विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Jul 11, 2022

Weight Loss Tips: क्या वाकई शाम 7 बजे के बाद खाना खाकर भी घटा सकते हैं मोटापा? जानें पेट की चर्बी कम करने की ट्रिक

How To Reduce Belly Fat: वजन घटाने के टिप्स : क्या आप शाम 7 बजे के बाद खाना न खाने की बात में विश्वास करते हैं? अगर हां तो आज हम आपको बताएंगे कि ऐसा क्यों माना जाता है कि शाम 7 बजे के बाद खाने से आपका वजन बढ़ जाएगा या आप मोटे हो जाएंगे.

Read Time: 4 mins
Weight Loss Tips: क्या वाकई शाम 7 बजे के बाद खाना खाकर भी घटा सकते हैं मोटापा? जानें पेट की चर्बी कम करने की ट्रिक
Weight Loss: रात को लेट नाइट खाने से क्या आप वजन घटा सकते हैं.

Weight Loss After Eating Late Night: जबकि सही समय पर अपना भोजन करना एक अच्छी आदत है, लेकिन इसे हम हमेशा फॉलो नहीं कर पाते हैं. बहुत से लोग रात का खाना पूरी तरह से छोड़ देते हैं और भूखे पेट सो जाते हैं. जबकि उनका मानना है कि इससे उन्हें अपना वजन कम करने (Weight Loss) में मदद मिलेगी, यह रियल में लंबे समय में अच्छे से ज्यादा नुकसान करता है. देर रात के खाने को अक्सर वजन बढ़ने से जोड़ा जाता है. एक्स्ट्रा फैट (Extra Fat) के बढ़ने के डर से कुछ लोग शाम 7 बजे के बाद खाना बंद करने की समय सीमा बना देते हैं. हालांकि, यह एक मिथक है. दरअसल आपका शरीर एक ऐसी मशीन है जो लगातार कैलोरी बर्न कर रही है. यह धारणा कि शाम 7 बजे के बाद खाने से आपका वजन बढ़ जाएगा या मोटा हो जाएगा क्या ये वाकई सच है?

शाम 7 बजे के बाद खाने के बाद भी वजन कम कैसे करें? | How To Lose Weight Even After Eating After 7PM?

सुबह सबसे पहले अपने सबसे अधिक कैलोरी वाले भोजन का सेवन करें. आप जो खाते हैं उससे ज्यादा महत्वपूर्ण है कि आप इसे कब खाते हैं. ध्यान रखें कि आप सुबह या शाम को कार्ब्स का सेवन करें. मॉडरेशन में खाने की कोशिश करें.

Sunblock vs Sunscreen: सनस्क्रीन आपके लिए बेस्ट है या सनब्लॉक? इन 5 प्वाइंट्स में समझें

सुनिश्चित करें कि आपकी प्लेट अच्छी तरह से बैलेंस है, जिसमें भरपूर मात्रा में फाइबर, सब्जियां, प्रोटीन और हेल्दी फैट हैं. एक अच्छी तरह से बैलेंस डाइट लेने की कोशिश करें ताकि आप दिन भर भरा हुआ महसूस करें. अपने आहार में अधिक प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट कम करने का प्रयास करें.

पाचन और मेटाबॉलिज्म में मदद करने के लिए रात के खाने के बाद 10-15 मिनट की छोटी सैर करने की सलाह दी जाती है. सोने से कम से कम 3 घंटे पहले भोजन करें ताकि आपके शरीर को भोजन पचाने के लिए पर्याप्त समय मिल सके.

हाई कैलोरी, शुगर वाले फूड्स जैसे आइसक्रीम और कुकीज से बचें. फल और साबुत अनाज फाइबर में हाई होते हैं और इसमें शुगर वाले स्नैक्स की तुलना में अधिक विटामिन और पोषक तत्व होते हैं. रात की भूख से बचने के लिए भोजन के बीच पांच घंटे से अधिक इंतजार न करें.

पोषण विशेषज्ञ अंजलि मुखर्जी ने बताया क्यों मैग्नीशियल शरीर के लिए बहुत जरूरी है? जानें फायदे

कुछ लोग सुबह इतने भूखे नहीं होते हैं और बाद में दिन में ज्यादा मात्रा में खाना पसंद करते हैं, लेकिन ध्यान रखें कि आप फिर शाम को कम या लाइट खाना खाएं. ये बेहतरीन रणनीति हो सकती है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
केंद्रीय मंत्री डॉ. जितेंद्र सिंह ने फैटी लिवर और डायबिटीज पर चौंकाने वाले आंकड़े शेयर किए
Weight Loss Tips: क्या वाकई शाम 7 बजे के बाद खाना खाकर भी घटा सकते हैं मोटापा? जानें पेट की चर्बी कम करने की ट्रिक
क्या सुबह खाली पेट जीरे का पानी पीने से पेट की चर्बी गायब होने लगती है? मोटा पेट पतला करने का कारगर घरेलू नुस्खा
Next Article
क्या सुबह खाली पेट जीरे का पानी पीने से पेट की चर्बी गायब होने लगती है? मोटा पेट पतला करने का कारगर घरेलू नुस्खा
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;