Zinc-Rich Foods For Pregnancy: प्रेगनेंसी में क्यों जरूर करना चाहिए जिंक का सेवन? यहां हैं हेल्दी फूड सोर्सेज

Zinc-rich Foods: जिंक आपकी प्रेगनेंसी डाइट का एक जरूरी हिस्सा होना चाहिए. जिंक की भूमिका और कुछ वेजिटेरियन फूड सोर्सेज के बारे में जानने के लिए यहां पढ़ें जिन्हें आप अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं.

Zinc-Rich Foods For Pregnancy: प्रेगनेंसी में क्यों जरूर करना चाहिए जिंक का सेवन? यहां हैं हेल्दी फूड सोर्सेज

जिंक और अन्य जरूरी पोषक तत्व पर्याप्त मात्रा में आपके गर्भावस्था की डाइट का हिस्सा होने चाहिए

खास बातें

  • जिंक आपको प्रतिरक्षा को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है.
  • गर्भवती महिलाओं को जिंक का सेवन जरूरी मात्रा में करना चाहिए.
  • गर्भवती महिलाओं में जिंक की कमी आम है.

Zinc-Rich Foods For Pregnancy: जिंक एक जरूरी पोषक तत्व है जो मानव शरीर में कई महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. यह एक हेल्दी इम्यूनिटी को बनाए रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. जिंक घाव भरने में भी तेजी लाता है और उम्र से संबंधित कुछ बीमारियों के जोखिम को कम करता है. यह कुछ फूड्स में स्वाभाविक रूप से मौजूद होता है जो पर्याप्त मात्रा में आपके डेली डाइट का हिस्सा होना चाहिए. नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ (NIH) के अनुसार, एक वयस्क पुरुष को रोजाना 11mg जिंक की जरूरत होती है जबकि एक महिला को रोजाना 8mg जिंक का सेवन करना चाहिए. गर्भावस्था और स्तनपान के दौरान सामान्य से अधिक मात्रा में जिंक की जरूरत होती है. एनआईएच के अनुसार, गर्भवती महिलाओं और स्तनपान कराने वाली माताओं को प्रतिदिन क्रमशः 11 मिलीग्राम और 12 मिलीग्राम का सेवन करना चाहिए.

Role Of Zinc During Pregnancy: जानिए जिंक फूड सोर्सेज

गर्भावस्था के दौरान जिंक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. विश्व स्वास्थ्य संगठन का कहना है कि कोशिका विभाजन, प्रोटीन संश्लेषण और वृद्धि में जिंक की महत्वपूर्ण भूमिका का मतलब है कि गर्भवती महिलाओं के लिए जिंक की पर्याप्त आपूर्ति विशेष रूप से महत्वपूर्ण है. गर्भावस्था के दौरान, जिंक और अन्य सूक्ष्म पोषक तत्वों की कमी मां की बढ़ती पोषक तत्वों की जरूरत और विकासशील भ्रूण के कारण आम है. ये कमियां मां और नवजात शिशु के स्वास्थ्य सहित गर्भावस्था के परिणामों को नकारात्मक रूप से प्रभावित कर सकती हैं.

इसलिए विशेष रूप से गर्भावस्था के दौरान डाइट में पर्याप्त मात्रा में जिंक से भरपूर फूड्स को शामिल करना जरूरी है. उसी पर प्रकाश डालते हुए, पोषण विशेषज्ञ लवनीत बत्रा ने अपने इंस्टाग्राम पर एक पोस्ट शेयर की. इंस्टाग्राम स्टोरी में, उन्होंने जिंक के कुछ वेजिटेरियन फूड सोर्सेज को लिस्टेड किया है जिनका सेवन महिलाएं गर्भावस्था के दौरान कर सकती हैं. आइए एक नजर डालते हैं इन पर-

1. ऐमारैंथ 

यह फाइबर, प्रोटीन, मैग्नीशियम, मैंगनीज, लौह और जस्ता का एक लस मुक्त स्रोत है. आप ऐमारैंथ को अलग-अलग तरीकों से पका सकते हैं और इसे अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं.

2. दाल

दाल पौधे आधारित प्रोटीन का एक प्रसिद्ध स्रोत है. जिंक और अन्य आवश्यक पोषक तत्वों का अच्छा स्रोत होने के कारण, दाल आपकी डाइट का हिस्सा होनी चाहिए.

boco16hgZinc-Rich Foods: मसूर प्रोटीन, जस्ता, लौह और बहुत कुछ के पौधे आधारित स्रोत हैं

3. बादाम

बादाम पोषक तत्वों का पावरहाउस है. आप नाश्ते के रूप में कुछ बादाम का आनंद ले सकते हैं या अपने दिन की शुरुआत कुछ भीगे हुए बादाम से कर सकते हैं.

4. काजू

काजू फाइबर, प्रोटीन और स्वस्थ वसा से भरपूर होते हैं. यह अखरोट आपको तांबा, जिंक, मैग्नीशियम, आयरन और फास्फोरस भी प्रदान कर सकता है.

5. गार्डन क्रेस सीड्स

आम तौर पर आलिव के नाम से जाना जाने वाला, गार्डन क्रेस सीड्स एक कम प्रसिद्ध सुपरफूड है जिसे आप मिस नहीं कर सकते.

6. तिल के बीज

तिल के बीज फाइबर और पौधे आधारित प्रोटीन और कैल्शियम का एक अच्छा स्रोत हैं. आप सलाद, ब्रेड, मफिन या अन्य फूड्स पर कुछ तिल छिड़क सकते हैं.

7. सूरजमुखी के बीज

ये बीज आवश्यक पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं. सूरजमुखी के बीज सूजन को कम करने और हृदय स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में आपकी मदद कर सकते हैं.

8. पनीर

पनीर शाकाहारियों के लिए एक लोकप्रिय प्रोटीन स्रोत है. पनीर खाने से आपके आहार में कई आवश्यक पोषक तत्व हो सकते हैं.

m6u6u4hgZinc-Rich Foods: जिंक लेवल को बढ़ाने के लिए पनीर को अपने गर्भावस्था डाइट में शामिल करें

गर्भावस्था के दौरान, अपने डॉक्टर से यह जांच करवानी जरूरी है कि आपको जिंक सप्लीमेंट की जरूरत है या नहीं. किसी विशेषज्ञ की सलाह के बिना सप्लीमेंट न लें. हेल्दी प्रेगनेंसी के लिए हेल्दी और बैलेंस डाइट लें.


(लवनीत बत्रा दिल्ली की न्यूट्रिशनिस्ट हैं)

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.