विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Jul 11, 2022

Mustard Oil Benefits: मसल्स में दर्द और अकड़न से तुरंत राहत पाने के लिए गजब का तेल, जानें इस्तेमाल का बेस्ट तरीका

Benefits Of Mustard Oil: सरसों का तेल मसल्स पैन और जोड़ों के दर्द से राहत दिलाने में मदद कर सकता है. यहां जानें कैसे करें सरसों के तेल का उपयोग.

Read Time: 4 mins
Mustard Oil Benefits: मसल्स में दर्द और अकड़न से तुरंत राहत पाने के लिए गजब का तेल, जानें इस्तेमाल का बेस्ट तरीका
Mustard Oil Benefits: मांसपेशियों में दर्द और क्रैम्प्स आम स्वास्थ्य समस्याएं होती हैं.

Health Benefits Of Mustard Oil: मांसपेशियों में दर्द और क्रैम्प्स आम स्वास्थ्य समस्याएं होती हैं. इससे निपटने के लिए सरसों का तेल से काफी मदद मिल सकती है. जोड़ों के दर्द (Joint Pain) और मांसपेशियों में क्रैम्प्स (Muscle Cramps) से प्राकृतिक तरीके अपनाकर काफी राहत मिल सकती है. यहीं पर सरसों के तेल के लाभों (Benefits Of Mustard Oil) की जरूरत काम आती है क्योंकि यह अल्फा-लिनोलेनिक एसिड (ALA) से भरपूर होता है, जो एक प्रकार का ओमेगा -3 फैटी एसिड (Omega-3 Fatty Acid) होता है. यह सूजन को कम करने में मदद करता है और रुमेटीइड गठिया के कारण होने वाले दर्द से राहत दिला सकता है.

How To Measure Your Bra Size: ब्रा के सही साइज को लेकर हैं कंफ्यूज तो ऐसे करें ब्रा साइज कैलकुलेट

बॉडी पैन और क्रैम्प्स के लिए सरसों के तेल का उपयोग करने के तरीके:

भोजन के रूप में आप सरसों के बीज का सेवन जोड़ों के दर्द से राहत पाने के लिए कर सकते हैं, क्योंकि सरसों इंडियन सुपरफूड में से एक है. इसलिए बेहतर परिणामों के लिए सरसों को अपने डेली खाने में शामिल करना आसान है.

इसके अलावा, आप सरसों के तेल को गर्म सरसों के तेल के साथ एक प्लास्टर बनाकर और अपने सूजन वाले गठिया जोड़ों पर लगाकर मांसपेशियों के दर्द के लिए उपयोग कर सकते हैं. इससे पैदा होने वाली गर्मी दर्द से तुरंत राहत प्रदान करने के लिए प्रभावित क्षेत्र में ब्लड फ्लो को बेहतर बनाने में मदद करेगी.

mustard oil and salt

अगर आप खाना पकाने के लिए सरसों के तेल का उपयोग नहीं करते हैं, तो आप वैकल्पिक रूप से सरसों के तेल का उपयोग पैरों के दर्द के लिए नियमित रूप से मालिश करके कर सकते हैं. गठिया के कारण होने वाली जकड़न और दर्द से राहत और आराम का अनुभव करने के लिए नारियल के तेल के बजाय आप सरसों के तेल का उपयोग कर सकते हैं.

क्या वाकई शाम 7 बजे के बाद खाना खाकर भी घटा सकते हैं मोटापा? जानें पेट की चर्बी कम करने की ट्रिक

सरसों के तेल को और कैसे करें उपयोग | How Else To Use Mustard Oil

सरसों के तेल को शिशुओं की ग्रोथ में सुधार के लिए एक हेल्दी और शक्तिशाली तेल माना जाता है. सरसों के तेल से मालिश नहीं करने वाले शिशुओं की तुलना में यह बच्चों के वजन, लंबाई और हड्डियों में सुधार करता है.

सरसों का तेल आपके बालों को हाइड्रेट रखने के लिए जाना जाता है. सरसों के तेल में मौजूद शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट और विटामिन एक चिकनी बनावट के साथ बालों को तेजी से बढ़ने में मदद करते हैं. आप सिर में मौजूद फंगस और डैंड्रफ से छुटकारा पाने के लिए भी सरसों के तेल का उपयोग कर सकते हैं, क्योंकि इसमें विटामिन ए, डी, ई और के होता है - ये सभी बालों की ग्रोथ के लिए जरूरी हैं.

हलासन योग करने से मिलेंगे जबरदस्त लाभ, हड्डियों, त्वचा, बालों और पेट के लिए रामबाण, जानें 11 गजब फायदे

आप सरसों के तेल को एक अच्छे एंटी-एजिंग तेल के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं जो झुर्रियों और फाइन लाइन्स से छुटकारा दिलाता है. अगर आप ऐसे व्यक्ति हैं जो ज्यादातर समय बाहर बिताते हैं, तो सरसों का तेल आपकी त्वचा से टैन को दूर करने के लिए आपके टैन्ड शरीर पर अद्भुत काम करता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
छोटी उम्र में ही सफेद हो गए हैं बाल, तो किचन में रखी ये चीज करें ट्राई, कुदरती काले होने लगेंगे आपके बाल
Mustard Oil Benefits: मसल्स में दर्द और अकड़न से तुरंत राहत पाने के लिए गजब का तेल, जानें इस्तेमाल का बेस्ट तरीका
तम्बाकू छोड़ने के लिए दवाओं और बिहेवियर थेरेपी सबसे ज्यादा प्रभावी : डब्ल्यूएचओ
Next Article
तम्बाकू छोड़ने के लिए दवाओं और बिहेवियर थेरेपी सबसे ज्यादा प्रभावी : डब्ल्यूएचओ
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;