावना होती है. पेरिमेनोपॉज, मेनोपॉज, वजन घटाने या वेट बढ़ने और यहां तक ​​कि स्ट्रेस के कारण भी हार्मोनल उतार-चढ़ाव हो सकते हैं.

3) कैंसर

गर्भाशय और सर्विक्स के कैंसरयुक्त ट्यूमर हैवी ब्लीडिंग और थक्के की वजह बन सकते हैं. ऐसी परिस्थितियों में चिकित्सकीय सलाह की राय दी जाती है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
कितनी होगी आपके बच्चे की लंबाई? इन फैक्टर्स पर निर्भर करती है इंसान की हाइट? जानें साइंटिफिक फैक्ट्स
Blood Clots In Periods: पीरियड्स के दौरान ब्लड क्लॉटिंग का कारण क्या है? दिखें ये बदलाव तो हो जाएं सतर्क
गर्मियों के लाख दुखों की एक दवा है बर्फ के गोले जैसा ये फल, गुणों की खान और पोषक तत्वों से भरपूर, रोजाना खा लिया तो हो जाएगा कमाल
Next Article
गर्मियों के लाख दुखों की एक दवा है बर्फ के गोले जैसा ये फल, गुणों की खान और पोषक तत्वों से भरपूर, रोजाना खा लिया तो हो जाएगा कमाल
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;