Pregnancy Diet Tips: गर्भवती महिलाओं को अनजाने में भी नहीं खाने चाहिए ये 7 फल, फिर बाद में मायूस होने से फायदा नहीं

Fruits To Avoid In Pregnancy: कुछ फल ऐसे होते हैं जो गर्भवती महिलाओं के लिए फायदेमंद होते हैं और बेशक कई ऐसे फल भी होते हैं जिनका उन पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है. यहां ऐसे फलों के बारे में बताया गया है जिन्हें आपको गर्भावस्था के दौरान खाने से बचना चाहिए.

Pregnancy Diet Tips: गर्भवती महिलाओं को अनजाने में भी नहीं खाने चाहिए ये 7 फल, फिर बाद में मायूस होने से फायदा नहीं

Pregnancy Diet Tips: गर्भावस्था के दौरान अनानास से बचना चाहिए

खास बातें

  • Pregnancy Diet: मातृत्व एक कठिन लेकिन खुशी का समय है.
  • एक सामान्य मां हमेशा स्मार्ट और हेल्दी बच्चों को जन्म देना चाहती है.
  • डाइट सीधे उनके स्वास्थ्य और उनके भ्रूण के स्वास्थ्य को प्रभावित करता है.

Which Fruits Are Bad For Pregnancy: गर्भावस्था एक महिला का मातृत्व है और मातृत्व एक कठिन लेकिन खुशी का समय है. एक सामान्य मां हमेशा स्मार्ट और हेल्दी बच्चों को जन्म देना चाहती है. उसके लिए गर्भावस्था के दौरान स्वास्थ्य देखभाल बहुत महत्वपूर्ण है. गर्भावस्था के पहले 3 महीने और 3 महीने में गर्भवती महिलाओं की देखभाल पर विशेष ध्यान देना चाहिए. हालांकि, कई गर्भवती महिलाओं के लिए पहली बार खुद की देखभाल करने का तरीका क्या है भी एक सवाल है, यहां तक कि अच्छी डाइट बनाना भी उन्हें भ्रमित करता है. यह बहुत बुरा है, क्योंकि डाइट सीधे उनके स्वास्थ्य और उनके भ्रूण के स्वास्थ्य को प्रभावित करता है. कुछ फल ऐसे होते हैं जो गर्भवती महिलाओं के लिए फायदेमंद होते हैं और बेशक कई ऐसे फल भी होते हैं जिनका उन पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है. यहां ऐसे फलों के बारे में बताया गया है जिन्हें आपको गर्भावस्था के दौरान खाने से बचना चाहिए.

गर्भावस्था के सामान्य लक्षण | Common Symptoms Of Pregnancy

  • मासिक धर्म में देरी
  • स्तन सूजन
  • मतली, उल्टी के साथ या बिना उल्टी
  • बहुत पेशाब करना
  • थकान या चक्कर आना

गर्भावस्था के पहले चरण में अन्य लक्षणों में शामिल हैं:

  • हमेशा उदास
  • ऐंठन
  • कब्ज
  • अचार खाने का मन
  • बंद नाक

गर्भवती महिलाएं न करें इन फलों का सेवन | Pregnant Women Should Not Consume These Fruits

1. अनानस

गर्भावस्था के दौरान जिन फलों से बचना चाहिए, उनकी लिस्ट में बताए गए फलों में अनानास एक ऐसा फल है जिस पर आपको सबसे ज्यादा ध्यान देने की जरूरत है. अनानास स्वादिष्ट और पौष्टिक फलों में से एक है जिसे बहुत से लोग पसंद करते हैं. अनानास के कई फायदे हैं. यह हड्डियों को मजबूत बनाता है. अनानास में लगभग 70% मैंगनीज होता है जिसकी हमारे शरीर को जरूरत होती है. यह हड्डी और कनेक्टिव टिश्यू के विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. हालांकि, गर्भवती महिलाओं के लिए यह एक खराब फल है क्योंकि इसमें ब्रोमेलैन होता है.

2. कड़वे तरबूज

यह फल सेहत के लिए अच्छा होता है, लेकिन इसमें पोषण की कमी होती है इसलिए यह गर्भवती महिलाओं के लिए अच्छा नहीं होता है. गर्भावस्था के दौरान कड़वे तरबूज खाना अच्छा नहीं होता क्योंकि इसमें एक प्रोटीन होता है जो प्रजनन प्रणाली को प्रभावित करता है. साथ ही कड़वे तरबूज का सेवन करने से गर्भावस्था में ब्लड शुगर कम होने की स्थिति पैदा हो सकती है. कड़वे तरबूज में गर्भाशय में जलन होती है, जिससे गर्भपात या समय से पहले जन्म हो सकता है.

3. लीची

लीची फल एक स्वादिष्ट फल है जिसे बहुत से लोग पसंद करते हैं. इसमें प्रोटीन, खनिज (जैसे पोटेशियम, कैल्शियम, जिंक, आयरन और मैग्नीशियम), वसा, हाइड्रोकार्बन और कई विटामिन ए, सी, बी और विटामिन ई जैसे कई पोषक तत्व होते हैं.

4. अमरूद

यह अजीब लगता है जब गर्भावस्था के दौरान सबसे खराब फलों से बचने की बात आती है, लेकिन यह सच है. इस फल में हाई पोषण और पानी की मात्रा होती है इसलिए यह एक आदर्श मिठाई है. यह फल डायबिटीज और हाई ब्लड प्रेशर के इलाज के लिए फायदेमंद है. हालांकि, गर्भवती महिलाओं के लिए इस फल को सीमित मात्रा में खाना चाहिए. शरीर के तापमान में वृद्धि की संभावना के अलावा अमरूद कब्ज भी पैदा कर सकता है.

b5sb6n7

Pregnancy Diet Tips: गर्भवती महिलाओं के लिए इस फल को सीमित मात्रा में खाना चाहिए

5. प्लम

आलूबुखारा ऐसे फल होते हैं जिनमें भरपूर मात्रा में विटामिन ए होता है, इसलिए अगर प्लम खाने के बाद गर्भवती महिलाओं को बड़ी मात्रा में कैरोटीन दिया जाएगा जो उनकी आंखों के लिए उपयोगी है. हालांकि, लीची फल की तरह बेर शरीर के अंदर के तापमान को बढ़ा सकता है. इसलिए, अगर आप गर्भवती हैं, तो प्लम खाने से बचना चाहिए.

6. आड़ू

गर्भवती महिलाओं के लिए कम मात्रा में आड़ू खाना सुरक्षित है. एकमात्र चिंता यह है कि ब्लड शुगर को बढ़ने से रोकने के लिए एक बार में बहुत अधिक न खाएं.

7. हरा पपीता

एक अध्ययन से पता चला है कि हरा पपीता गर्भपात का कारण बन सकता है. चूहे के गर्भाशय में हरे पपीते में पाए जाने वाले पदार्थ (पपैन, पीएलई) का टेस्ट अलग-अलग एस्ट्रस और फर्टाइल चक्रों में किया जाता है. परिणाम बताते हैं कि पीएलई का प्रभाव गर्भाशय के संकुचन का कारण बनता है और यह गर्भावस्था के बाद के चरणों में सबसे अधिक मजबूती से होता है.

सावधान! अश्वगंधा खाने के खतरनाक नुकसान


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.